e Krishi Yantr Anudan Yojna : कृषि के लिये कृषि यंत्र लेना चाहते है, तो कर ले 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन !

1
773

आज हम जानने वाले है, e Krishi Yantr Anudan Yojna के बारे में और जानेंगे कैसे आप इस योजना के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !

Advertisement

e Krishi Yantr Anudan Yojna

e Krishi Yantr Anudan Yojna, Krishi Yantr Anudan Yojna, Krishi Yantr  Yojna, Kisan, Madhya Pradesh, ई कृषि यंत्र अनुदान योजना, योजना,
e Krishi Yantr Anudan Yojna

Yojna – कृषि कार्य को पूरा करने के लिए किसानों की मददगार होती है मशीनें। मशीनों के जरिये किसान कम समय में ज्यादा एवं परफेक्ट काम कर सकते हैं। लेकिन हर किसान के पास इतना पैसा नहीं होता है, जिससे कि वह आसानी से मशीनों को खरीद पाए। इसी को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर सब्सिडी की सुविधा दी जाती है, जिससे की किसान कम पैसे होने के बावजूद भी कृषि यंत्र को खरीद पाए।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिए जा रहे है, सब्सिडी पर कृषि यंत्र !

सभी मध्यप्रदेश में कृषि विभाग द्वारा किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिए जा रहे हैं, मध्य प्रदेश राज्य के सभी वर्गों के किसानों इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर कोई किसान इन कृषि यंत्र को लेना चाहते हैं, तो वह इस के लिए अंतिम तिथि 30 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

31 जुलाई के बाद किसानो का चयन किया जाएगा !

Advertisement

आवेदन करने के बाद लॉटरी द्वारा किसानों का चुनाव किया जाएगा और 31 जुलाई 2020 को चुने गए किसानों के नाम की सूची जारी कर दी जाएगी। किसान ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर जाकर अपना नाम देख सकेंगे। और अगर किसान का नाम लिस्ट आ जाएगा तो उनकी डिमांड के अनुसार उन्हें कृषि यंत्र दे दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया एवं अधिक जानकारी !

अक्सर ऐसी कृषि मशीनों को सब्सिडी पर लेने के लिए किसानों को आधार प्रमाणित बायोमेट्रिक प्रक्रिया करनी होती थी। लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते, इस योजना के लिये आवेदन करने की प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं। अब किसान अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से सीधे इस – https://dbt.mpdage.org/index.htm वेबसाइट से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिये आप इस नंबर पर भी संपर्क कर सकते है – 07554935001

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here