Home Earn Money Aadhar Center Registration : आधार कार्ड सेण्टर खोल आज ही काम चालू...

Aadhar Center Registration : आधार कार्ड सेण्टर खोल आज ही काम चालू करे ! 50,000 रु तक प्रतिमाह कमा सकते है!

नमस्कार दोस्तों, आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी पर आज का यह विषय लेकर आए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप खुद का Aadhar Center Kaise Khol Sakte Hai.

Aadhar Center Kaise Khole

Aadhar Card Center kaise khole – आधार कार्ड सेण्टर कैसे खोले।

Aadhar Center – आज के समय में इसकी बहुत ज्यादा जरूरत है। क्योंकि भारत में ऐसे कई सारे लोग हैं जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है और जिनका बना है, उनमें से कई लोगों के आधार कार्ड में कोई ना कोई गलती है। साथ ही साथ भारत में हर समय कोई ना कोई बच्चा जन्म लेता रहता है। इन सभी को आधार कार्ड बनवाने या फिर उसमें बदलाव कराने की जरूरत पड़ती है।

Advertisement

और दूसरी और भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही ज़रूरी चीज बन चुकी है। क्योंकि बिना आधार कार्ड के हम सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं, यहां तक कि प्राइवेट कामों में भी आज के समय में आधार कार्ड मांगा जाता है। इसीलिए आधार कार्ड भारत के सभी लोगों के लिए एक बहुत ही ज़रूरी चीज बन चुका है।

इसीलिए यह प्रश्न उठना लाजमी है कि Aadhar Center Kaise Khole. ताकि हम लोगों के आधार कार्ड को बनवा सके और उनके आधार कार्ड में हुई गलतियों को सही कर सकें। साथ में लोग इस काम के जरिए अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं, और आप भी कमा सकते हैं। सरकार ने हम सभी को यह सुविधा दी है कि आप भी यह काम कर सकते हैं।

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

तो चलिए जानते हैं कि हम कैसे आधार सेंटर को खोल सकते हैं? हमने इस विषय में आपको Step-by-step बताया है ताकि आपको समझने में कोई भी परेशानी ना हो।

Aadhar Center Kaise Khole | आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले?

Aadhar Center Khole (पहला चरण) –

  • दोस्तों आधार सेंटर खोलने के लिए आपको सबसे पहले (uidai.nseitexams.com/UIDAI/loginAction_input.action) पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइन डीटेल्स फॉर्म खुलेगा, जिसमें से अब आपको (Create New User) पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल डालनी है। जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, पता और पासवर्ड इत्यादि।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट करने के बाद आपके द्वारा दिए गए ईमेल और मोबाइल नंबर पर लॉगइन डिटेल के रूप में यूज़र नेम और पासवर्ड की जानकारी दी जाएगी।

Aadhar Center Khole 2020 (दूसरा चरण) –

  • अब आप को इसी वेबसाइट पर दिए गए यूज़र नेम और पासवर्ड के द्वारा लॉगइन करना है।
  • लॉग इन करने के बाद अब आपको इन के निर्देशों का पालन करते हुए कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • अब आपको एक फॉर्म दिखेगा, जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी को भरना है, फॉर्म को भरने के बाद आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर को भी अपलोड करके अटैच करना है। ध्यान रहे कि आपके फोटो का साइज 30KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • आपकी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर की फोटो बिल्कुल साफ-सुथरी होनी चाहिए। अब आपको एक बार फिर से अपनी सभी जानकारी को दोहराते हुए (Proceed To Submit Form) पर क्लिक करना है।
  • अपनी सभी जानकारी को सबमिट करने के बाद अब चालान निकलवाना है। इसके लिए आपको Menu Option पर जाकर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और बैंक को चुनने के बाद (Please Click Here To Generate Receipt) पर क्लिक करना है और चालान को डाउनलोड कर लेना है।

Aadhar card center kaise khole (तीसरा चरण) –

  • दोस्तों अब डाउनलोड किए गए चालान को आपको उसी बैंक के ब्रांच में भरना है, जिसे आपने चुना था।
  • आपको बैंक में जाकर चालान के साथ ₹365 की धनराशि को भुगतान के रूप में जमा कराना होगा। इसके बाद आपको बैंक द्वारा एक रसीद मिल जाएगी।
  • अब आप को फिर से इनकी वेबसाइट पर लॉगइन करना है और पेमेंट डिटेल को भरना है। बैंक द्वारा दी गई रसीद में आपको रजिस्ट्रेशन आईडी, चालान नंबर, ब्रांच नेम, भरी गई धनराशि, डेट ‌सभी जानकारी मिल जाएंगे।
  • पेमेंट डिटेल भरने के बाद अब आपको सम्मिट के बटन पर क्लिक करना है। अब आपको 1 से 2 दिनों तक का इंतजार करना होगा। ताकि आपके द्वारा भरी गई सभी प्रकार की जानकारी अप्रूव की जा सके।
  • अब आपको कुछ समय पश्चात फिर से लॉगइन करना है और Book Center के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपको अपने नजदीकी एग्जाम सेंटर को चुनना है और साथ में तारीख और समय को सिलेक्ट करने के बाद सबमिट करना है और दिए गए एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।
  • अब आपको चुनी गई तारीख और जगह पर जाकर एग्जाम देना है। ध्यान रहे कि आप अपना एडमिट कार्ड साथ ले जाएं और यह एग्जाम मात्र 10 मिनट के आसपास का होता है। एग्जाम में आपसे आधार कार्ड से संबंधित कुछ जानकारियां पूछी जाती हैं। परीक्षा आज करने के कुछ समय बाद आपको आधार सेंटर सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा।

तो दोस्तों आधार सेंटर सर्टिफिकेट मिलने के बाद अब आप पात्र हो जाते हैं आधार केंद्र को खोलने के लिए। क्योंकि बिना इस सर्टिफिकेट के आप आधार सेंटर नहीं खोल सकते हैं। हमने आपको 3 चरणों में बहुत ही आसान तरीके से बताया है कि आप Aadhar Center Kaise Khole. आपको आज की यह जानकारी बहुत ही उपयोगी और अच्छी लगी होगी। कृपया करके इस महत्वपूर्ण जानकारी को आप अपने परिवार वालों और मित्रों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Content Creator – Sanjay Pathekar

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version