Jan Dhan Khata Kaise Khulwaye – जनधन खाता कैसे खुलवाएं

31
42
जो भी कैंडिडेट्स Jan Dhan Khata Kaise Khulwaye जानना चाहते है, वह निचे बताये तरीके से खुलवा सकते है।

Jan Dhan Khata

Kaise Khulwaye

Jan Dhan Khata Kaise Khulwaye, Jan Dhan Khata, Jan Dhan
Jan Dhan Khata Kaise Khulwaye

Jan Dhan – दोस्तों आप सभी का स्वागत है, इस पोस्ट में हम आप को बताएंगे की आप कैसे जनधन का खाता खुलवा सकते है। तो जैसा की दोस्तों आप लोग जानते है, केंद्र सरकार ने जनधन खाता धारक के अकाउंट में 1500 रु देने का वादा किया था, जिसमे अभी पहली क़िस्त 500 रु आ चुकी है, और अभी 1000 रु आना बाकि है।

Advertisement

और इसके साथ ही जनधन खाता धारको को और भी दूसरी योजना जैसे पैंशन, सब्सिडी आदि के पैसे भी दिए जा रहे है। और भविष्य में भी जनधन खाता धारको को अनेक योजनाओ का लाभ मिलता रहेगा। तो दोस्तों आप लोग देख सकते है, जनधन खाता खुलवाने के कितने फायदे है।

अगर आप का जनधन खाता नहीं खुला है, और आप अपना जनधन का खाता खुलवाना चाहते है, तो यह पोस्ट आप के लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है। इस पोस्ट में हम आप को बताएंगे की आप कैसे Jan Dhan Khata Kaise Khulwa सकते है। तो चलिए देखते है जनधन का खाता कैसे खोल सकते है।

Jan Dhan Khata Kaise

Khulta Hai

Jan Dhan Khata – दोस्तों जनधन का खाता आप सिर्फ बैंक जा कर ही खुलवा सकते है। इंटरनेट पर हमने बहुत रिसर्च करी और अलग अलग बैंक की वेबसाइट पर भी जा कर देखा तो वहा पर भी ऐसा कोई तरीका नहीं मिला जिसकी सहायता से हम ऑनलाइन जनधन खाता खुलवा सके। तो चलिए दोस्तों अब हम आप को बताते है आप कैसे बैंक में जा कर अपना जनधन का खाता खुलवा सकते है।

Offline Jan Dhan Khata Kaise Khulwaye –

अगर आप अपना जनधन का खाता खुलवाना चाहते है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर के अपना जनधन का खाता खुलवा सकते है।

Steps :-

Step 1 – सबसे पहले आप निचे दी गयी लिंक से जनधन खाता खुलवाने का फॉर्म आपकी पसंद की भाषा में डाउनलोड कर ले।

  • हिंदी फॉर्म डाउनलोड करे – Click Here
  • इंग्लिश फॉर्म डाउनलोड करे – Click Here
Step 2 – फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म को अच्छी तरह भर ले। (नोट :- वही जानकारी भरे जो आप को समझ आ रही है, अगर आप को कोई जानकारी समझ नहीं आ रही तो उसे छोड़ दे, बाद में बैंक में जा कर बैंक कार्यकर्ता से पूछ कर भर लेना।)
Step 3 – फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद आप उस में अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो लगा ले। और जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड आदि डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ जोड़ ले।

Step 4 – यह करने के बाद आप कोई भी बैंक (जो आप के लिए सुविधाजन हो) में वो फॉर्म को ले जाये। और वहा पर अकाउंट बनाने वाले काउंटर में ये फॉर्म को सबमिट कर दे। (ध्यान रखे फॉर्म को सबमिट करने के पहले एक बार फॉर्म को अच्छी तरह जांच ले, की फॉर्म में दी जानकारी सही है की नहीं)
तो दोस्तों इस तरह आप jandhan ka khata khulwa sakte है, और केंद्र या राज्य सरकार की तरफ से चलायी जा रही अनेक प्रकार की योजनाओ का लाभ ले सकते है।
तो दोस्तों यह थी, आज की उपयोगी जानकारी। आप को यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये और जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। जिस से वे भी इस जानकारी का लाभ ले सके। धन्यवाद
Post Writer – Sanjay Pathekar

ऐसे ही लेटेस्ट यूज़फुल जानकारी की अपडेट पाने के लिए हमारे Group ज्वाइन।

31 COMMENTS

  1. अभी जो नया खाता खुलेगा जनधन का तो क्या उसमें प्रधानमंत्री जी के द्वारा किए गए घोषणा का पांच ₹500 प्रति महीने का लाभ मिलेगा जो खाता इस महीने खुल रहा है अभी

  2. Indu Devi mintu thakur bihar bhagwanpur khajuri chauk Bihar patepur Vaishali Nagar 843114 addhar nabar 788903558418 khata nabar 36052734069 IFSC code 0008396

  3. जो नया खाता खुलेगा जनधन का तो क्या उसमें प्रधानमंत्री जी के द्वारा किए गए घोषणा का पांच ₹500 प्रति महीने का लाभ मिलेगा जो खाता इस महीने खुल रहा है अभी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here