Atal Pension Yojana – पाये 5000 रु (प्रतिमाह) पेंशन, ऐसे करे पेंशन के लिये आवेदन !

5
43

इस पोस्ट में हम Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना) के बारे में जानने वाले है, और देखेंगे कैसे इस पेंशन योजना की मदद से 5000 रु प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते है।

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana, Atal Pension Scheme, Pension Yojana, Atal Pension Yojana hindi, Atal Pension Yojana eligibility,
Atal Pension Yojana

Yojna – हमारे देश में समाज के अलग अलग वर्ग के लिये अलग अलग पेंशन स्कीम निकाली गयी है, जैसे वृद्ध लोगो के लिये वृद्धा पेंशन स्कीम, विधवा महिलाओ के लिये विधवा पेंशन स्कीम, आदि समाज के अलग अलग लोगो के लिऐ जरुरत के हिसाब से अलग अलग पेंशन योजना निकाली गयी है, उसी प्रकार देश के असंगठित वर्ग के लिये भी अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) निकाली गयी है, इस स्कीम की मदद से असंगठित व्यक्ति 60 वर्ष की उम्र होने पर 1000 से लेकर 5000 रु तक प्रतिवर्ष पेंशन प्राप्त कर सकता है।

About : Atal Pension Scheme

APY Scheme – यह पेंशन योजना केंद सरकार की योजना है, जिसे वर्ष 2015 चालू की गयी थी, जैसे की आप लोग जानते है की, सभी सरकारी कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापे में पेंशन दी जाती है। पर असंगठित कर्मचारी को वृद्धा पेंशन के अलावा किसी प्रकार की कोई पेंशन स्कीम नहीं दी जाती है, जिस की वजह से असंगठित कर्मचारी को बुढ़ापे में पैसे सम्बंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जो की बहुत ही बुरी दिक्कत है।

इसी दिक्कतों को देखते हुए, केंद्र सरकार ने Atal Pension Yojana (APY Scheme) निकाली है। इस स्कीम का उदेश्य असंगठित कामगारों को भविष्य में होने वाली पैसे संबंधित परेशानी को कम करना, है जिस से वे बुढ़ापे में कुशलता से अपना जीवन यापन कर सके !

Atal Pension Yojna Official Notification –

Advertisement
Atal Pension Yojana, Atal Pension Scheme, Pension Yojana, Atal Pension Yojana hindi, Atal Pension Yojana eligibility,
Atal Pension Yojana
This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Khata-1024x229.jpg

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, और इस योजना के क्या फायदा है?

Atal Pension Scheme (योग्यता) –

केंद्र सरकार की इस पेंशन योजना का कोई भी भारतीय नागरिक जिस की उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष के बिच है, ऐसे भारतीय असंगठित कर्मचारी इस योजना का लाभ ले सकते है। और ऐसे लोग जो टैक्स देते है (टैक्स पेयर), या जो सरकारी कर्मचारी है, ऐसे लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है। तो चलिए अब हम देखते है, इस स्कीम के अंतर्गत क्या क्या लाभ मिलते है।

Atal Pension Yojana (के लाभ) –

इस स्कीम के अंतर्गत आवेदनकर्ता (असंगठित कर्मचारी) को प्रतिमाह 1000 से लेकर 5000 रूपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में पैसे दिए जाते है। अगर आवेदनकर्ता की मृत्यु हो जाती है, तब इस स्कीम के पैसे उसकी पत्नी को दिए जाते है। और अगर पति पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है, तब स्कीम का सारा पैसा नॉमिनी को ब्याज सहित दे दिया जाता है। चलिये अब हम देख लेते है, इस स्कीम का लाभ कैसे ले सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – सरकार व्यापारियों को दे रही है, 10000 अभी करे आवेदन !

Atal Pension Yojana (आवेदन कैसे करे) –

इस स्कीम का लाभ लेने के लिये आप को हर महीने 42 रू से लेकर 210 रु के बिच प्रतिमाह अपनी आयु के अनुसार इस योजना के लिये पैसे देना होगा। किस आयु के व्यक्ति को कितने रूपये इस योजना के लिये देने पड़ेंगे इसे अच्छी तरह जानने के लिये आप निचे दिया गया वीडियो देख सकते है, उस वीडियो में बहुत ही सरल तरीके में बताया गया है, की किस आयु के वर्ग को कितने रूपये इस स्कीम के लिये देने पड़ेंगे।

इस योजना के लिए आप अपने नजदीकी बैंक जा सकते है, और वहा से APY योजना का आवेदन पत्र ले कर उसे भर कर और साथ में जरुरी डॉक्यूमेंट को सलग्न कर, उस फॉर्म को बैंक में जमा कर, आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप SBI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते है, तो इस स्कीम के लिए इंटरनेट बैंकिंग के जरिये ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है !

इंटरनेट बैंकिंग से ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है, और किस उम्र के लोग को कितने रूपये जमा करना पड़ेगा, जानने के लिए निचे दिया गया वीडियो देखे !

Atal Pension Yojana

ऐसी ही यूज़फूल वीडियो की अपडेट के लिये हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।

तो दोस्तों (असंगठित कर्मचारी) आप को इस पेंशन स्कीम के बारे में जानकर कैसा लगा निचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दे, और हा इस योजना को अपनी दूसरे मजदूर भाई को शेयर करे जिस से वे भी Atal Pension Yojana के बारे में जान पाए, और समय रहते इस पेंशन स्कीम का लाभ ले ले। अगर आप के अटल पेंशन स्कीम (APY Scheme) से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट में जरूर बताये, मै आप के कमेंट का जवाब देने का प्रयास जरूर करूंगा ! जय हिन्द….

Content Creator – Sanjay Pathekar

This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Khata-1024x229.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Account-1024x246.jpg

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – आवेदन करे BC सखी योजना के लिये और कमाये घर बैठे 15,000 रु तक।

5 COMMENTS

  1. आपने अटल पेंशन योजना के आर्टिकल में बताया है कि जो टैक्स देते है वो इसे नही ले सकते जबकि इसके brochure में ये कही नही है। हा जो टैक्स देते है उन्हें govt का contribution नही मिलता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here