Home App & Portal Pension Kaise Check Karen - चेक करे पेंशन के पैसे आये या...

Pension Kaise Check Karen – चेक करे पेंशन के पैसे आये या नहीं |

निचे बताये तरीके से आप चेक कर सकते है, की आप के Pension Ke Paise आये या नहीं।

Pension Kaise Check Karen

Pension Kaise Check Karen
Pension Kaise Check Karen

Pension – नमस्कार दोस्तों, आज हम देखेंगे की आप कैसे अपने पेंशन के पैसे चेक कर सकते है। अगर आप भी सरकार द्वारा भेजे गए पेंशन के पैसे चेक करना चाहते है, तो यह पोस्ट आप के लिए काफी मददगार होने वाली है, इस पोस्ट में हम आप को बताएंगे की आप कैसे अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में चेक कर सकते है, की आप के Pension Ke Paise

Advertisement
पैसे आये या नहीं, तो चलिए देखते है…

Lockdown – तो दोस्तों आप सभी ये जानते ही होंगे की लॉकडाउन के चलते सरकार जरूरतमंद लोगो की पूरी तरह से सहायता कर रही है। सरकार की इन्ही सहायता में से एक सहायता महिलाओ को पेंशन दिए जाना भी शामिल था। सरकार ने अपने वचनो के मुताबिक अनेक महिलाओ के खाते में पेंशन के रूप में 1000 रु दाल दिए गये, और कुछ के आना अभी बाकि।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आप को इसी पेंशन सम्बंधित जानकारी के बारे में बताने वाले है, इस पोस्ट में हम आप को बताएँगे की आप कैसे घर बैठे Pension Ki List देख सकते है, और उस में अपना नाम चेक कर सकते है। की आप के अकाउंट में 1000 रू आये या नहीं।

Pension Check Kare –

जो भी इच्छुक व्यक्ति पेंशन की लिस्ट चेक करना चाहते है, की उस में Pension Ke Paise आये या नहीं। वह निचे दिए गए स्टेप्स की मदद से चेक कर सकते है।

Pension Check Kare Steps –

1. Step – सबसे पहले आप पेंशन चेक करने के लिए ये वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/ पर विजिट कर ले। विजिट करने के बाद आप को इस वेबसाइट का Dashboad दिखाई देगा। जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते है…!

Pension Check Kare, Pension Check Kare Step 1
Pension Check Kare Step 1

2.Step – Dashboard में आप को तीन ऑप्शन (i) बृद्धवस्था पेंशन, (ii) निरक्षित (विधवा) महिला पेंशन और (iii) दिव्यांग पेंशन नाम के ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसा की आप ऊपर फोटो में देख सकते है। तो दोस्तों इस पोर्टल से आप यह तीनो पेंशन के पैसे चेक कर सकते है। आप जिस भी पेंशन के पैसे चेक करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दे।

3.Step – मै (ii) निरक्षित (विधवा) महिला पेंशन चेक करना चाहता हु, तो उस पर क्लिक कर देता हु। आप भी जिस पेंशन के पैसे चेक करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दे। (क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते है।

Pension Check Kare, Pension Check Kare Step 3
Pension Check Kare Step 3

4.Step – पेज ओपन होने पर आप को निचे लेफ्ट साइड पेंशनर सूची नाम का बार दिखाई देगा और उस में पहले नंबर पर पेंशनर सूचि (2020-2021) नाम का ऑप्शन दिखाई दंगा आप उस पर क्लिक कर दे।

5. Step – पेंशनर सूचि (2020-2021) नाम का ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उस में आप को आप के जनपद की लिस्ट मिल जाएंगी। आप अपने जनपद पर क्लिक कर दे। जैसा की मै भी AMETHI पर क्लिक कर देता हु।

Pension Kaise Check Kare, Pension Check Kare Step 5
Pension Check Kare Step 5

6. Step – जैसे ही आप अपने जनपद पर क्लिक करेंगे, आप के सामने एक और नया पेज आ जाएगा, और उस में आप से आप का नगर निकायवार का नाम पूछेगा। आप अपने नगर निकायवार पर क्लिक कर दे।

Pension Check Kare, Pension Check Kare Step 6
Pension Check Kare Step 6

7.Step – नगर निकायवार पर क्लिक करने पर एक नया पेज वार्डवार सारांश नाम का आ जाएगा, और उस में आप को टेबल में कुल पेंशनर नाम का ऑप्शन दिखाई देगा और उस में कुछ नंबर दिखाई देंगे, आप अपने वार्डवार को सेलेक्ट कर ले और उसके सामने दिए नंबर पर क्लिक कर दे।

Pension Check Kare, Pension Check Kare Step 7
Pension Check Kare Step 7

8.Step – जैसी ही आप नंबर पर क्लिक करेंगे आप के सामने पेंशनर की लिस्ट आ जाएंगी। जैसे की आप निचे फोटो में देख सकते है।

Pension Kaise Check Karen, Pension Kaise Check Karen Step 8
Pension Kaise Check Karen Step 8

तो फ्रेंड्स इस तरह आप घर बैठे Pension Check कर सकते है, की पेंशन के पैसे आये या नहीं। दोस्तों यह सुविधा सिर्फ उत्तर प्रदेश वालो के लिए ही निकली है। अगर आप उत्तर प्रदेश से नही है, और किसी दूसरे स्टेट से है, और पेंशन चेक करना चाहते है, तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। हम उन स्टेट के लिए भी पोस्ट बना देंगे।

अगर आप को यह आर्टिकल में कुछ स्टेप्स समझ नहीं आ रही है, तो आप निचे दिया वीडियो भी देख सकते है। अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद

Pension Kaise Check Karte Hai Is Ke Liye Video Dekhe –

Advertisement
Pension Kaise Check Karen

ऐसी ही यूज़फूल वीडियो की अपडेट के लिये हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।

ऐसे ही लेटेस्ट यूज़फुल जानकारी की अपडेट पाने के लिए हमारे Group ज्वाइन। 

ये यूज़फूल आर्टिकल भी पड़े –

  1. आधार कार्ड से पैसे मगाये।
  2. लॉकडाउन में घर कैसे जाये
  3. गैस सब्सिडी के पैसे चेक करे।
  4. जनधन खाता खुलवाए।

careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

6 COMMENTS

  1. Sir hamri mamumy ke paise to aaye hi nhi sir pichhli baar bhi nhi aaya tha kripya kar sir aap hame bataye ki ye paisa jandan yojana wala paisa mamumy ke account me kyon nhi aa raha h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bal Shramik Vidya Yojana : मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत गरीब बालक बालिका को मिलेंगे हर महिने 1200 रुपये ऐसे करे आवेदन...

सरकार द्वारा गरीब बालक बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं इसी के तहत उत्तर प्रदेश सरकार...

Mahendra Singh Dhoni – धोनी ने मैदान पर वापसी करते ही रचा जबरदस्त इतिहास, IPL में यह करनामा करने वाले पहले कप्तान बने !

 दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताएँगे जो अपने खेल से करोड़ों दिल पे राज करते है शनिवार...

Change Mobile Number in SBI account : एसबीआई के ग्राहक घर बैठे करें मोबाइल नंबर अपडेट, नहीं होगी बैंक जाने की जरूरत, यह है...

Change Mobile Number in SBI account स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश के सबसे बड़े ने बचत खाते में जरूरी बदलाव करने की...