Sauchalay Online Registration – शौचालय बनाने के लिए 12,000 रु पाए।

5
16

निचे बताये तरीके से आप अपने घर पर Sauchalay बनाने के लिए Online Registration कर सकते है।

Sauchalay Online Registration

Sauchalay Online Registration, Sauchalay Registration, Sauchalay Online Registration 2020, Govt Scheme, Useful Information
Sauchalay Online Registration

Savchh Bharat Abhiyan – सरकार हमारे समाज की प्रगति के लिए योजनाएं निकालते रहती है। सरकार की इन्हीं योजनाओं में से एक स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत सरकार ग्रामीण एवं सहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों को अपने घर पर शौचालय बनाने के लिए ₹12000 दे रही है।

Advertisement

जिस के लिए गरीब व्यक्ति आवेदन कर सकता है, जिस के घर पर पहले से शौचालय नहीं बनी है। तो दोस्तों आज के इस उपयोगी लेख में हम Sauchalay बनाने के लिए Online/offline Registration कैसे करते है। इस के बारे में देखेंगे। और जानेंगे आप कैसे अपने घर पर शौचालय बनाने के लिये 12,000 रु प्राप्त कर सकते है।

Sauchalay Online Registration full Details

स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार हर घर पर एक शौचालय होना चाहिए, जिससे कि उसे बाहर शौच के लिए जाना ना पड़े। इसी उदेश्य से स्वच्छ भारत अभियान निकाला है। जिसका उद्देश्य हमारे देश को हर तरह से स्वच्छ बनाना है।

इसी उद्देश्य से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शौचालय बनाने के ऊपर जोर दिया जा रहा है, और शौचालय बनाने के लिए सरकार जरूरतमंद व्यक्तियों को ₹12,000 की राशि दे रही है। जिस के लिए व्यक्ति आवेदन कर शौचालय बनाने के लिए 12,000 रू ले सकता है।

शौचालय के लिए आवेदन करने की जरुरी योग्यता – इस योजना के लिए केवल वे ही लोग आवेदन कर सकते है, जो निचे दी गयी योग्यता रखते है।

  • यह योजना के लिए वे ही लोग आवेदन कर सकते है, जो नए शौचालय बनाना चाहते हैं।
  • यह योजना का लाभ लेने के लिए वे ही व्यक्ति योग्य होंगे, जो की गरीबी रेखा के नीचे आते हैं।
  • यह योजना के लिए वह लोग पात्र नहीं होंगे जिन्होंने पहले शौचालय बना लिया है और फिर से शौचालय बनाना चाहते हैं।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – बैंक सखी योजना कमाये 12,000 रू प्रतिमाह।

Sauchalay Banane Ki Aavedan Prakriya –

Offline Tarika (कार्यालय जा कर) – जिस व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है, तो वह अपनी ग्राम पंचायत या नगर पालिका के कार्यालय जा सकता है। और वहा पर शौचालय बनाने का आवेदन पत्र ले कर उसे भर ले, और फॉर्म भरने के बाद अपने ग्राम पंचायत या नगर पालिका के कार्यालय में जा कर जमा कर दे।

आप का आवेदन पत्र जमा कर लिया जाएगा, और जब भी शौचालय बनाने के लिए आदेश आएंगे तब आप के घर पर शौचालय बना दिया जाएगा या इसके लिए 12,000 रु दे दिए जाएंगे। तो ये पहला तरीका हो गया Sauchalay Banane Ke Liye आवेदन करने का तरीका।

Online Tarika – अगर आप के पास इंटरनेट चलने वाला मोबाइल है और आप को धोड़ा बहुत इंटरनेट चलाने का ज्ञान है। तो आप Sauchalay Banane के लिए Online Aavedan कर सकते है। शौचालय बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है, इसे जानने के लिए निचे दिया गया वीडियो देख ले।

Sauchalay Online Registration Video

Sauchalay Online Registration

ऐसी ही यूज़फूल वीडियो की अपडेट के लिये हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।

Jandhan Khata

तो दोस्तों, यह थी शौचालय बनाने की सुविधा जो शौचालय बनाने के लिए दी जा रही है। अगर आप के घर पर शौचालय बना हुआ नहीं है। तो इस सुविधा का लाभ जरूर ले। और हां इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्त को जरूर शेयर कर, जिस से वे भी इस का लाभ ले सके। धन्यवाद

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – घर बैठे जनधन खाता कैसे खुलवाए।

Advertisement

5 COMMENTS

  1. It’s a fantastic information sir ji aap ne bahut bahut shaaaaandr jaankari di h esi tarah updates dete rahiye aap ne ek no jaankari diya h me bhi Ghar me toilet banvana chahta hu es information se ab help milengi thanks sir ji me apne gao ke logo ko or apne sabhi dosto ko jarur bataunga thanks sir ji ♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️♥️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here