Home Bank News Indian Post Office Agent Franchise - पोस्टल एजेंट बनकर कमाए हजारों रु,...

Indian Post Office Agent Franchise – पोस्टल एजेंट बनकर कमाए हजारों रु, ऐसे करें एजेंट बनने के लिये आवेदन !

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Postal Agent Franchise योजना में आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद आप डाक एजेंट बनकर सरकार द्वारा दिए गए इलाकों में स्टेशनरी और डाक टिकटों के सामानों को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। एक तरह से करें तो आप इस योजना के माध्यम से अपना खुद का Business कर सकते हैं। तो आइए इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की बातें जानते हैं और यह भी जानते हैं कि इसमें आवेदन कैसे करें।

Advertisement

Indian Post Office Agent Franchise

Indian Post Office Agent Franchise, Postal Agent Franchise, Postal Agent,  Postal Agent Franchise Yojana, Postal Agent Franchise Yojana, इंडिया पोस्ट ऑफिस, पोस्टल फ्रैंचाइज़ी, पोस्ट ऑफिस एजेंट फ्रैंचाइज़ी, फ्रैंचाइज़ी, पोस्ट ऑफिस,
Indian Post Office Agent Franchise

Post Office – दोस्तों इस योजना के तहत आप पोस्टल एजेंट बनकर अपने इलाके में स्टेशनरी और डाक टिकटों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। यह सुविधा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू की गई है। अगर आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में रहते हो तो आप इस योजना का फ़ायदा उठा सकते हो।

पोस्टल एजेंट योजना के अंतर्गत हर लाभार्थी को अलग-अलग इलाके दिए जाएंगे। जिसके तहत आप अपने समान को दिए गए इलाके में बेच सकते हैं। याद रहे आप अपने सामान को किसी दूसरे इलाकों में नहीं बेच सकते हैं, ऐसा करने पर आप के साथ कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि यह सरकारी योजना हैं। इसीलिए आपको अपने सामानों की बिक्री करने के लिए दिए गए इलाकों में ही कार्य करना होगा।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

Postal Agent Franchise में चयन कैसे किया जाएगा?

दोस्तों पोस्टल एजेंट सिलेक्शन प्रोसेस कुछ इस तरह है। जो लोग भी आवेदन करना चाहते हैं और इच्छुक हैं, उन्हें अपने इलाके के डाक विभाग द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद उसी डाक केंद्र में जमा कराना है। अब आपके फॉर्म के आधार पर आपका चयन अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। जिन आवेदनकर्ताओं का चयन किया जाएगा उन्हें विभाग द्वारा एक पहचान पत्र दे दिया जाएगा।

इस पहचान पत्र में आपका फोटो और आपका नाम होगा। जिन भी लोगों को पहचान पत्र दिया जाएगा उन्हें अपने इलाके के विभाग दफ्तर में जाना होगा और दिए गए पहचान पत्र को जमा कराना होगा। यह पहचान पत्र एक हफ्ते के अंदर-अंदर जारी कर दिया जाएगा। दोस्तों इस तरह से आपको Postal Agent Franchise का Licance मिल जाएगा। इसके लिए आपको एक भी पैसा नहीं देना होगा।

Postal Agent बनने के बाद सामान कहां से लेना है?

Advertisement

दोस्तों जैसे ही आपको पोस्टल एजेंट का लाइसेंस यानी कि पहचान पत्र मिल जाता है। वैसे ही अब आपको लिंक पोस्ट ऑफिस में जाकर स्टेशनरी और डाक टिकटों का सामान खरीदना है। आपको कम से कम एक समय में ₹300 का सामान खरीदना ही है। यह सामान आपको आपके पहचान पत्र को देखने के बाद ही दिया जाएगा।

साथ ही साथ आप जो भी सामान खरीदते हैं उसका रिकॉर्ड उसी डाक विभाग में रखा जाएगा। जब भी आप सामान खरीदेंगे, तो उसी समय आपको मिलने वाली कमीशन को भुगतान की जाने वाली राशि से काट लिया जाएगा। आपको एक बात ध्यान रखनी है कि यह सभी सामान को आपको अपने विभाग द्वारा दिए गए एरिया में ही बेचना है। क्योंकि हर एरिया का एक ही पोस्टल एजेंट बनाया जाएगा। इसलिए आपको जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

Postal Agent Franchise Yojana के लिए कौन-कौन पात्र है?

  • पोस्टल एजेंट बनने के लिए आपकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • अगर आप पढ़े लिखे हो या फिर पढ़े लिखे नहीं हो, तब भी आप इस योजना में आवेदन कर इसका फायदा उठा सकते हैं।
  • इस योजना में कोई भी आवेदन कर सकता है। यहां तक कि कोई भी संगठन इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ उठा सकता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के परिवार का कोई सदस्य पोस्ट ऑफिस में कार्य करता है। तो वह व्यक्ति उस पोस्ट ऑफिस के डिवीजन का डाक एजेंट नहीं बन सकता है।

Postal Agent Franchise Yojana में आवेदन कैसे करें?

  • योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको (डाक एजेंट अनुबंध) के ऑप्शन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है या फिर आप अपने इलाके के डाक विभाग में जाकर फॉर्म को ले सकते हैं।
  • अब आपको फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद उसी डाकघर में जमा करा देना है। इस तरह से आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया सही मिलने पर आपको Postal Agent के लिए लाइसेंस दे दिया जाएगा। जिसके द्वारा आप इस लाइसेंस के माध्यम से लिंक डाक विभाग जा कर सामान खरीद सकते हैं और उसे इलाके में बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हम आपको बता दें कि पोस्टल एजेंट लाइसेंस की वैधता 1 साल के लिए दी जाती है। अगर आपका कार्य डाक विभाग के अधिकारियों को अच्छा लगता है तो लाइसेंस की वैधता को समय पर बढ़ा दिया जाएगा।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – नाश्ते का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Breakfast Business

वर्तमान समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी काम में व्यस्त होते हैं और उन्हें सुबह नाश्ते करने का समय नहीं मिल...

अब हर कोई बिना सब्सक्रिप्शन के Disney Plus और Hotstar VIP पर देख पाएगा ऐसे Live IPL 2020 Matches

दोस्तों अगर आप Disney Plus और Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं और IPL के हर Live मैच का लुफ्त...

Link Ration card with Aadhar : राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर,ऐसे करवाए आधार कार्ड से लिंक, जल्दी करें...

भारत सरकार ने Link Ration card with Aadhar राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया...

Small Business Idea – आटा चक्की का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Atta Chakki...

आज के समय में कोई भी व्यक्ति आटा चक्की का व्यापार शुरू करना चाहता हैं तो उसके लिए यह व्यापार काफी लाभकारी...