Sukanya Samriddhi Yojna : सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, और इस योजना के क्या फायदा है?

2
134

इस पोस्ट में हम जानने वाले है, सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और इस योजना के क्या क्या फायदे है, तो चलिये जानते है, केंद्र सरकार की इस महत्कांछी स्कीम के बारे में !

Advertisement

Sukanya Samriddhi Yojna

Sukanya Samriddhi Yojna, Sukanya Samriddhi Scheme, Sukanya Samriddhi Yojna/Scheme, Samriddhi Yojna, Sukanya Yojna
Sukanya Samriddhi Yojna

Yojna – सरकार ने समाज के हर वर्ग (जैसे पुरुष, महिला, मजदूर, किसान, लड़के, लड़किया) आदि अनेक वर्ग के लिए कई तरह की योजना और सुविधा निकाली है। उसी प्रकार छोटी लड़कियों के लिये भी कई तरह की योजना/स्कीम निकाली है। वैसे तो अलग अलग राज्य में छोटी लड़कियों के लिये अलग अलग तरह की योजना निकली है। पर इस पोस्ट में हम केंद सरकार की छोटी बच्चियों के लिये निकाली गयी योजना Sukanya Samriddhi Yojna के बारे में जानेंगे !

SSY – हमारा देश अभी भी पूरी तरह से शिक्षित नहीं हुआ है, क्यूंकि अभी भी हमारे भारत देश में लड़कियों को एक प्रकार से बोझ माना जाता है। क्यूंकि लड़कियों की पढ़ाई लिखाई और शादी में बहुत पैसे लग जाते है, लड़कियों की इन्ही परेशानी को देखते हुए,सरकार ने लड़कियों के लिये एक विशेष प्रकार की स्कीम/योजना निकाली है, जिसे आज हम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) के नाम से जानते है !

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – PM Kisan Samman Nidhi Yojna (पाये 6,000 सालाना)

This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Khata-1024x229.jpg

Sukanya Samriddhi Yojna (के लाभ) –

इस योजना के अंतर्गत लड़कियों का एक विशेष प्रकार का बैंक में खाता खोला जाता है, जिस में बाकि खातों की मात्रा में ज्यादा ब्याज दिया है। पिछले वर्ष इस योजना में जमा किये गए रूपये पर 8.5 % ब्याज दिया गया था। और इस योजना की एक और अच्छी बात यह है की, इस योजना में जमा किये गये पैसो पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना पड़ता है। तो ये थे इस योजना के फायदे, जो की आप इस योजना के उपरांत मिलते है।

Sukanya Samriddhi Yojna (का लाभ कौन ले सकता है) –

Advertisement

इस योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाता सिर्फ 10 वर्ष की लड़की का ही खुलवा सकते है, और अधिकतम किसी भी परिवार में मात्र 2 लड़किया का ही इस योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते है ! इस योजना में लड़किया के माता या पिता को प्रतिवर्ष 250 रू से लेकर 1.50 रू तक पैसे जमा करना पड़ता है। जब लड़की की उम्र 18 वर्ष हो जाती है, तब आप इस योजना में जमा किये गए पैसो को लड़की की हायर पढ़ाई या सादी करवाने के लिये निकाल सकते है।

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – आवेदन करे BC सखी योजना के लिये और कमाये घर बैठे 15,000 रु तक।

Sukanya Samriddhi Scheme (का लाभ कैसे ले) –

इस योजना का लाभ लेने के लिये आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस चले जाये, और वहा से Sukanya Samriddhi Scheme का फॉर्म ले ले, उसे सफलतापूर्वक भर कर और जरुरी डॉक्यूमेंट को सलग्न कर ! यह सब करने के बाद फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा कर दे ! तो इस तरह आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करे सकते है।

अगर आप के घर में कोई लड़की है, तो Sukanya Samriddhi Account अवश्य खुलवाए जिस से भविष्य में आप को अपनी लड़की की हायर पढ़ाई या सादी करते वक्त पैसे संबधित समस्या का सामना न करना पड़े ! धन्यवाद

Content Creator – Sanjay Pathekar

This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Khata-1024x229.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is Jandhan-Account-1024x246.jpg

ये उपयोगी आर्टिकल भी पड़े – Kisan Credit Card (ऐसे बनाये किसान क्रेडिट कार्ड)

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here