PM- KISAN MAHA DHAN YOJANA

इच्छुक उम्मीदवार निचे दी गयी लिंक से PM- Kisan Maha Dhan Yojana के लिए अप्लाई कर सकते है।

PM- KISAN MAAN DHAN YOJANA

(प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना)

PM- KISAN Scheme, PM- KISAN Maha Dhan Yojana, PM kisan mahadhan yojana, details of pm kisan maha dhan yojana.

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना - देश की विभिन्न योजनाओ मे से एक "प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना" (PMKMY) जो की केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानो की सहायता करना है। इस योजना की घोषणा सरकार द्वारा आम बजट मे की गयी थी। यह योजना देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना है। यह 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के किसानो लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, एवं इस योजना में शमिल किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने होने पर 3,000 रुपये की मासिक की पेंशन मिलेगी। साथ ही किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार / किसान निचे दी गयी लिंक से इस योजना का लाभ उठा सकते है।


About PMKMY Yojana

PM- KISAN MAAN DHAN YOJANA

PM- KISAN Scheme, PM- KISAN Maha Dhan Yojana, PM kisan mahadhan yojana, details of pm kisan maha dhan yojana.

Who is offering this Yojana? (यह योजना किसके द्वारा ऑफर की जा रही है?)

यह योजना केंद्र सरकार (Central Government) के द्वारा ऑफर की जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानो को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाना है एवं उनकी वृद्धावस्था मे उन्हें पेंशन प्रदान करना है। 


What is the amount of pension and what to do for this pension? (पेंशन की राशि क्या है एवं उसे पाने के लिए आपको क्या करना होगा?)

यह 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के किसानों के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी है और 60 वर्ष की आयु वर्ग वाले किसानो को 3000/- रू प्रतिमाह प्रदान किए जाएगे।

Criteria for getting pension:-

  • इस योजना मे किसानो को 55/-रू से 200/- रूपए तक का मासिक योगदान देना होगा, जो की उनकी उम्र / आयु पर आधारित होगा, और यह योगदान किसानो को तब तक देना होगा जब तक कि वे सेवानिवृत्ति की तारीख यानी 60 वर्ष की आयु तक नहीं पहुँच जाते।
  • इस योजना मे किसानो को मासिक योगदान हर महीने के उसी दिन देना होगा जिस दिन उनका नामांकन हुआ था। लाभार्थि अपने योगदान का भुगतान त्रैमासिक, 4 मासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर भी अपना योगदान दे सकते है। इस योगदान को आपको नामांकन की तारीख पर ही जमा करना होगा।
  • निधि में अलग-अलग योगदान करने पर पति/पत्नी 3000/- रूपए की अलग पेंशन पाने के लिए पात्र है।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) पेंशन निधि प्रबंधक और पेंशन भुगतान के लिए जिम्मेदार होगा।
  • सेवानिवृत्ति की तारीख से पहले यदि किसान की मृत्यु हो जाती है तो पति या पत्नी मृतक किसान की शेष आयु तक शेष योगदान का भुगतान करके योजना में जारी रह सकते हैं। यदि पति या पत्नी जारी रखने की इच्छा नहीं रखते हैं, तो किसान द्वारा ब्याज के साथ किए गए कुल योगदान का भुगतान जीवनसाथी को किया जाएगा। यदि पति या पत्नी नहीं है, तो ब्याज के साथ कुल योगदान को नामित व्यक्ति (Nominee) को भुगतान किया जाएगा।
  • यदि किसान सेवानिवृत्ति की तारीख के बाद मर जाता है, तो पति या पत्नी को परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त होगा। किसान और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु के बाद, संचित कोष पेंशन कोष में वापस जमा किया जाएगा।
  • लाभार्थी स्वेच्छा से 5 वर्षों के नियमित योगदान के बाद योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। बाहर निकलने पर, उनके पूरे योगदान को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रचलित बचत बैंक दरों के बराबर ब्याज के साथ वापस किया जाएगा।
  • किसान, जो पीएम-किसान योजना के लाभार्थी भी हैं, उनके पास इस योजना मे सीधा पीएम-किसान योजना से अपना योगदान देने की अनुमति है, अत: आप यह विकल्प भी चुन सकते है। 
  • नियमित योगदान करने में चूक के मामले में, लाभार्थियों को निर्धारित ब्याज के साथ बकाया राशि का भुगतान करके योगदान को नियमित करने की अनुमति है। पहले अवैतनिक योगदान से 1 महीने तक, कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा। बिना किसी ब्याज के भुगतान के लिए तीन भुगतान चक्र की मांग उठाई जाएगी।


What is the Pension amount of this Scheme? (इस योजना की पेंशन राशि क्या है?)

दोस्तों इस योजना मे 60 वर्ष की आयु वर्ग वाले किसानो को 3000/- रू प्रतिमाह प्रदान किए जाएगे।

What is the Eligibility for PM-KISAN MAAN DHAN Yojana? (PM-KISAN MAAN DHAN योजना के लिए पात्रता क्या है?)

इस योजना मे लघु और सीमांत किसान जो किसी भी राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि का मालिक है, और उसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बिच है वे व्यक्ति इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते है ।

किसान जो की इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं-

किसानों की निम्नलिखित श्रेणियों को योजना से बाहर रखा गया है। -
  1. SMF's किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी कोष संगठन योजना आदि के अंतर्गत आते हो।
  2. श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी जीवन धन योजना (पीएम-एसवाईएम) के लिए चुने गए किसान।  
  3. श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रशासित प्रधानमंत्री लगु व्यपारी मन-धन योजना (PM-LVM) के लिए चयन करने वाले किसान। 
  4. इन सब के अलावा उच्च आर्थिक स्थिति के लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी:
  • सभी संस्थागत भूमि धारक तथा संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक। 
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान किया है। (च) पेशेवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट्स पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास करके पेशे को पूरा करते हैं आदि। 

What is the starting date for registration? (आवेदन करने की तारीख कब से है?)

दोस्तों इस योजना मे आप 12 सितम्बर 2019 से आवेदन कर सकते है।

How to do online registration? (ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे?)

योजना में नामांकन ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से या विभिन्न राज्यों में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आप इस पेंशन योजना के लिए नि: शुल्क नामांकन कर सकते है।


दोस्तों अगर आपको पंजीकरण करने से सम्बंधित कोई भी प्रॉब्लम होती है तो आप हमें कमेंट भी कर सकते है, हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।



Scheme Related More Important Links -

Follow On -

Tags - PM- KISAN Scheme, PM- KISAN Maha Dhan Yojana, PM kisan mahadhan yojana, details of pm kisan maha dhan yojana.

No comments

Post Related More Information Email - sanjaypathekar01@gmail.com