Home Mukhya Mantri Yojana Kamgaar Setu Yojana - सरकार सभी मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार...

Kamgaar Setu Yojana – सरकार सभी मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया करा रही है ! ऐसे आवेदन करे !

हम सबको पता है कि कोरोनावायरस के चलते देश के सभी प्रवासी मजदूर अपने-अपने राज्य की तरफ रवाना हो गए हैं। क्योंकि उन्हें काम नहीं मिल पा रहा है, जिसके चलते उन्हें मजबूरन रवाना होना पड़ा। इसी समस्या को देखते हुए सरकार इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करा रही है। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी और यह भी जानेंगे कि इस योजना में कैसे आवेदन करें।

Advertisement

Kamgaar Setu Yojana

Kamgaar Setu Yojana, Kamgaar Setu Portal, Kamgaar Setu Yojana, Kamgaar Setu Yojana Kya Hai, Mukhya Mantri Yojana, Pradhan mantri Yojana, Yojana
Kamgaar Setu Yojana

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार ने मजदूरों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोजगार योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जाएगा, जो कोरोनाकाल के चलते अथवा लोक डाउन के चलते काम ना मिलने पर राज्य में लगभग वापस आ गए हैं। हम आपको बता दें कि इन प्रवासी मजदूरों की संख्या 6 लाख से भी ऊपर है। क्योंकि इन्हें काम नहीं मिल पा रहा था, तो इनके पास दो समय की रोटी खाने का भी प्रावधान नहीं था।

यह प्रवासी अथवा श्रमिक मजदूर अपने घरों की तरफ रवाना हो गए थे। किंतु वहां पर भी इन्हें रोजगार का सामना करना पड़ा था। इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार एक ऐसी योजना लाई है, जिसके तहत सरकार इन सभी प्रवासी मजदूरों का एक रजिस्टर तैयार करेगी। अथवा इनके योग्यता के अनुसार इन सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा।

एक महत्वपूर्ण बात की इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹10000 तक का लोन बैंकों द्वारा दिया जा रहा है। इस लोन का ब्याज सरकार द्वारा चुकाया जाएगा। जो कि आपके लिए बहुत ही खुशी की बात है और इस लोन को आप बहुत ही आसान किस्तों में आसानी से चुका सकते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए आप आराम से हितग्राही कामगार सेतु योजना में आवेदन कर सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

Kamgaar Setu Yojana का उद्देश्य

हम जानते हैं कि कोरोनावायरस के प्रभाव के चलते सभी कंपनियां, कारखाने, अथवा कार्यालय और घर, बिल्डिंग, सड़क निर्माण, इत्यादि सभी काम पूरी तरह से बंद है। ऐसे में देश के मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है और वह अपने घरों में पलायन कर रहे हैं। क्योंकि उनके पास खाने तक का प्रावधान नहीं है। इसी समस्या को उभरते देख मध्य प्रदेश सरकार Kamgaar Setu Yojana की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत राज्य में लौटे सभी प्रवासी मजदूरों को उनकी काबिलियत के अनुसार भिन्न-भिन्न प्रकार के रोजगार प्रदान किए जाएंगे। जैसे ईट भट्ठा, फैक्ट्री, भवन और अन्य सरकारी निर्माण, कपड़ा, कृषि, सेक्टर, इत्यादि प्रकार के रोजगार दिए जाएंगे। हम आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते लगभग 6 लाख से भी ज्यादा प्रवासी मजदूर अपने राज्य मध्यप्रदेश लौटे हैं। ऐसे में सरकार का यह बड़ा कदम उठाना लाजमी था।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि हमने रोजगार सेतु योजना बनाई है। जिसके तहत इन सभी श्रमिक मजदूरों की सूची तैयार की जाएगी। ताकि इनको अपनी योग्यता के अनुसार काम दिलाया जा सके अथवा सरकार का प्रयास है कि इन सभी प्रवासी मजदूरों को उद्यमियों के साथ एक ही मंच पर खड़ा कर दिया जाएगा। ताकि उद्यमियों को उनके रोजगार के लिए मजदूर मिल जाएं और मजदूरों को उनका रोजगार मिल जाए।

Kamgaar Setu Yojana के दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. मोबाइल नंबर
  4. श्रमिक कार्ड
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. निवास प्रमाण पत्र

Kamgaar Setu Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए नवरात्रि बेरोजगार होना चाहिए अथवा मजदूर श्रमिक होना चाहिए।
  • कामगार सेतु योजना का लाभ उन प्रवासी मजदूरों को दिया जाएगा, जो कि दूसरे राज्य से वापस लौटे हैं।
  • इस योजना के तहत मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार मनरेगा के तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा अथवा कई प्रकार के रोजगार का प्रावधान इस योजना में रखा गया है।
  • इस योजना में आप तभी आवेदन कर सकते हैं, जब आपके पास समग्र आईडी हो। अगर आपके पास समग्र आईडी नहीं है, तो आप सबसे पहले समग्र पोर्टल पर अपनी आईडी जनरेट कर लें। क्योंकि सभी प्रवासी मजदूर इस योजना में पंजीकरण समग्र आईडी को दर्ज करा कर ही सकते हैं। तभी सरकार द्वारा उन सभी श्रमिक मजदूरों का सर्वे किया जाएगा।

Kamgaar Setu Yojana में आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा। जोकि है (पंजीयन करें) इस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारियों को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अब आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप इस ऑफिशियल वेबसाइट पर वापस जाकर लॉगिन कर सकते हैं अथवा आपका लॉग इन करने के बाद रजिस्ट्रेशन इस तरह से पूरा हो जाएगा।

अगर आपका किसी भी प्रकार का प्रशन है, तो आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक बार जरूर जाएं। ताकि आपके मन में आ रहे प्रश्नों के उत्तर आसानी से मिल सके।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Aam Aadmi Bima Yojana – यदि आप भूमिहीन, गरीब, मजदूर, मजबूर में शामिल हैं तो सरकार की खास स्कीम, 100 रुपये सालाना में पाएं...

एलआईसी की आम आदमी बीमा स्कीम जो संगिठन न हो उस  क्षेत्र में मजदूरों के लिए और ऐसे व्यक्ति जिनके पास एक...

Small Business Idea – 2 लाख रुपए निवेश करके शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी लाखों में कमाई ! Top 5 Small Investment Business

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 ऐसे व्यापार जिसे आप कम खर्च में शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं...

Pan Card Correction – अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलत जानकारी हैं तो, जानिए कैसे करें सुधार !

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी आदमी के लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक माना जाता है । कभी कभी...

Small Business Idea – शनिवार और रविवार को शुरू करें यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Weekend Business

Weekend Business - आज के जमाने में सभी लोग खुद का व्यापार शुरू करके पैसा कमाने का प्रयास करते हैं । लेकिन...