शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना – आवेदन करे और पाए 10.000 रु।

3
226

आज के इस पोस्ट में हम शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना

Advertisement
के बारे में देखेंगे, और जानेंगे इस योजना की सहायत से कैसे आप 10,000 रू प्राप्त कर सकते है।

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना, शहरी पथ व्यवसायी योजना, शहरी पथ उत्थान योजना, शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना पूरी जानकारी
शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना

व्यवसायी योजना – विश्व में फैले कोरोना वायरस के कारण, सभी क्षेत्र काफी प्रभावित हुए है, और अनेको प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसमें छोटे व्यवसायी जो अपना छोटा मोटा काम करके गुजरा करते है। उन्हें भी काफी कठिनाइया और परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सरकार ने छोटे व्यवसायी की इन्ही परेशानी को देखते हुए शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना का सुभारम्भ किया है। जिसका लाभ ले के व्यवसायी 10,000 रू का ऋण ले सकते है। और अपने व्यवसाय को फिर से एक नहीं गति दे सकते है। आज की इस आर्टिकल में हम इसी योजना के बारे में बताएँगे। और जानेंगे कैसे आप इस योजना की मदद से 10000 रु प्राप्त कर सकते है।

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना क्या है?

यह भारत सरकार की मुख्य योजनाओ में से एक है, जिसे प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि कार्यक्रम के अंतर्गत निकाली गयी है। इस योजना के अंतर्गत सभी स्ट्रीट वेंडर को कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाएंगी। इस योजना का मुख्य उदेश्य राज्य के शहरी पथ व्यवसायी को अतिरिक्त लाभ देना है।

ये उसेफुल आर्टिकल भी पड़े – बैंक सखी योजना, महिला कमा सकती है, 12,000 रू प्रतिमाह

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना के लाभ –

Advertisement
  • (1) योजना में शहरी व्यवसायियो को ₹10,000 की कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाएंगी। इस राशि के ब्याज पर 7% सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएंगी।
  • (2) प्रदेश के शहरी व्यवसायियों की मदद के लिए कार्यशील पूंजी के ऋण पर शेष ब्याज (लगभग 5%) की राशि सब्सिडी के रूप में मध्यप्रदेश शासन देगा। (केवल मध्यप्रदेश वालो के लिए)
  • 3) शहरी असंगठित कामकारो को उनकी मांग के आधार पर कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई जाएंगी।

ये लाभ है, जो इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को दिए जाएंगे।

ये उसेफुल आर्टिकल भी पड़े – घर बैठे 2 मिनट के अंदर पैन कार्ड बनाये।

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे इच्छुक उमीदवार अपने नजदीकी नगरीय विकास एवं आवास विभाग के कार्यालय मैं जाकर या एमपी ऑनलाइन के कियोस्क के माध्यम से। इस योजना के लिए निशुल्क पंजीयन करवा कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर आप को इंटरनेट चलाना आता है, और मध्यप्रदेश के निवासी है, तो आप http://www.mpurban.gov.in/ पोर्टल पर पंजीयन कर के भी इस योजना के लिये आवेदन कर सकते है। तो इस तरह आप इस योजना के लिए आवेदन कर लाभ ले सकते हैं। ध्यान रहे पंजीयन 6 से लेकर 25 जून 2020 तक ही कराए जाएंगे।

Notification – शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना, शहरी पथ व्यवसायी योजना, शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना पूरी जानकारी, शहरी पथ व्यवसायी योजना
शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना

तो दोस्तों इस योजना की मदद से आप अपने व्यवसाय के लिए 10000 रू या कार्यशील पूंजी प्राप्त कर सकते है। और अपने व्यवसाय को एक नयी गति दे सकते है। आप को यह योजना के बारे में जान कर कैसा लगा निचे कमेंट में जरूर बताये और इस जानकारी को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे जिस से वे भी इस योजना का लाभ ले सके। धन्यवाद

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – घर बैठे जनधन खाता कैसे खुलवाए।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here