India Post Office Bank – पोस्ट ऑफिस में करे मात्र 5000 रू निवेश, कर सकेंगे हजारो में कमाई !

1
364

हम जानते है कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। जिसमे 1.55 लाख से अधिक डाक घर मौजूद है, जिसमे से 89% ग्रामीण है। पर फिर भी डाकघरों को लेकर लोगो में मांग बनी हुई है। जिसके कारण विकासशील देशों में अधिक डाक घर खोले जाने पर ध्यान दिया जा रहा है। और जिसके लिए फ्रेंचाइजी स्कीम को शुरू किया गया है।

Advertisement

India Post Office Bank

India Post Office Bank, India Post Office Franchise, Post Office Franchise, India Post Payment Bank, इंडिया पोस्ट ऑफिस, पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी,
India Post Office Bank

Post Office – अगर आपने आठवीं तक पढ़ाई कि है। और अब आप रोजगार या व्यवसाय शुरू करना है। तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका पोस्ट ऑफिस के जरिए अपने बिजनेस खोलने का होगा। आपको बता दूं डाक विभाग ने पोस्टल फ्रेंचाइजी स्कीम को लॉन्च किया है, जिससे बंपर कमाई होगी। इसमें आप ऐसे जगह पोस्ट ऑफिस को खोल सकते है। जहां इसकी कोई सुविधा नहीं है। और यह गांव के अलावा छोटे शहरों में भी हो सकता है।

आपको इसके जरिए 50,000 रुपए की कमाई भी होगी। वहीं पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए 5,000 रुपए जमानत के तौर पर जमा करने होंगे। वहीं पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाला इंसान जिन सामान को बेचेगा उनमें डाक रेवेन्यू टिकट, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, रजिस्ट्री, मनी आर्डर, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस, और तो और डिपार्टमेंट की तरफ से बिल टैक्स भी शामिल किए जाएंगे।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

Post Office Franchise (जाने कैसे होगी कमाई) –

  • इसमें से होने वाली कमाई कमीशन के रूप में होती है, जिसमे पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस प्रदान किया जाता है। और इन सभी सर्विस पर ही कमीशन दिया जाता है।
  • इसमें किए गए रजिस्टर्ड आर्टिकल्स के बुकिंग पर 3 रुपए मिलते है।
  • वहीं स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स में आपको 5 रुपए मिलते है।
  • 100 या 200 तक के मनी आर्डर की बुकिंग करने पर आपको 3.50 मिलेंगे।
  • वहीं अगर आपने 200 से ज्यादा मनी आर्डर किया तो आपको 5 रुपए मिलेंगे।
  • हर महीने कि रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा कि बुकिंग होने पर 20 फीसदी का अतिरिक्त कमीशन भी मिलता है।
  • पोस्टेज स्टाम्प ,पोस्टल स्टेशनरी और मनी आर्डर फॉर्म की बिक्री होने पर सेल अमांउट की 5 फीसदी मिलती है।

Post Office Franchise Eligibility (कौन फ्रैंचाइज़ी ले सकते है) –

अब आता है ये सवाल की इसको कौन व्यक्ति के द्वारा लाभ उठाया जाएगा। तो आपको बता दूं कोई भी व्यक्ति जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है, और आठवीं पास है। हालंकि उसे कम्प्यूटर का साधारण जानकारी होनी होगी। और यही नहीं उनके घर में इतनी जगह होनी चाहिए जिससे वे इसे आसानी से घर से ऑपरेट कर सके। और साधारण पब्लिक को किसी तरह की परेशानी ना हो।

फ्रेंचाइजी के लिए हमे सबसे पहले आवेदन के तौर पर फॉर्म भरना होगा। और उसे जमा भी करना होगा। और आपकी सिलेक्शन होने से आपको इंडिया पोस्ट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा। और इंडिया पोस्ट ने कहा है कि इसे लेने वाला इंसान पूरे दिन में अपने अनुसार यानी दिन के 24 घंटे के किसी भी समय इसे ऑपरेट कर सकता है। इसके लिए कोई नियम लागू नहीं किया गया है। इसके अलावा स्पेशल इकोनॉमिक्स ज़ोन या इंडस्ट्रियल एरिया ,यूनिवर्सिटीज या प्रोफेशनल कॉलेज भी इस फ्रेंचाइजी का काम कर सकते है।

Post Office Franchise (सिक्योरिटी डिपॉजिट) –

फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप को मिनिमम सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में 5000 रु जमा करने होंगे पर यदि आप ज्यादा मात्रा में ट्रांजेक्शन करते है, तो सिक्रोरिटी डिपाजिट की रकम बड़ा भी दी जा सकती है।

India Post Office Franchise (आवेदन प्रक्रिया)

इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस लिंक में http://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा और भरना होगा। इसके बाद आपको डाक विभाग में इसे जमा करना होगा। और अगर आप इसमें चयनित होते है, तो डाक विभाग और एमओयू का हस्ताक्षर होंगे। जिसमे बाद में आप को फ्रेंचाइजी स्कीम हासिल हो जाएगा।

इसमें आपको चयनित डिविजन हेड के द्वारा किया जाएगा। और जो आपके एप्लिकेशन मिलने के 14 दिन के अंदर ही ASP /SDI के रिपोर्ट पर आधारित होंगे। परंतु वहीं इसकी अनुमति ग्राम पंचायतों को नहीं मिल पाती है, क्योंकि वहां पंचायत संचार सेवा योजना स्कीम के तहत सेवा केंद्र मौजूद है।

Content Creator – Aishwarya Sinha

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – तुरंत घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

1 COMMENT

  1. फ्रेंचाईजी लेनेवालोंको कुछ फिक्स पेमेंट मिलेगा या नही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here