Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna – 10वी पास कैंडिडेट्स को सरकार दें रही है, 10 लाख से 2 करोड़ रू तक का लोन !

0
92

Mukhymantri Uva Udhayami Yojna – मध्यप्रदेश की इस युवा उधमी योजना में आपको मात्र 5 प्रतिशत सालाना की दर से लोन मिलता है। लेकिन योजना पर लिए गए लोन को सात साल में लौटाना जरुरी है।

Advertisement

Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna

Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna, Mukhyamantri Yuva Udyami Scheme, Yuva Udyami Yojna, Mukhyamantri Yuva Udyami, Yuva Udyami,
Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna

Yojna – स्टेट गवर्नमेंट ने यह योजना राज्य के नागरिको को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार ने 01 अगस्त 2014 को की थी। इसका उद्देश्य सभी नागरिको को जो सर्विस या मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े है, ऐसे नागरिको को उद्योग की स्थापना के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत आपको उद्योग की स्थापना हेतु ब्याज अनुदान, मार्जिन मनी, ऋण ग्यारंटी तथा ट्रैंनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री युवा उधमी योजना के तहत आपको लोन लेने पर सिर्फ 5 प्रतिशत की दर से ब्याज चुकाना होगा। लेकिन योजना पर लिया गया लोन को आपको 7 साल में ही चुकाना होगा।

परियोजना की कुल लागत का 15 फीसदी (अधिकतम 12 लाख रूपए ) की राशि आपको मार्जिन मनी के रूप में दी जाती है। पुरुष आवेदक के लिए 5 प्रतिशत एवं महिला आवेदक के लिए 6 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया जाता है।

मुख्यमंत्री युवा उधमी योजना का मुख्य उद्देश्य उधमियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य में उद्योगों की संख्या को बढ़ाना है , साथ ही इस योजना के माध्यम से राज्य में रोजगारो के अवसर को भी बढ़ाना चाहती है। इस योजना के माध्यम से आप 10 लाख से 2 करोड़ रूपए की राशि का लोन ले सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

योजना की प्रमुख शर्ते –

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक मध्य प्रदेश निवासी होन जरुरी है, साथ ही दसवीं पास भी होना आवश्यक है। और आवेदनकर्ता यानि की आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। और हां इस योजना के लिए अप्लाई करने ये पहले यह देख ले की, कही आपने पिछले लोन के पैसे बैंक को बराबर दे दिए है या नहीं। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो पहले आप को बैंक से लिया हुआ पैसा पूरा चुकता करना पड़ेगा। अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे!

योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करे –

  1. मुख्यमंत्री युवा उधमी योजना का फार्म सभी जिला कार्यालय में उपलब्ध है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने में इंट्रेस्ट रखते है, तो आप नजदीकी जिला कार्यालय जा सकते है, और वहा से प्रधानमंत्री युवा उद्यमी योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर, इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आप योजना के बारे में ऑनलाइन और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो यह PDF भी पड़ सकते है –https://msme.mponline.gov.in/Quick%20Links/DCIE/DCIDocs/Scheme/MMYUY.pdf

ऑनलाइन आवेदन करे –

मुख्यमंत्री युवा उधमी योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। अगर आप इंटरनेट का ज्ञान रखते है, तो इस https://msme.mponline.gov.in/Portal/Services/msme2019/landing.html पोर्टल से भी आप यह योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन कर सकते है। और इस योजना का लाभ ले सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna, Mukhyamantri Yuva Udyami Scheme, Yuva Udyami Yojna, Mukhyamantri Yuva Udyami, Yuva Udyami,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here