Home Uncategorized Internet Se Paise Kamane Ke 10 Tarike – इंटरनेट से पैसे कमाने...

Internet Se Paise Kamane Ke 10 Tarike – इंटरनेट से पैसे कमाने के 10 तरीके |

दोस्तों निचे दिए गए 10 Tarike Se Aap Internet Se भारी मात्रा में Paise Kama Sakte है।

Internet Se

Paise Kamane Ke

10 Tarike

 (इंटरनेट से पैसे कमाने के 10 तरीके)

Internet Se Paise Kamane Ke Tarike


Internet – नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप का अपनी वेबसाइट “करियर भास्कर” में। दोस्तों अभी के समय में कोरोना नामक वायरस पुरे विश्व में तेजी से फ़ैल रहा है। जीस के कारण सभी काम जैसे फ्लाइट, रेस्ट्रोरेन्ट, सिनेमा, ट्रैवलिंग, पब्लिक प्लेस आदि को बंद कर दिया है। जिस के कारण अनेक संस्था और कंपनी ने भर्ती रोक दी है। जिस के कारण हमे रोजगार भी नहीं मिल पा रहा है, जिसकी वजह से हमें अपनी आजीविका एवं खर्चे चलाने में काफी दिक्कते का सामना पड़ रहा है।
तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप की इसी समस्या को देखते हुए। हम इस वेबसाइट पर आप को अनेक प्रकार के इंटरनेट पर मौजूद Tarike एवं अवसरों के बारे में बताएंगे। जिस से आप Internet Se Paise Kama सकते है, एवं Internet पर मौजूद अनेक ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में बताएंगे जीन के द्वारा आप Ghar से ही काम कर सकते है और अपनी आजीविका के लिए Internet Se Paise Kama Sakte Hai ।


Internet Se Paise Kaman Ke Benefits –

दोस्तों पोस्ट में Internet Se Paise Kamane Ke Tarike से होने वाले फायदे के बारे में भी आप को बता देते है। जिस के कारण आप इंटरनेट पर काम करने के लिए प्रेरित होंगे। जिस से आप इंटरनेट पर और उत्साह और रूचि के साथ काम कर सकते है। तो चलिए देख लेते है, की आप को Internet Se Paise Kamane Ke Tarike से क्या क्या फायदे हो सकते है।
दोस्तों इस पोस्ट में हम आप को Internet Se Hone Wale fayde के बारे में सॉर्ट में ही बताएंगे, जिस से आप बोरिंग नहीं हो। अगर आप इस के फायदे के बारे में डिटेल्स में जानकारी चाहते है, तो आप पोस्ट के निचे कमेंट कर दे। हम आप को इस के Fayde Ki Jankari
Advertisement
को डिटेल्स में बता देंगे। तो चलिए बिना आप का कीमती समय गवाये, Internet Se Hone Wale fayde के बारे में देख लेते है।

Internet Se Paise Kamane Ke Fayde in Hindi –

  1. घर से पैसे कमाने का बेहतरीन साधन।
  2. बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का सरल एवं आसान तरीका।
  3. अपने कौशल एवं योग्यता को लोगो तक पहुंचआने में सहायक।
  4. अपनी स्किलस को और अच्छा बनाने में सहायक।
  5. सेल्फ ब्रांडिंग करने में सहायक।
  6. अपने समय का सही तरह उपयोग करने एवं समय का महत्व बताने में सहायक।
  7. व्यक्तित्व का निर्माण करने में सहायक।
  8. मनोरंजन का साधन।
  9. अपनी रूचि का काम करने का अवसर।
  10. जागरूक करने में सहायक, आदि।
तो दोस्तों ये थे कुछ फायदे जो आप को Internet Se Paise Kamane के दौरान होते है। तो चलिए फ्रेंड्स अब हम देख लेते है की आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते है


Internet Se Paise

Advertisement

Kamane Ke Tarike In Hindi

Internet – दोस्तों वैसे तो इंटरनेट का क्षेत्र बहुत बड़ा है, जिस में हम यह पता नहीं लगा सकते की कितने तरीके से इंटरनेट के द्वारा हम पैसे कमा सकते है। क्युकी इंटरनेट का क्षेत्र दिनों दिन बड़ रहा है, और अपने बढ़ने के साथ साथ Internet Se Paise Kamane के अनेक अवसर ला रहा है, जिस का फायदा बहुत से लोग ले रहे है और इंटरनेट पर मौजूद अनेक तरीको से भारी मात्रा में पैसे कमा रहे है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप को इंटरनेट पर मौजूद 10 ऐसे तरोको के बारे में संछिप्त में बताएंगे। जिसे आप भी जान सकते है और इंटरनेट के थ्रू घर बैठे पैसे कमा सकते है, तो चलिए देखते है कोन-कोन से है वो तरीके। 

Internet Se Paise Kamane Ka Best Tarika

(1) Blogger Se Paisa Kaese Kamae

(ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए।)

Blogger Se Paisa Kaese Kamae

Blogging / Website – दोस्तों इंटरनेट पर पैसे कमाने के मौजूद तरीके में से एक सबसे आसान और अच्छा तरीका अपनी Website या Blog बना कर पैसे कमाना है। यह एक ऐसा तरीका है, जो की बहुत ही सरल और आसान है, इंटरनेट से पैसे कमाने का। दोस्तों जैसे जैसे इंटरनेट के चलन में वृद्धि हुई है। वैसे वैसे इस फील्ड में भी काफी वृद्धि हुई है, जिस का बहुत से लोगो  ने लाभ उठाया है और भारी मात्रा में Website एवं Blog से पैसा कमाया है। तो चलिये दोस्तों अब हम देख लेते है की आप अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बना सकते है।

दोस्तों वैसे तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को कई ऑनलाइन प्लेट फॉर्म पर बना सकते है, पर जो सबसे ज्यादा उपयोग में किया जाता है वह Blogger, और WordPress है। यह दोनों बहुत ही उपयोग में लाये जाने वाले प्लेटफॉर्म है। जिसका ज्यादातर लोग अपनी वेबसाइट और ब्लॉग बनाने में उपयोग करते है।

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में कोई कोडिंग वगेरे करनी होंगी। पर दोस्तों यह बहुत ही आसान है, जिस का 5 मिनट का यूट्यूब पर वीडियो देख कर एक 5वी क्लास का स्टूडेंट भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकता है। तो दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की आप किस प्लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाए। तो चलिए हम आप को इन दोनों प्लेटफॉर्म के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे देते है, जिस से आप को इन प्लेटफॉर्म के बारे में थोड़ा बहुत आईडिया हो जाये। जिस से आप को वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में आसानी होंगी, की आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग किस प्लेटफॉर्म Blogger या WordPress पर बनाए।


Blogger और WordPress में अंतर –

  • Blogger – दोस्तों अगर आप एक फ्रेशर व्यक्ति है, जिसे वेबसाइट या ब्लॉग के बारे में कुछ पता नहीं है। तो आप शुरु में Blogging सिखने के लिए Blogger का उपयोग कर सकते है, जो की बिलकुल फ्री है। जिस में आप बिना पैसे लगाए अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है।

Website – https://www.blogger.com/

  • WordPress – दोस्तों इस पर काम करने करने के लिए आप को Hosting और Domain खरीदना पड़ेंगा, जिस में आप को 3000 रु के लगभग पैसे खर्च करना पड़ेगा। दोस्तों अगर आप को Website या Blog के बारे में थोड़ा बहुत पता है और आप इस में पैसे लगाने के लिए तैयार है। तो आप इस का उपयोग कर सकते है, नहीं तो Blogger पर फ्री में वेबसाइट बना सकते है।

Website – https://wordpress.com/

Website या Blog Se Paise Kaese Kamae –

  • दोस्तों जब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना लेते है, तो आप उस की सहायता से कई तरह से पैसे कमा सकते है। जैसे – गूगल एडसेंसे की एड्स लगा के, अपनी वेबसइट पर किसी दूसरी वेबसाइट या प्रोडक्ट को प्रमोट कर के, या Amazon, Flipkart जैसे Affiliate प्रोग्राम आदि से। दोस्तों अगर आप वेबसाइट और ब्लॉग से सम्बंधित अधिक जानकारी डिटेल्स में चाहते है, की इस की सहायता से आप और कैसे तरीके से पैसे कमा सकते है तो आप हमें निचे कमेंट कर के बता दे। हम उस पर एक नयी पोस्ट बना देंगे जिस में आप को इस से सम्बंधित पूरी जानकारी डिटेल्स में देंगे।
तो दोस्तों ये तो रहा Pahla Tarika जिस की सहायता से आप Ghar Baithe Paise Kama Sakte  है,  चलिए अब आप को Dusre Tarike के बारे में भी बता देते है, जिस से आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – तुरंत घर बैठे पैसे कैसे कमाए।


(2) Youtube Se Paisa Kaese Kamae

(यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए।)

Youtube Se Paisa Kaese Kamae
Youtube – दोस्तों जो दूसरा तरीका है, Internet Se Paise Kamane Ka का वो Youtube है। दोस्तों वैसे तो आप को पता होगा की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते है। अगर आप को नहीं है पता तो आप को बता दे, Youtube भी Internet Se Paise Kamane Ke Tarike में से एक है। जिसके माध्यम कई लोग लोखो में पैसे कमाते है, और उनके जैसे आप भी यूट्यूब की सहायता से घर बैठे पैसे कमा सकते है। तो चलिए दोस्तों अब आप को बता देते है, की यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप को क्या करना होंगा।

दोस्तों Youtube यह एक Video उपलोडिंग प्लेटफॉर्म है। जैसा की आप को पता ही होगा। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप को वीडियो बनाना होगा। अगर आप को कोई भी फील्ड जैसे हेल्थ, टेक्नोलॉजी, फिटनेस या किसी और फील्ड का नॉलेज है। तो आप के लिए Youtube बहुत ही अच्छा पैसे कमाने का माध्यम बन सकता है।  इस में आप को सिर्फ अपने नीच सम्बंधित वीडियो बनाना होना और उसे यूट्यूब पर अपलोड करना होंगा। इस में आप को सिर्फ थोड़ा बहुत वीडियो बनाने का नॉलेज होना चाहिए।

अगर आप को वीडियो बनाने का नॉलेज नहीं है, तो आप यूट्यूब पर मौजूद वीडियो एडिटिंग सम्बंधित सॉफ्टवेर के वीडियो देख सकते है। जिस से आप 3 से 4 दिन में वीडियो बनाना सिख सकते है। दोस्तों यूट्यूब के लिए ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की भी जरुरत नहीं होती है। अगर आप को थोड़ा बहुत ही टेक्निकल नॉलेज है, तो आप यूट्यूब पर काम कर सकते है।

Youtube – https://www.youtube.com/

तो दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की यूट्यूब पर काम करे या वेबसाइट/ब्लॉग पर। तो चलिए आप को निचे कुछ टिप्स दे देता हु, जिस जी सहायता से आप को चयन करने में आसानी होंगी की यूट्यूब पर काम करे या ब्लॉग/वेबसाइट पर।


किस के लिए Youtube सही है –

  • दोस्तों अगर आप की कोई एक फील्ड में एक्सपर्टीज है, और उस फील्ड का आप को बहुत अच्छा नॉलेज है, और आप के पास एक अच्छा मोबाइल/ कंप्यूटर, प्रयाप्त वीडियो बनाए लायक समय है, तो आप के लिए यूट्यूब बहुत अच्छा साधन हो सकता है, जिस की सहायता से आप आसानी से पैसे कमा सकते है। दोस्तों यूट्यूब यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस में आप अच्छा और उसेफुल वीडियो बना के अच्छा खासा पैसा के साथ ही अपना नाम कमा सकते है।
  • दोस्तों यूट्यूब में आप को अपने चैनल का SEO (Search Engine Opetimaization) नहीं करना पड़ता है। अगर आप को SEO सम्बंधित जानकारी नहीं है, तो आप के लिए Youtube एक अच्छा साधन हो सकता है।

इसके पहले तो हम ने देख लिए की यूट्यूब पर काम करना किस के लिए अच्छा हो सकता है। अब हम बात कर लेते है, की कैसे लोग के लिए यूट्यूब पर काम करना सही नहीं हो सकता है। 
किस के लिए Youtube सही नहीं है –
  • दोस्तों यूट्यूब यह एक वीडियो उपलोडिंग प्लेटफॉर्म है, जैसा की आप को पहले भी बता दिया है, जिस में आप को अच्छा क्वालिटी का और उसेफुल वीडियो बनाना पडना। जिस के लिए आप के पास कोई भी फील्ड में एक्सपर्टीज होनी चाहिए। जिसके कारण आप उस फील्ड या नीच के बारे में लोगो को अच्छी जानकारी वीडियो के माध्यम से दे सकते। अगर आप के पास वीडियो बनाने के लिए जरुरी साधन, वीडियो बनाने लायक समय, और किसी एक फील्ड पर अच्छी पकड़ है, तो आप के लिए Youtube पर काम करना बहुत अच्छा हो सकता है, नहीं तो आप शुरुवात में Website या Blog पर काम कर सकते है।
  • दोस्तों अगर आप को SEO सम्बंधित थोड़ी बहुत जानकारी है, तो आप के लिए Blogging अच्छी हो सकती है। जिस में आप SEO द्वारा अपनी वेबसाइट पर अच्छी रीच ला सकते है, और Turant Paise Kama Sakte है
  • अगर आप तुरंत पैसे कामना चाहते है, तो आप के लिए यूट्यूब सही नहीं है क्युकी चैनल मोनेटाइज होने में आप को शुरुवात में बहुत समय लग सकता है।
जरुरी Youtube सम्बंधित नियम एवं शर्ते –

दोस्तों Youtube Paisa Kamane एक बहुत अच्छा जरिया बन गया है, जिस के कारण यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म को अच्छा बनाने के लिए कुछ वीडियो सम्बंधित नियम एवं शर्ते रखी है, जो की आप को बता देते है, जो आप के लिए काफी मददगार हो सकती है। 
  1. जो भी वीडियो बनाये उस में Voice होना अनिवार्य है, नहीं तो वीडियो को Monetize नहीं किया जाएंगा।
  2. चैनल ने 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच हॉर्स पुरे करने होंगे तभी चैनल को Monetize किया जाएगा।
  3. वीडियो में बिना अनुमति के सॉन्ग्स या वीडियो क्लिप का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  4. वीडियो में गालिया एवं अपसब्दो का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
तो दोस्तों ये थे कुछ टिप जिसे आप को वीडियो बनाते समय ध्यान देना होगा, नहीं तो आप यूट्यूब पर अपलोड किया वीडियो से पैसे नहीं कमा सकते है।

Internet Se Paise Kamane Ka Best Tarika in India

(3) Mobile Application Se Paise Kaise Kamae

(मोबाइल एप्लीकेशन से पैसे कमाए।)

Mobile Application Se Paise Kaise Kamae
Mobile Application – जो Tisra Tarika है, इंटरनेट से पैसे कमाने का वो तरीका Mobile Application है, दोस्तों यह भी घर से पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है, जिस में आप तुरंत बिना कोई वेबसाइट बनाये, वीडियो बनाये, बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के पैसे कमा सकते है। दोस्तों मोबाइल की तेजी से बढ़ने के कारण, मोबाइल भी एक बहुत अच्छा पैसे कमाने का माध्यम बन गया है, जिस से कई पढ़ाई करने वाले छात्र महीने के 8000 से 10000 रु घर बैठे कमा रहे है। जिस से मै भी कमा रहा हु। तो चलिये दोस्तों मै मेरी एअर्निंग का प्रूफ भी दिखा देता हु।
My Mobile Application Earning Proof –
Earning Proof

तो दोस्तों आप मेरी मोबाइल एप्लीकेशन से होने वाली मंथली एअर्निंग का स्क्रीनशॉट देख सकते है। जो की 8033 रु है। जो मै अपने मोबाइल से कमा लेता हु। दोस्तों अगर मै मेरी इस एअर्निंग को 30 से डिवाइड करु तो मेरे एक दिन की मोबाइल से कमाई 250 रु है। जो की एक दिन की मजदूरी के बराबर है। तो चलिए दोस्तों अब मै आप को इस अप्प से भी सम्बंधित जानकारी दे देता हु। जिस की सहायता से भी आप अपना Mobile से इस Application के थ्रू पैसे कमा सकते है।



Mobile Se Paise Kamae –
  • दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर कई सारे Mobile Application मौजूद है, जिस में से कई रियल है और कई फेक। दोस्तों आज मै आप को जिस अप्लीकेशन के बारे में बताउगा वह रियल एप्लीकेशन है, जिस के थ्रू कई स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ पैसे कमा रहे है, और मै भी कमा रहा हु जैसा की आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते है। तो चलिए अब आप को इस अप्प के बारे में बता देता हु, की इस अप्प का नाम क्या है, और इस अप्प के थ्रू आप कैसे-कैसे Tarike Se Paise Kama Sakte Hai।
Mall 91 – दोस्तों जिस अप्प के बारे मे मै आप को बताने जा रहा हु, उस App का नाम Mall91 है। जिस की सहायता से आप तुरंत पैसे कमा सकते है। फ्रेंड्स इस Application के थ्रू आप कई तरह से पैस कमा सकते है जैसे – लोगो को इस App के थ्रू App में दिये गए प्रोडक्ट्स की सेलिंग करा के, डेली कांटेस्ट खेल के या दूसरे तरीके से। पर जो तरीका सबसे अच्छा है इस अप्प के थ्रू पैसे कमाने का वो है इस App को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और उन लोगो को भी बोले की वे इस अप्प को और लोगो को शेयर करे।
तो दोस्तों जैसे जैसे आप इस App को लोगो को शेयर करेंगे वैसे वैसे आप का नेटवर्क बढ़ेंगा, और नेटवर्क बढ़ने पर एक ऐसा समय आएगा जब आप इस Application के द्वारा महीने के 10000 या  इससे ज्यादा पैसे कमाने लगेंगे। दोस्तों इस App पर मैंने इसे और अच्छा समझाने के लिए वीडियो बना रखा है। जिसे मै निचे शेयर कर दूंगा। आप इस Application सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए वीडियो को भी देख सकते है, और इसे और अच्छे से समझ सकते है।
Video देखे –
(दोस्तों App को डाउनलोड करने के बाद रेफेरल कोड डालना न भूले नहीं तो आप को जोइनिंग रिवॉर्ड नहीं दिया जाएंगा।)
  • App Download करे – Click Here
  • Referral Code – PZX5U

दोस्तों App को डाउनलोड करने के बाद आप ये रेफरल कोड – PZX5U डालना न भूले क्यूंकि अगर आप ये कोड डालते है, तो आप को मै अपने Private Group में Add कर दूंगा जिससे आप और भी तरीके से पैसे कमा सकते है।

तो दोस्तों ये थे कुछ तरीके जिन की सहायता से आप पैसे कमा सकते है। फ्रेंड्स इस पोस्ट में मैंने आप को 3 तरीको (1) Blog या Website से पैसे कैसे कमाए, (2) Youtube से पैसे कैसे कमाए और (3) Mobile Application से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया है। अब आने वाली पोस्ट में मै आप को Internet पर मौजूद बाकि तरीको के बारे में भी बताऊंगा। तो चलिए मिलते है Next Post में बाकि के Internet Se Paise Kamane Ke Tarike के साथ।

दोस्तों अगर आप को Internet Se Paise Kamane Ke Batae Tarike सम्बंधित कोई भी समस्या या कोई प्रश्न है, तो आप निचे कमेंट में बता दे हम आप के प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। धन्यवाद

Our Other Useful Articles –

6 COMMENTS

  1. अपने सर बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है आपका आर्टिकल पढ़कर हमको अच्छी जानकारी मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version