SBI Youth for India Fellowship 2020-21 | Application Form, Eligibility, Important Date |

इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स निचे दी गयी लिंक से SBI Youth for India Fellowship 2020-21 के लिए अप्लाई कर सकते है।

SBI Youth for

India

Fellowship 2020-21

SBI Youth for India Fellowship 2020-21, Application Form, Eligibility Criteria, Important Dates & Links, Selection Process. SBI Youth for India Fellowship, SBI Youth for India Fellowship 2020
SBI Youth for India Fellowship 2020-21
Fellowship – नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप, फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में एक बार फिर से आप के लिए करियर से सम्बंधित जानकारी की अपडेट ले के आये है, इस पोस्ट में हम आप को SBI Youth for India Fellowship Program के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे, इस पोस्ट में हम देखेंगे की SBI Youth for India Fellowship 2020 क्या है, इसे अप्लाई करने की क्या Eligibility Criteria है, और इस को हम कब तक और कैसे Apply कर सकते है, तो चलिए शुरू करते है।

ऐसे ही लेटेस्ट करियर सम्बंधित अपडेट पाने के लिए हमारे Group ज्वाइन।
About: SBI Youth for India –
  • दोस्तों इस फ़ेलोशिप को अच्छे से जानने के लिये हम पहले SBI Youth for India को देख लेते है की, यह क्या है, इस के अंतर्गत क्या कार्य किये जाते है, क्यूंकि इस फ़ेलोशिप को इस के द्वारा ही आयोजित किया जा रहा है। तो चलिए देखते है, SBI Youth for India
    Advertisement
    क्या है।

SBI Youth for India – दोस्तों यह एक भारतीय ग्रामीण फैलोशिप कार्यक्रम है, जिसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रतिष्ठित NGO के साथ साझेदारी द्वारा शुरू किया कार्यक्रम है, जिसे भारत के युवाओ को ग्रामीण समुदायों के साथ हाथ मिलाने, उनके संघर्षों के साथ सहानुभूति रखने और उनकी आकांक्षाओं के साथ जुड़ने का एक ढांचा प्रदान करने के उदेश्य से शुरू किया गया है।

तो दोस्तों अब तो आप समझ गए होंगे की SBI Youth for India क्या है, चलिये अब हम देख लेते है, की SBI Youth for India Fellowship Program क्या है।


About: SBI Youth for India

Fellowship 2020-21

SBI Youth for India Fellowship 2020-21, Application Form, Eligibility Criteria, Important Dates & Links, Selection Process. SBI Youth for India Fellowship, SBI Youth for India Fellowship 2020
SBI Youth for India Fellowship 2020-21
Fellowship – SBI Youth for India Fellowship दोस्तों यह एक 13 महीने का भारतीय ग्रामीण फैलोशिप कार्यक्रम है, जो की State Bank Of India की CSR, शाखा SBI Foundation की प्रमुख पहल है। इस फ़ेलोशिप के अंतर्गत भारत के प्रतिभाशाली युवाओ को ग्रामीण विकास की चुनौतियों को सुलझाने में मदद करने, ग्रामीण समुदायों के बीच रहने और काम करने का अवसर दिया जाता है।
दोस्तों इस फ़ेलोशिप का प्रमुख उदेश्य देश के युवाओ को ग्रामीण समुदायों के साथ हाथ मिलाने, उनके संघर्षों के साथ सहानुभूति रखने और ग्रामीण विकास की चुनौतियों को सुलझाने में मदद करने का एक ढांचा प्रदान करना है। 

SBI Youth for India Fellowship 2020 Notification –

दोस्तों यह फ़ेलोशिप कार्यक्रम हर वर्ष आयोजित किया जाने वाला ग्रामीण फैलोशिप कार्यक्रम है, जिस के लिए मार्च से रजिस्ट्रशन करना चालू हो जाता है। हर वर्ष की तरह इस बार भी SBI Youth for India ने 2020-21 की बेच के लिए Notification जारी कर दिया है, जो भी इस फ़ेलोशिप में पार्टिसिपेट करना चाहता है ,वह निचे दी गयी लिंक से SBI Youth for India Fellowship 2020 के लिए अप्लाई कर सकते है।


Duration of the Fellowship –

यह फ़ेलोशिप प्रोग्राम 13 महीने की अवधि का होगा, जो की फुल टाइम रहेगा, इस की अगर लोकेशन की अगर बात करे तो इस में अभ्यथी को परियोजना जगह के पास ग्रामीण क्षेत्रों में रहना पड़ेगा।

Youth for India Fellowship Benefits – 

इस फ़ेलोशिप कार्यक्रम में आपको एक प्रोजेक्ट पर काम करना होगा, जो आप को सौंपा जाएगा और इसके लिए आप निम्नलिखित भत्ते और सुविधा दी जाएंगी।
  1. इस के अंतर्गत 15,000 / – की वित्तीय सहायता दी जाएगी ताकि अभ्यर्थी को अपना खर्चा वहन ना करना पड़े।
  2. इसके अलावा साथ ही अलग से 1000 / – प्रति माह यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा।
  3. आपकी 13 महीने की लंबी फ़ेलोशिप अवधि पूरी होने के बाद, आपको 50,000 / – का अलग से भत्ता दिया जाएँगा।
  4. चिकित्सा बीमा की सुविधा भी दी जाएंगी।
  5. इसमें काम करने पर आप को ग्रामीण जीवनशैली का लाभ मिलेगा जो आप के लिए काफी मददगार साबित होगा।
  6. आपको प्रतिष्ठित संगठनों और आकाओं के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा जो आपके व्यापक विकास में काफी मदद करेंगी।


Eligibility Criteria For This Fellowship –

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्न योग्यता होनी चाहिये तभी वह इस फ़ेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवदेन कर सकते है। 
  1. Education Qualification – आवेदक के पास अगस्त, 2020 के पहले ग्रेजुएट या बैचलर की डिग्री होनी चाहिये।
  2. Age – अभ्यर्थी की आयु 1 अगस्त 2020 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिये।
  3. Citizenship – आवेदन ने भारतीय होना चाहिये।

अगर आप यह सभी योग्यता 1 अगस्त 2020 तक रखते है, तो इस SBI Youth for India Fellowship 2020 के लिए अप्लाई कर सकते है।

Youth for India Fellowship Selection Process –

इस फेलोशिप कार्यक्रम में उमीदवारो का चयन अंतिम साक्क्षारता के बाद किया जाएगा। इस में अभ्यर्थी को जो भी इस 13 महीने की अवधि का फेलोशिप प्रोग्राम का हिस्सा बनने की इच्छा रखता है, ऐसे उमीदवारो को साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा और उम्मीदवारों का चयन उस साक्षात्कार में उनके द्वारा किया जाने वाला प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

SBI Youth for India Fellowship 2020-21 Application Form –

फ़ेलोशिप प्रोग्राम को जो भी कैंडिडेट्स अप्लाई करना चाहते है, ऐसे इच्छुक एवं पात्र उमीदवार निचे दी गयी लिंक से मार्च 2020 के बाद इस कार्यक्रम के लिए अप्लाई कर सकते है।


SBI Fellowship Program Important Link & Date –

Date –
रजिस्ट्रशन करने की प्रारम्भ तिथि मार्च 2020
रजिस्ट्रशन करने की अंतिम तिथि निश्चित नहीं
इंटरव्यू तिथि जून 2020
Links –
अधिक जानकारी के क्लिक करे Click Here
आवेदन करने के लिए क्लिक करे Click Here
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

इस फ़ेलोशिप कार्यक्रम को अप्लाई करने से पहले इस के बारे में www.youthforindia.org से और अधिक जानकारी ले ले उसके बाद ही इस SBI Youth for India Fellowship 2020-21 के लिए अप्लाई करे।

तो दोस्तों आप को यह फ़ेलोशिप की जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताए, और अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने रिलेटिव को शेयर करना न भूले जिस से वे इस Fellowship Program का लाभ ले सके। धन्यवाद
More Other Updates –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *