Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Apply Online – आवेदन करे और पाए 36,000 रु पेंशन (प्रतिवर्ष)।

निचे बताये तरीके से आप Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana के लिए Online Registration कर सकते है, और 36,000 रू तक की राशि प्रतिवर्ष प्राप्त कर सकते है।

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana, Kisan Mandhan Yojana, Yojna, Govt Scheme
Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana

Yojna –

Advertisement
आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे, प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना के बारे में और देखेंगे की यह योजना क्या है, इस के लिये कौन आवेदन कर सकता है, और आप इस योजना के लिये कैसे घर बैठे Online Apply कर सकते है।

Pension – सरकार किशानो की अनेक प्रकार से जैसे सरकारी योजना, पेंशन योजना, खेत सम्बंधित योजना आदि अनेक तरीको से सहायता करती है। जो की किसान भाई के लिए काफी मददगार होती है। इसी प्रकार से सरकार ने किशानो के लिए एक पेंशन योजना निकाली है, जिसे प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना के नाम से जाना है।

इस योजना के लिए कोई भी किसान जिसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बिच है, ऐसे किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। और इस के फलस्वरूप किसान अपनी 60 वर्ष की उम्र होने के बाद 3000 रू तक प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते है।

ऐसे ही लेटेस्ट यूज़फुल जानकारी की अपडेट पाने के लिए हमारे Group ज्वाइन। 

This image has an empty alt attribute; its file name is whatsapp.png

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Registration

प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना क्या है?

यह एक प्रकार की पेंशन योजना है, जिसे केवल किसान भाई ही अप्लाई कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन को प्रतिमाह 55 रु से लेकर 200 रू तक देना पड़ता है। और जब आवेदक की आयु 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाती है, तब उसे इस योजना के अंतर्गत 3,000 रू प्रतिमाह यानि 36,000 रू प्रतिवर्ष पेंशन दी जाती है।

अगर आप मजदुर है, और इसी प्रकार की योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आप Shram Yogi Mandhan Yojana के लिए आवेदन कर सकते है, इस योजना के अंतर्गत भी आप को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 3000 रु प्रतिमाह दिए जायेंगे।

इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना का लाभ कोई भी किसान जिसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बिच है और उसके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, ऐसे सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो चलिए अब हम आप को बताते है, आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है।

किसान मानधन योजना के लिए कैसे आवेदन करे?

दोस्तों इस योजना के लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अप्लाई कर सकते है। जो भी इच्छुक किसान जो इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है, ऐसे सभी किसान निचे वीडियो में बताये तरीके से इस योजना के लिये Online Registration कर सकते है, और इस पेंशन योजना का लाभ ले सकते है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करते है, इसे जानने के लिए निचे दिया गया वीडियो देख ले, उस वीडियो में आप को डिटेल्स में बताया है, की आप कैसे इस योजना के लिए Registration कर सकते है।

Video देखे !

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Registration

ऐसी ही यूज़फूल वीडियो की अपडेट के लिये हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।

इस वेबसाइट से आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करे – https://pmkmy.gov.in/

तो दोस्तों आप को यह Kishan Mandhan Yojna के बारे में जान कर कैसा लगा हमें निचे कमेंट में जरूर बताये। और इस जानकारी को अपने किसान भाई को जरूर शेयर करे जिस से वे भी इस का लाभ ले सके। और अगर आप के इस योजना सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो आप हमें निचे कमेंट में पूछ सकते है, हम आप के कमेंट का रिप्लाई जरूर देंगे। धन्यवाद …

Content Creator – Sanjay Pathekar

ऐसे ही लेटेस्ट यूज़फुल जानकारी की अपडेट पाने के लिए हमारे Group ज्वाइन। 
This image has an empty alt attribute; its file name is telegram.png

ये यूज़फूल आर्टिकल भी पड़े –

3 thoughts on “Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Apply Online – आवेदन करे और पाए 36,000 रु पेंशन (प्रतिवर्ष)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *