Solar Pump Yojna – योजना के लिये आवेदन करे और लगाए अपने खेत में सोलर पंप।

1
41

इस पोस्ट में हम जानने वाले है, Mukhaya Mantri Solar Pump Yojna के बारे में और साथ ही देखेंगे, इस योजना के लिये आप कैसे आवेदन कर सकते है।

Advertisement

Solar Pump Yojna

Solar Pump Yojna, Mukhaya Mantri Solar Pump Yojna, Solar Pump Scheme, Mukhya Mantri Solar Pump Scheme,
Solar Pump Yojna

Yojna – मध्य प्रदेश सरकार ने किसान भाईयो के लिए खेती के लिये बहुत ही अच्छी योजना निकाली है, इस योजना का नाम सोलर पंप योजना है। इस योजना का उद्देश्य राज्य के किसान भाइयो को सस्ती दर पर सोलर पम्प उपलब्ध करवाना है। इस योजना में राज्य सरकार आने वाले 3 सालो में किसानो को 2 लाख सोलर पम्प प्रदान करेंगी। जिसमे से अभी तक राज्य सरकार ने किसानो को 14,250 प्रदान कर चुकी है। इस योजना में जो आपको सोलर पम्प मिलेगा उसका उपयोग सिर्फ आप सिचाई के लिए ही कर पाएंगे इसे आप न तो बेच सकते , न किराये पर दे सकते है।

Solar Pump Yojna (सोलर पंप खरीदने पर मिलेंगी सब्सिडी) –

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भूमि होना चाहिए, साथ ही उसके लिए सिचाई के लिए स्रोत भी होना आवश्क है।
  2. योजना का लाभ लेने से पहले आप को सोलर पम्प की स्थापना के लिए पूर्व मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से अनुमति लेना होगा।
  3. राशि प्राप्त होने के बाद किसान भाइयो को 120 दिन के अंदर सोलर पम्प लगा दिया जाएगा। विभिन्न परिस्थियों में आप के लिए इसकी समयावधि बढ़ाई जा सकती है।

Solar Pump Scheme (10 प्रतिशत की राशि देना पड़ेगा) –

इस योजना के तहत किसान भाइयो को सस्ती दर पर सोलर पम्प मिलेंगे। इसके लिए किसान भाई को 10 प्रतिशत भुगतान स्वयं करना पड़ेगा, 60 प्रतिशत सरकार और बाकि की जो राशि है, 30 प्रतिशत यह राशि बैंको की ओर से दी जायेगी।

Solar Pump Yojna (आवेदन कैसे करे) –

इसके लिए आप राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https;//cmsolarpump.mp.gov.in पर आवेदन कर सकते है। इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आप “नविन आवेदन करे” ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद एक फॉर्म खुल जाएंगा। जिसमे आप अपनी जानकारी को भर दे, जानकारी भरने के बाद आपको को एक massage आ जाएंगा। जो आपको बताएंगा की आप ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया है।

Content Creator – Sanjay Pathekar

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Dhani App से कमाए घर बैठे मेरी तरह 200 रु तक प्रतिदिन (लाइव प्रूफ)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here