PM Kisan Samman Nidhi Scheme – योजना में किये बड़े बदलाव, क्या क्या बदलाव किये, देखे !

1
310

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) जिसे भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान 1 फरवरी 2019 को घोषणा किया गया था।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme

PM Kisan Samman Nidhi Scheme, PM Kisan Samman Nidhi Yojna, Kisan Samman Nidhi Scheme, PM Kisan, https://pmkisan.gov.in/,
PM Kisan Samman Nidhi Scheme

Yojna – किसानों की हालत में सुधार के लिए और उनकी जीवनशैली को सुधारना के लिए इस योजना को लागू किया गया था। जिसमे इसके तहत किसान के परिवार को साल में तीन किस्तों में 6 हज़ार रुपए दिए जाने है। अब तक इस योजना से कई लोग को फायदे भी मिले है। और सरकार ने इसे और भी बढ़ाने के लिए नए कदम भी उठाए है। हाल ही में अभी इसमें 5 बड़े बदलाव हुए है। और यही नहीं इससे आप को कई फायदे होंगे। क्योंकि इससे अवगत होने वाले को 6000 रुपए तक का लाभ उठाने का मौका मिला है। जिसमे इन सब के अकाउंट (bank account) में 1 अगस्त से 2000 रुपए की छठी किश्त भी आना शुरू हो जाएंगी।

Advertisement

Kisan Samman Nidhi Scheme (में किये गए बदलाव) –

  • किसान क्रेडिट कार्ड:- केसीसी (Kisan Credit Card) की प्रक्रिया को तेज करने के लिए इस स्कीम को अब इससे जोड़ दिया गया है। जिसमे अभी करीब 7 करोड़ किसानों ने केसीसी से लिंक कर लिया है। और अब सरकार इसमें जल्द और 2 करोड़ लोगों को शामिल करना चाहती है, और उन्हें 4 फीसदी पर 3 लाख का लोन मुहैया भी करवाना चाहती है।
  • पीएम किसान मानधन योजना:- अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभ को उठा रहे है, तब आपको पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। क्योंकि भारत सरकार के पास उन सब किसान का पूरा दस्तावेज जमा होता है।आपको बता दूं इस योजना के तहत किसान अपने स्कीम से प्राप्त लाभ में से सीधा अंशदान करने का विकल्प को चुन सकते हैं। जिसमे उनके जेब से पैसे खर्च नहीं होंगे और 6000 रुपए में से उसका प्रीमियम में भी काट लिया जाएगा।
  • किसानों को खुद रजिस्टर करने की सुविधा:- यह मोदी सरकार ने इसकी लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन (Self Registration) के तरीके को अपनाया है। जहां पहले लेखपाल,या कृषि आधिकारिक के जरिए इसे करवाया जाता था। अब किसान के पास अगर रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार कार्ड या मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर हो तो वह (pmkisan.nic.in) के फार्मर्स कॉर्नर में जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • खुद स्टेटस जानने का लाभ:- अब आपको अपने रजिस्ट्रेशन के आवेदन का और अकाउंट के पैसे की स्टेटस जानने के लिए ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना होगा। क्योंकि अब आप पीएम किसान पोर्टल में जाकर अपने आधार कार्ड के नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से अपने स्टेटस की जानकारी ले सकते है।
  • आधार कार्ड की अनिवार्यता:- इस योजना में पहले से ही आधार कार्ड की मांग और इसके नियम बोले गए थे। परंतु अभी इसे अनिवार्य कर दिया गया है। अब बिना आधार कार्ड के किसान भाई इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

PM Kisan Yojna (लिस्ट में नाम चेक करने की विधि) –

  • इस वेबसाइट पर विजिट करे – pmkisan.gov.in
  • उसके बाद Farmer Corner में Beneficiary List नाम की बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप अपना राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक, और गांव के विवरण को भी दर्ज कर दें।
  • इसके बाद आप get report पर क्लिक करें जिससे आपके सामने पूरी लिस्ट खुल जाएगी।

PM Kisan Helpline Number –

  • PM Kisan की हेल्पलाइन नंबर- 011-24300606,0120-6025109
  • लैंडलाइन नंबर- 011-23381092,23382401
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर-18001155266
  • हेल्प लाइन नंबर- 155261
  • ईमेल id- pmkisan-ict@gov.in

PM Kisan (अब तक प्राप्त किसानों की किस्त) –

किसान योजना की पहली किस्त फरवरी 2019 में जारी कि थी, उसके बाद दूसरी किस्त 2 अप्रैल 2019 को, तीसरी किस्त अगस्त में, चौथी किस्त जनवरी 2020 में और इसकी पांचवी किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी कि थी। और अब इसकी आखरी और छठी किस्त के पैसे अगस्त माह में आने प्रारम्भ होंगे।

किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत:-

किसान को शिकायत करने के लिए लेखपाल या पटवारी से मिलना होगा। जिसमे लेखपाल का काम किसान के जमीन के विवरण को निकालना होगा। अगर जमीन नियम के मुताबिक है, तब किसान को लेखपाल से यह लिखवाना होगा। और उसके बाद जिला के कृषि आधिकारिक को सूचना देना होगा। आपको बता दूं आखरी फैसला जिला के कृषि आधिकारिक करेगा।

गलतियों से बचें:-

आवेदन करने के बावजूद भी पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाले राशि बहुत किसानों तक नहीं पहुंच पाती है। जिस का कारण किसानों द्वारा की गई गलती होती है। जिसके कारण उन्हें उनका पैसा नहीं मिलता है। जिसमे किसान शायद अपने आवेदन में नाम या बैंक अकाउंट नंबर में कोई भूल करते है, जिससे उन्हें उनका पैसा समय में नहीं मिलता। पर घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि, PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर आप इन सब चीजों में सुधार कर सकते है। जिसमे आपको उनके वेबसाइट में जाना होगा और फार्मर्स कॉर्नर (farmers corner) पर जाकर एडिट करना होगा। अगर आधार कार्ड से जुड़ी कोई परेशानी हो तो आप उसे ऑनलाइन ठीक कर सकते है। लेकिन अगर दूसरी कोई परेशानी हो तो लेखपाल या कृषि आधिकारी से संपर्क करना होगा।

Content Creator – Aishwarya Sinha

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – तुरंत घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here