Debit & Credit Card – एटीएम कार्ड चोरी हो जाये या फिर गुम हो जाये तो क्या करे !

0
93

आज हम जानने वाले है, अगर आप का ATM कार्ड घूम हो जाता है, तो आप को क्या करना चाहिए !

Advertisement

Debit & Credit Card

Debit & Credit Card, ATM, Debit Card, Credit Card, Bank, Banking Tips,
Debit & Credit Card

Bank – यदि आपका डेबिट कार्ड किसी कारण चोरी हो जाये या फिर कही गुम हो जाये तो हमें सबसे पहले बैंक को सूचना देनी चाहिए। बैंक को सुचना हम कई प्रकार से दे सकते है। जैसे यह काम आप बैंक शाखा जाकर या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी कर सकते है। इसके अलावा आप फोन बैंकिंग के नंबर पर कॉल करके या फिर इनटरनेट के जरिए भी आप कार्ड को ब्लॉक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने बैंक की अधिकारक वेबसाइट पर जाकर कार्ड के खो जाने की सुचना देनी होगी। जब आप शिकायत दर्ज कर देते है, तो आपके स्क्रीन पर एक कन्फर्म का सन्देश दिखता है। इसके बाद आपके मोबाइल पर भी एक कार्ड ब्लॉक होने का मैसेज आ जाता है।

FIR कब फाइल करे –

यदि आपको लगे की आपका डेबिट कार्ड गुम नहीं हुआ है बल्कि चोरी हो गया है। ऐसी स्थिति में आप तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर FIR दर्ज कराये। इसके बाद आपको FIR की कॉपी दी जाएगी उसे आप भविष्य के लिए संभालकर रखे, आपको ये कॉपी काम आएगी।

नया डेबिट कार्ड कैसे मिलेगा –

Advertisement

जैसे ही आपका डेबिट कार्ड बैंक की तरफ से ब्लॉक होता है, बैंक की और से आपके लिए नया डेबिट कार्ड मुहैया करा दिया जाता है। नया डेबिट कार्ड मिलने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है, नया डेबिट कार्ड तुरंत ही मिल जाता है। पर इसके बदले बैंक की तरह से एटीएम चार्ज भी लिया जाता है !

इन बातो का ध्यान अवश्य रखे –

  • यदि आप अपने कार्ड के खो जाने की सुचना नहीं देते है, तो इस स्थिति में आपको ही नुकसान उठाना पड़ता है, बैंक इसकी जवाबदारी नहीं लेती है।
  • यदि आप अपने कार्ड के खो जाने की जानकारी बैंक को समय पर नहीं देते है, तो आप को भारी नुकसान भी छेलना पड़ सकता है।

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here