PM Awas Yojna – प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे करे आवेदन और बनाये अपने सपनो का घर।

आज की इस पोस्ट में हम आप को PM Awas Yojna के बारे में बताएँगे, और देखेंगे की आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Awas Yojna

PM Awas Yojna, Pradhan Mantri Awas Yojna, Awas Yojna
PM Awas Yojna

Awas Yojna – अगर आप घर खरीदना, घर बनाना या घर में कोई नया कमरा बनाना चाहते है, तो आप के लिए सरकार ने बहुत ही अच्छी योजना निकाली है, जिस का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना है। इस योजना की मदद से आप घर के लिए लोन से सकते है, और लोन के पैसे से घर बना सकते है।

इस पोस्ट में हम जानेंगे PM Awas Yojna क्या है, इस के लिए कौन आवेदन कर सकता है। और इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है। तो चलिए जानते है, PM आवास योजना के बारे में…

About : PM Awas Yojna

प्रधान मंत्री आवास योजना यह केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओ में से एक है, जिस के अंतर्गत मकान बनाने के लिए लोन पर सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का मुख्य उदेश्य (2022 तक देश के हर नागरिक का अपना पक्का मकान हो) है। इस योजना में सरकार मकान बनाने के लिए पैसे नहीं देती है, इस में सिर्फ मकान बनाने के लिए लोन पर सब्सिडी दी जाती है।

आवास योजना के लाभ –

अगर आप कोई भी बैंक से घर बनाने के लिए लोन लेते है, तो इसके बदले बैंक आप से 9% के लगभग ब्याज लेती है। पर जब आप आवास योजना के लिए आवेदन करते है, तो मकान बनाने के लिये लिए हुए लोन पर 6.5 तक सब्सिडी मिल जाती है। और सिर्फ आप को 2.5 या 3 % ही ब्याज देना पड़ता है। तो यही फायदा है, इस आवास योजना का….

आवास योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निचे दी गयी योग्यता होनी चाहिए –

  1. आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. सैलरी स्लीप या इनकम सर्टिफिकेट प्रूफ। (EWS, LIG, MIG1, MIG2)
  3. पहले से आवेदक के पास कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  4. आवेदन कर्ता ने पहले किसी सरकारी योजना से आवास नही लिया होना चाहिये।
  5. आवेदक की आयु 21 से लेकर 55 वर्ष के बिच होनी चाहिए।
  6. EWS या LIG वर्ग के लोग अगर प्लाट ख़रीददते है, तो उस के लिए महिला की ओनरशिप होना चाहिये।

How To Apply For PM Awas Yojna?

तो चलिए अब हम देख लेते है, की यह योजना का लाभ आप कैसे ले सकते है।

इस स्कीम के लिए आप दो तीन तरह से आवेदन कर सकते है, पहला तरीका है, अगर आप का वेतन 50000 रु (प्रतिमाह ) है, तो आप डायरेक्ट बैंक जा कर इस योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी ले कर आवेदन कर सकते है। और दूसरा तरीका यह है, की आप अपने नजदीकी CSC सेण्टर (कॉमन सर्विस सेंटर) जा कर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आप खुद से भी आवेदन करना चाहते है, तो निचे वीडियो में बताये तरीके से भी आप इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते है। आवास योजना के लिए कैसे आवेदन करते है, इसके लिए निचे दिया गया वीडियो देख ले।

PM Awas Yojana Apply Online 2020

तो यह थी PM Awas Scheme की जानकारी। अगर आप लोन ले कर मकान बनाने की सोच रहे है, तो इस योजना का लाभ जरूर ले , इस योजना का लाभ लेने पर आप 6 % तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। इस जानकारी को अपने रिलेटिव के साथ शेयर करे जो, मकान का काम चालू करने की सोच रहे है। तो चलिए मिलते है, अगली पोस्ट में एक और उसेफुल जानकारी के साथ। धन्यवाद

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये यूज़फूल आर्टिकल भी पड़े –

11 thoughts on “PM Awas Yojna – प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे करे आवेदन और बनाये अपने सपनो का घर।

  1. You have given very good information about bro but if you can not be validated online by mobile, then what can we do for him?

  2. Sar may pryag Raj se hu mery pass kacha gar hai sar hamy bhi pakky mackan mil jata to sar aap ki aur es sar Kar bhut bhut kripa ho ge Mera no 8437399423

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *