Home Pradhan Mantri Yojana Mahila Samridhi Yojana Registration - व्यवसाय शुरू करने के लिये पाए 60,000...

Mahila Samridhi Yojana Registration – व्यवसाय शुरू करने के लिये पाए 60,000 रू, ऐसे करे आवेदन !

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि महिला समृद्धि योजना (Mahila Samridhi Yojana) में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना हर उस महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और अपने जीवन में कुछ करना चाहती है, अपनी पहचान बनाना चाहती है और अपने पति के साथ साथ अपने परिवार की सहायता करना चाहती है।

Advertisement

Mahila Samridhi Yojana

Mahila Samridhi Yojana Registration, Mahila Samridhi Yojana, Mahila Samridhi Scheme, महिला समृद्धि योजना आवेदन, महिला समृद्धि योजना, महिला समृद्धि, Loan,
Mahila Samridhi Yojana Registration

Yojana – हम आपको बता दें कि Mahila Samridhi Yojana की शुरुआत खासकर पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना और अपने दम पर रोजगार स्थापित करना है। साथ ही साथ महिला समृद्धि योजना से महिलाओं को सभी प्रकार के स्वरोजगार प्रदान करना है।

इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने के लिए और अपना रोजगार स्थापित करने के लिए ₹60000 तक का लोन 5% वार्षिक ब्याज दर पर दे रही है। जो कि हमारे देश की हर पिछड़ी महिला और साधारण महिला के लिए बहुत ही खुशी की बात है।

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

Mahila Samridhi Yojana का उद्देश्य

हम सबको पता है कि भारत में ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं, जो अपना खुद का व्यवसाय करना चाहती है। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह अपना सपना साकार नहीं कर सकती हैं और गरीबी में अपना जीवन व्यतीत कर रही है। इसीलिए सरकार ने महिलाओं की इस पीड़ा का समाधान निकालते हुए महिला समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

जिसके तहत आवेदन करने वाली महिलाओं को ₹60000 तक का लोन 5% वार्षिक ब्याज के रूप में दिया जाएगा। जिससे कि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को रोजगार के माध्यम से बेहतर बना सकें। यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। साथ में इस योजना के तहत हमारे देश की महिलाओं को सशक्त बनाना है।

Mahila Samridhi Yojana Loan लेने के लिए कौन-कौन पात्र है?

Advertisement
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिन महिलाओं को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित पिछड़ी जातियों में माना गया हो।
  • वह महिलाएं जिनकी परिवार की सालाना आय ₹300000 से कम है, वह इस योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच तक होनी चाहिए। तभी महिलाए इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • अगर किसी भी महिला पर किसी प्रकार का आधिकारिक और कानूनी मामला चल रहा है, तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • इस महिला समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास बैंक खाता होगा अनिवार्य है।

Mahila Samridhi Yojana Document

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. बैंक खाता
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

Mahila Samridhi Yojana Registration (महिला समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें?)

  1. महिला समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने इलाके के राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसी (SCA) संस्था में जाना होगा या फिर आप अपने इलाके के सरकारी कार्यालय में भी जा सकते हैं जहां पर आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  2. संस्था में जाने के बाद आपको महिला समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा।
  3. इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरना है, फॉर्म में आपसे आपके उद्योग और आप से जुड़ी कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी।
  4. सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद और जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी लगाने के बाद उस फॉर्म को जमा कर देना है।
  5. अब आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा, अगर आपने सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही बना है और आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, तो आपको जल्द ही आपके बैंक खाते में लोन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

तो इस तरह आप इस स्कीम का लाभ ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए ये https://nsfdc.nic.in/en/mahila-samriddhi-yojana वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है ! धन्यवाद !

Content Creator – Sanjay Pathekar

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान योजना इन कारणों से अकटकती है 2 हजार रुपये की किस्त, जान लें वजह !

Kisan Samman Nidhi Yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने के बावजूद भी किस्त नहि आने के कई...

Small Business Idea – नाश्ते का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Breakfast Business

वर्तमान समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी काम में व्यस्त होते हैं और उन्हें सुबह नाश्ते करने का समय नहीं मिल...

अब हर कोई बिना सब्सक्रिप्शन के Disney Plus और Hotstar VIP पर देख पाएगा ऐसे Live IPL 2020 Matches

दोस्तों अगर आप Disney Plus और Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं और IPL के हर Live मैच का लुफ्त...

Link Ration card with Aadhar : राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर,ऐसे करवाए आधार कार्ड से लिंक, जल्दी करें...

भारत सरकार ने Link Ration card with Aadhar राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया...