PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration – PM किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन

निचे बताये तरीके से PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration कर सरकार से 6000 रू सालाना धनराशि प्राप्त कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

Scheme – नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे है, PM किसान सम्मान निधि योजना के बारे में इस पोस्ट में हम देखेंगे की यह योजना क्या है? इस योजना का कौन लाभ ले सकता है, और इस के लिए आप कैसे आवेदन (रजिस्ट्रेशन) कर सकते है, तो चलिए देखते है।

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किशानो को 6000 रू हर साल दे रही है, जिस की अभी तक 5 किश्त आ चुकी है। अगर आप ने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है, तो इस के लिए निचे बताये तरीके से अपने मोबाइल से आवेदन (रजिस्ट्रशन) कर सकते है, और इस योजना का लाभ ले सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai?

यह योजना एक राष्ट्रीय लेवल योजना है, जिसे 1 दिसम्बर 2018 से लागु की गयी है। इस के अंतर्गत किशानो को 6000 रू की धनराशि दी जाती है। इस योजना का प्रमुख उदेश्य देश के गरीब किशान भाईयो की 2022 तक दोगुनी आय करना है। इस योजना में किसान भाई को साल भर में 3 क़िस्त दी जाती, जीस की एक क़िस्त 2000 रू की होती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ke Liye Kon Registration Kar Sakta Hai?

तो चलिए दोस्तों अब हम देख लेते है की इस योजना का कौन लाभ ले सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई के पास 2 हेक्टेयर (12.5 बीघा) या इससे कम जमीन होनी चाहिए। अगर किसी किसान के पास 2 हेक्टेयर (12.5 बीघा) या इससे कम जमीन है, तो इस योजना का लाभ ले सकते है। जिन किसान के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन है, ऐसे किशान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Registration Kaise Kare?

तो दोस्तों अब तक तो हम ने देख लिया PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है, इस के लिए कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है। चलिए अब देखते है, आप इस के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते है, और इस योजना का लाभ ले सकते है।

Registration करते समय ध्यान रखे –

इसमें आप को एक बात ध्यान रखना है, की आप के बैंक में आधार कार्ड लिंक होना चाहिये। और दोनों में एक जैसी जानकारी होना चाहिए, वरना आप के अकाउंट में पैसा नहीं भी आ सकते है। आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रशन करने के पहले एक बार चेक कर ले की आप का बैंक में आधार कार्ड लिंक है, और दोनों में एक जैसी जानकारी है।

जो भी किसान भाई pm kisan samman nidhi scheme online registration करना चाहते है, वह निचे दिया गया वीडियो देख ले। इस वीडियो में बताया गया है, की आप कैसे अपने मोबाइल से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Portal Online Registration –

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

ऐसी ही यूज़फूल वीडियो की अपडेट के लिये हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।

तो फ्रेंड्स आप को यह योजना के बारे में जान कर कैसा लगा कमेंट में बताये। और इस जानकारी को अपने नजदीकी किसान भाई को भेजना न भूले। जिस से वे भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सके। धन्यवाद

Content Creator – Sanjay Pathekar

ऐसे ही लेटेस्ट यूज़फुल जानकारी की अपडेट पाने के लिए हमारे Group ज्वाइन। 

ये यूज़फूल आर्टिकल भी पड़े –

  1. आधार कार्ड से पैसे मगाये।
  2. चेक करे पेंशन के पैसे आये या नहीं |
  3. लॉकडाउन में घर कैसे जाये
  4. गैस सब्सिडी के पैसे चेक करे।
  5. जनधन खाता खुलवाए।

7 thoughts on “PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration – PM किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन

  1. Sir mera pm Kisan yojana ka lave nahi mil raha hai 1 stolment mila uska bad nahi mil raha hai pl Sir hamko bhut jorat hai

  2. सबसे पहले यह गलती सुधारें कि दो हेक्टेयर में 12.5 बीघे नहीं 25 बीघे होते हैं।
    दूसरे कुछ ऐसे किसान हैं जिनके रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नम्बर डालने पर आलरेडी रजिस्ट्रर्ड लिखकर आ जाता है और उन्हें आज तक एक भी किश्त नहीं मिली है,बेनीफिशयरी लिस्ट में नाम नहीं आता है, एडिट आधार करने पर आपका सुधार हो चुका है लिखकर या रिकॉर्ड नॉट फाउण्ड आता है,स्टेटस पर रिजैक्टिड ड्यू टु रोंग डिटेल आता है और सेल्फ रजिस्ट्रेशन स्टेटस पर पेण्डिंग फॉर एप्रूवल एट स्टेट/डिस्ट्रिक्ट लेबल दसियों महीने से आ रहा है अब ऐसे किसान क्या करें उनके लिए कोई कभी कुछ नहीं बताता जबकि इस तरह के करोड़ से अधिक किसान हो सकते हैं जिनके आवेदन तहसील वाले खासकर लेखपाल कानूनगो एप्रूवल ही नहीं दे रहे जिससे करोड़ों किसान योजना के लाभ से वंचित हैं और भविष्य में बने ही रहेंगे क्योंकि वे आवेदन एप्रूव करेंगे नहीं और कोई भी इस तरफ ध्यान देगा नहीं, और कोई भी इसके लिए कोई उपाय भी नहीं बताता है और न बताने का कष्ट उठाना चाहता है।

    1. इस के लिए हम कुछ नहीं कर सकते, अगर आप को इस से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो आप इस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। और वहा पर कंप्लेंट करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *