Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna – समय रहते करा ले फसल बिमा, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है।

0
31

आज की यह पोस्ट किसान भाई से सम्बंधित है, इस पोस्ट के माध्यम से हम Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna के बारे में जानने वाले है, और साथ ही देखेंगे इस योजना का किसान भाई कैसे लाभ ले सकता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna

Advertisement
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna, PM Fasal Bima Yojna, Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme, Fasal Bima Yojna, Kisan, Kisan Scheme,
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna

Yojna – अगर आप एक किसान है, और खेती किरसानी करते है, तो आज की यह पोस्ट आप ही के लिये है। जैसा की आप लोगो को पता ही होगा केंद्र या राज्य सरकार जरुरत के अनुसार समय समय पर खेती से सम्बंधित अनेक प्रकार की योजनाएँ लाती रहती है। जिस का लाभ ले कर हम खेती सम्बंधित जोखिमों से बच सकते है, और सकुशल अपनी खेती-बाड़ी कर सकते है।

केंद्र सरकार ने खेती न होने के सम्बन्ध में एक योजना निकाली है, जिस का नाम PM Fasal Bima Yojna (प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना) है। यह आर्टिकल पड़ने वाले आधे से ज्यादा लोग इस योजना के बारे में जानते होंगे, और मेरे ख्याल से कुछ ऐसे भी किसान भाई होंगे जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन भी किया होगा। पर ज्यादातर ऐसे किसान भाई होंगे जिन्हे इस स्कीम के महत्व(फायदे) के बारे में पता नहीं होगा, जिसकी वजह से वे केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे होंगे।

अगर आप एक ऐसे किसान है, जिन्हे इस योजना के बारे में थोड़ी ही जानकारी है, या कुछ भी जानकारी नहीं है। पर इस योजना के बारे में जानना चाहते है, और इसका लाभ लेना चाहते है। तो किसान भाई ज्यादा परेशानी होने वाली कोई बात नहीं है, आज के इस लेख में मै आप को संछिप्त में इस योजना के बारे में जानकारी दूँगा, और बताउंगा इस स्कीम का लाभ आप कैसे ले सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – आवेदन करे BC सखी योजना के लिये और कमाये घर बैठे 15,000 रु तक।

Fasal Bima Yojna (फायदे) –

इस योजना के अंतर्गत किसान भाई अपनी फसल का बिमा करा सकते है, और फसल न होने पर बिमा कंपनी से पैसे प्राप्त कर सकते है। फसल बिमा योजना के अंतर्गत कौन-कौन जोखिम शामिल होते है, इस के लिए निचे दिया गया नोटिफिकेशन देखे। नोटिफिकेशन में बताये गए जोखिम में से कोई भी घटना आप की फसल पर होती है। तभी आप को पैसे दिये जाएंगे, इसके अलावा अन्य कोई कारन से अगर खेती नहीं होती है, तो खेती का हर्जाना नहीं दिया जाएगा।

Official Notification – फसल बिमा में कौन कौन से जोखिम शामिल होते है, कौन सी फसल का बिमा करा सकते है, जानने के लिये निचे दिया गया ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे !

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna, PM Fasal Bima Yojna, Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme, Fasal Bima Yojna, Kisan, Kisan Scheme,
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna

PM Fasal Bima Yojna (कौन किसान लाभ ले सकता है) –

Advertisement

इस योजना का कोई भी किसान ऋणी या गैर ऋणी (बटाईदार/साझेदार सहित) लाभ ले सकता है। ऋणी किसान को यह योजना के लिये आवेदन नहीं करना पड़ता है (फिर भी बैंक जा कर पता कर लेना) क्यूंकि उन्हें इस योजना का लाभ पहले से दिया जाता है। अगर आप ऐसे किसान है, जिन्होंने अभी तक किसी प्रकार का ऋण नहीं लिया है, और इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन करना चाहते है, तो निचे बताये तरीके से कर सकते है।

Fasal Bima Scheme (आवेदन कैसे करे) –

इस योजना का लाभ लेने के लिये किसान भाई कई जगह से आवेदन कर सकता जैसे नजदीकी व्यावसायिक बैंक, सहकारी बैंक एवं सहकारी समिति, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, भूमि विकास बैंक, बिमा एजेंट, कॉमन सर्विस सेण्टर (CSC Center ) या अगर आप अगर खुद से ही इस योजना के लिये आवेदन करना चाहते है, तो इस https://pmfby.gov.in/farmerLogin ऑफिसियल वेबसाइट से भी इस योजना के लिये आवेदन कर सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

Fasal Bima Yojna (सम्बंधित अन्य जानकारी) –

इस योजना सम्बंधित अगर आप अन्य कोई जानकारी जानना चाहते है, तो निचे दिया गया एक और नोटिफिकेशन दिया गया है। अधिक जानकारी के लिये आप वो नोटिफिकेशन भी देख सकते है। अगर आप इस स्कीम सम्बंधित और अधिक जानकारी चाहते है, तो आप उन संस्था से संपर्क कर सकते है, जहा से आप इस योजना के लिए आवेदन करने वाले है।

नोटिफिकेशन देखे !

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna, PM Fasal Bima Yojna, Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme, Fasal Bima Yojna, Kisan, Kisan Scheme,
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna Notification

तो मेरे किसान भाई आप को PM Fasal Bima Yojna की अपडेट कैसी लगी निचे कमेंट में अपनी राय दे। और इस योजना की जानकारी दूसरे किसान भाइयो के साथ जरूर शेयर करे ! जिस से वे भी केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ भी ले सके ! जय हिन्द

Content Creator – Sanjay Pathekar

This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Khata-1024x229.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Account-1024x246.jpg

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – पाये 5000 रु (प्रतिमाह) पेंशन, ऐसे करे पेंशन के लिये आवेदन !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here