Ladli Laxmi Yojna – लड़कियों को मिलेंगे 1 लाख रूपये से ज्यादा, ऐसे ले योजना का लाभ !

1
183

आज हम बात करने जा रहे है, लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojna) के बारे में, और इस पोस्ट में हम देखेंगे कैसे आप इस स्कीम की मदद से 1 लाख रूपए से ज्यादा अपनी बेटी (लड़की) के लिए प्राप्त कर सकते है।

Advertisement

Ladli Laxmi Yojna

, Ladli Laxmi Yojna Notification, Ladli Laxmi Scheme, Girl Scheme, Mp, Madhya Pradesh, लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना नोटिफिकेशन,
Ladli Laxmi Yojna

Yojna – सरकार ने महिलाओ के सशक्तिकरण के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया था। जिससे की देश में लिंगानुपात सही रहे और बेटियों को बोझ न समझकर लड़के और लड़कियों में भेदभाव की कमी हो। जिससे की समाज में लड़के और लड़कियों के बीच समानता का भाव हो। महिलाओं को समाज में आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत बना सके।

Ladli Laxmi Yojna (राज्य सरकार ने कब शुरू की) –

मध्य प्रदेश सरकार ने लड़कियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2007 को की थी। लगभग एक दशक पुरानी इस योजना की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, की मध्य प्रदेश की इस योजना को और भी दूसरे 6 राज्यों में लागु कर दी है। पर इस योजना को दूसरे राज्यों में अलग नाम से चलाया जा रहा है।

नोटिफिकेशन !

Ladli Laxmi Yojna, Ladli Laxmi Yojna Notification, Ladli Laxmi Scheme, Girl Scheme, Mp, Madhya Pradesh, लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना नोटिफिकेशन,

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

Ladli Laxmi Yojna (लाभ) –

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से राज्य सरकार की तरफ से बेटी के जन्म से (Registration) कराने वाले 5 वर्षो तक प्रत्येक वर्ष उसके नाम से 6,000 रूपए की राशि जमा करती है। इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष 6,000 रूपए के राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) उसके नाम से खरीदती है एवं इसे समय-समय पर Renew करती है।
  • इसका मतलब राज्य सरकार 5 सालो में बालिका के नाम पर 30,000 रूपए की राशि जमा करती है। लड़की को छठवी में प्रवेश करते वक्त 2,000 रूपए एवं नौवीं कक्षा में प्रवेश करते वक्त 4,000 रूपए की राशि दी जाती है।
  • ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश करते वक्त 7,500 रूपए की राशि दी जाती है। जब बालिका 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेती है तब उसे 1 लाख रूपए से अधिक की राशि दी जाती है।

Ladli Laxmi Scheme (पात्रता) –

  1. आवेदनकर्ता लड़की के पालक यानि माता-पिता मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक ने दूसरी लड़की होने के बाद परिवार नियोजन अपना लिया होना चाहिए।
  3. इस स्कीम की एक शर्त है, जब लड़की की आयु 18 वर्ष होंगी उसके पहले शादी न करी हो।
  4. अगर लड़की बिच में पढ़ाई छोड़ देती है, तो इस स्कीम का लाभ के लिए वह पात्र नहीं होंगी।
  5. इस स्कीम का लाभ मात्र 2 लड़कियों को ही दिया जायेगा। लेकिन यदि अगर दोनों बहन जुड़वा है, तो ऐसी कंडीशन में तीसरी लड़की को भी लाभ दिया जाएगा।
  6. इस स्कीम के लिए केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले पालक यानि माता-पिता ही अपनी बेटी को इस स्कीम में नामांकन करा पाएंगे।

Ladli Laxmi (आवेदन प्रक्रिया) –

इस योजना के पात्र पालक अपनी बेटी के लिए इस योजना में नामांकन कराने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता से संपर्क कर सकते है, और उन से इस योजना सम्बंधित जानकारी ले कर इस स्कीम का लाभ ले सकते है। लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑफिसियल वेबसाइट – https://www.ladlilaxmi.mp.gov.in/index.html

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here