LPG Gas – क्या आप जानते है, गैस सिलेंडर कनेक्शन के साथ होता है फ्री में बीमा !

0
75

दोस्तों आज हम आपको गैस सिलेंडर के साथ मिलने वाले बिमा के बारे में बातयेंगे। हां दोस्तों गैस दुर्घटना होने पर आपको 40 से 50 लाख रूपए की राशि का भुगतान गैस कंपनी करती है। इस बिमा के लिए आपको कोई भी राशि का भुगतान नहीं करना होता है। दोस्तों हमारे देश में हर साल कई तरह से गैस सिलेंडर से आये दिन दुर्घटना होती रहती है, लेकिन हमारी जानकारी के अभाव में हम इस गैस दुर्घटना के होने के बाद भी हम इसका लाभ नहीं ले पते है।

Advertisement
Indian Gas, Insurance, इंडियन गैस, LPG Gas, Gas,
Indian Gas

परिवार के सभी सदस्यों का होता है बीमा –

यह बिमा परिवार के सभी सदस्यों के लिए होता है। यदि आपके परिवार में कोई भी सदस्य की मौत एलपीजी गैस की वजह से होती है, तो आपको कोर्ट में जाकर अपील करनी होती है। कोर्ट गैस दुर्घटना से पीड़ित व्यक्ति की आय, उम्र और अन्य बातो के आधार पर बिमा की राशि तय करती है।

दुर्घटना होने पर बीमा के लिये क्लेम कैसे करे –

Advertisement

परिवार का कोई भी सदस्य दुर्घटना का शिकार होता है, तो तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर इसकी जानकारी देनी होती है। इसके बाद आपको अपनी गैस एजेंसी को भी लिखित में जानकारी देना पड़ेगा फिर गैस एजेंसी वाले इसकी जानकारी आयल कंपनी एवं insurance कंपनी को इसकी जानकारी भेज देती है।

जरुरी दस्तावेज

  • मृत्यु प्रमाण पत्र की मूल प्रति।
  • पोस्टमार्टम रिपोर्ट,पूछताछ की रिपोर्ट,कोरोनर्स रिपोर्ट।
  • इसके अलावा मृत्यु से संबधित दस्तावेज।

चोट या घायल होने की अवस्था में क्या करे –

घायल होने की अवस्था में आप ओरिजिनल मेडिकल का बिल, डॉक्टर की पर्ची एवं पर्ची के आधार पर खरीदी गई दवाई का बिल भी संभालकर रखे। डिस्चार्ज कार्ड, अस्पताल में दाखिल होने से संबंधी दस्तावेज की मूल प्रति ये सभी दस्तावेज आपको सौपने होंगे।

सम्पति का नुकसान –

यदि गैस दुर्घटना में आपके घर या सम्पति को नुकसान पहुँचता है तो भी आप दावा प्रस्तुत कर सकते है।

सर्वे करने के बाद दिया जाता है बीमा –

उपभोक्ता के रजिस्टर्ड पते पर कोई भी गैस दुर्घटना होती है, तो insurance कंपनी सर्वेक्षण के लिए अपना एक सर्वेक्षणकर्ता नियुक्त करती है। इसमें आपकी गैस एजेंसी भी आपकी दावा करने में मदद करती है।

दुर्घटना न हो इसके लिए हमेशा ISI मार्क की ही वस्तु ख़रीदे –

वैसे दुर्घटना न हो इसके लिए आप ISI मार्क की ही वस्तु ख़रीदे। यदि आप जीन वस्तु का उपयोग कर रहे है उनकी सही तरीके से देखभाल नहीं करते है तो आपका दावा अस्वीकृत हो जाएगा। इसके लिए लाइटर और गैस पाइप ISI मार्क वाले ही ख़रीदे।

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here