PM Free Silai Machine Yojna – आवेदन करे सिलाई मशीन के लिये, और फ्री में पाए सिलाई मशीन।

8
187

इस पोस्ट में हम बात करेंगे Free Silai Machine Yojna (सिलाई मशीन योजना) के बारे में, और देखेंगे इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते है।

PM Free Silai Machine Yojna

PM Free Silai Machine Yojna, PM Free Silai Machine scheme, PM Silai Machine Yojna, Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojna, Silai Machine Yojna,
PM Free Silai Machine Yojna

Yojna – फ्री सिलाई मशीन योजना यह योजना हमारे देश के प्रधान मंत्री यानि माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू की है। जिसका उद्देश्य है, हमारे देश की महिलाओ को रोजगार उपलब्ध हो सके। इस योजना से मोदी सरकार देश की श्रमिक एवं गरीब महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान कर रही है। जिससे की देश की महिलाओ को रोजगार मिल सके। इसी उदेश्य से केंद्र सरकार ने Free Silai Machine Yojna प्रारम्भ की है। जिससे की महिलाये घर पर ही बैठकर रोजगार प्राप्त कर सके, और आत्मनिर्भर बनकर अच्छी आमदनी कर सके।

Advertisement

PM Free Silai Machine Yojna –

इस फ्री सिलाई मशीन का लाभ देश की ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाएं ले सकती है। इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार द्धारा प्रत्येक वर्ष हर राज्य को 50,000 से अधिक सिलाई मशीन प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन प्राप्त कर महिलाये आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार का अच्छी तरह से भरण पोषण कर सकेंगी। यदि आप किसी भी महिला को इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना हो तो उसकी उम्र 20 से 40 वर्ष तक ही होना चाहिए।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

Free Silai Machine Yojna (उद्देश्य) –

मुफ्त सिलाई मशीन का प्रमुख उद्देश्य यह है की देश की महिलाये आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। साथ ही घर बैठकर ही रोजगार प्राप्त कर सके। इस योजना का लाभ लेने के बाद ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाये आर्थिक रूप से मजबूत बन सकेंगी।

PM Silai Machine Yojna (लाभ) –

  • इस योजना का लाभ देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ को दिया जाएंगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश की सभी श्रमिक महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएँगी।
  • फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करने के बाद देश की महिलाये घर बैठकर ही कपड़ो की सिलाई करके अच्छी मात्रा में धन कमा सकती है।
  • इस योजना मे आर्थिक रूप से कमजोर महिलाये जो ग्रामीण या फिर शहरी क्षेत्रो में निवास करती है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएंगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश की गरीब महिलाओ को रोजगार प्राप्त होंगे।
  • PM Free Silai Machine Yojna के माध्यम से मोदी सरकार देश के प्रत्येक राज्य को 50,000 से ज्यादा सिलाई मशीन उपलब्ध कराएंगी।

PM Free Silai Machine Yojna (योग्यता) –

  1. योजना के आवेदन करने के लिए 20 से 40 वर्ष होना आवश्यक है, तभी महिलाये आवेदन कर पाएंगी।
  2. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पति की सालाना आय 12,000 रू से अधिक नहीं होना चाहिए।
  3. pm silai yojna 2020 के अंतर्गत देश की गरीब अथवा आर्थिक रूप से कमजोर महिला ही पात्र होंगी।
  4. देश की विकलांग एवं विधवा महिला भी इसका लाभ ले पाएंगी।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Mall 91 App से करे घर बैठे कमाई।

Silai Machine Yojna (आवशयक दस्तावेज) –

  • आपका आधार कार्ड।
  • आवेदिका का आयु प्रमाण पत्र।
  • आपका आय प्रमाण पत्र।
  • परिचय पत्र।
  • आवेदिका यदि विकलांग है, तो उसका विकलांग प्रमाण पत्र।
  • यदि आप विधवा है, तो विधवा प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर।
  • आपकी पासपोर्ट साइज फोटो।
  • सामुदायिक प्रमाण पत्र।

Silai Machine Yojna (पात्र राज्य) –

इस योजना का लाभ सिर्फ निम्न राज्यों की महिलाओ को दिया जा रहा है, जैसे – गुजरात, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, कर्णाटक, बिहार, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र आदि राज्यों में इस योजना का लाभ दिया रहा है। इसके अलावा बाद में और राज्यों के नागरिको को इस योजना का लाभ दिया, जब भी बाकि के राज्यो के नागरिक को इस योजना का लाभ दिया जाएगा आप क बता दिया जाएगा।

Silai Machine Yojna (आवेदन प्रक्रिया) –

इच्छुक आवेदनकर्ता (महिलाए) जो इस योजना का लाभ लेने के योग्य है, वे निचे दी गयी लिंक से आवेदन करने का फॉर्म डाउनलोड कर ले, और इसे भर ले और भरने के बाद सभी जरुरी डॉक्युमेंट को लगा ले और नजदीकी कार्यालय में जा कर इस योजना का फॉर्म जमा कर दे। आप के फॉर्म को कार्यालय अधिकारी जमा कर लेने और उसे सत्यापित कर दंगा। और जैसे ही आप का फॉर्म सत्यापित होगा, कुछ दिनों बाद आप को सिलाई मशीन दे दी जाएंगी।

सिलाई मशीन योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिये क्लिक करे – Click Here

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – वय वंदना योजना से करे 10,000 (प्रतिमाह) कमाई, ऐसे ले योजना का लाभ।

8 COMMENTS

  1. कोनसे कार्यालय मे जाकर फॉर्म जमा करवानकरवाना है

  2. अरे कोनसे कार्यालय में जमा करवाना नाम तो होगा कार्यालय का सब बोलते है कार्यालय में करवाना कार्यालय में करवाना

  3. Sir aaj ke time me kis person ki aay 12000 salana hoti h. Or Kon se office me jma krna h form. Or ye bhi bataiye Kon 12000 rup. Ka aay prman ptr bna KR Deta h.

  4. कोई फाईदा नहीं है कर्मचारी सुन्र्ता ही नही और एक बात में एक गरीब परिवार सो हूं लिंकिन जो अपने बताया ओ माई कर चुका हूं लिकिन कर्मचारी पैसे मांगता हैं और माई जा जा कर थक चुकहू और कुछ नही कर सकता हूं आप जो बोलते है आप का बोलना शिही हैं लिकीन आप जो चरमचरी स ही है कुछ बोलो कर्मचारी को सरकार जो बोलता है ओ स ही है लिकिन आप का कर्मचारी कुछ नहीं सुनता है कुछ बोलो हम तो कुछ नहीं कहते हैं लेकिन जो गरीब परिवार है इसके बारे मै कोई नहीं सोच तो है गरीबी कभी ख़तम नहीं होगी सॉरी अगर कुछ गलत बोल दिया है तो लिकिन मेरा बात पर गौर कीजिए गा मै नो अप ना बात आप के आगो रखी है बस एक गरीब का ख्याल कीजिए गा गरीब की दिल का दुआ लगेगा कियू की जो गरीब अपनों परिवार को किसी तरह से अपना पेट परता है लिकिन जो कर्मचारी पैसे खाता है इसका कभी भला नहीं होगा एक गरीब का दुआ है बस यहीं कहना चाहता था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here