Mukhya Mantri Gramin Awas Yojana – घर बनाना चाहते है, तो ऐसे करे आवेदन ! मिलेंगे 2.50 लाख रूपये !

0
703

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Mukhya Mantri Gramin Awas Yojana के लिए आवेदन करते है, तो चलिए देखते हैं कैसे आवेदन करें और जानते हैं पूरी तरह से इस योजना के बारे मेें।

Mukhya Mantri Gramin Awas Yojana 2020

Mukhya Mantri Gramin Awas Yojana, Mukhya Mantri Gramin Awas Scheme, Gramin Awas Yojana, Awas Yojana, मुख्यमंत्री आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना, आवास योजना,
Mukhya Mantri Gramin Awas Yojana
Advertisement

Yojana – दोस्तों मध्य प्रदेश ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के ग्रामीण लोगों को अनेकों प्रकार की सुविधा पहुंचाना है। राज्य के कई लोगों को इसका लाभ भी मिलने लग गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब ग्रामीण लोगों को आवास प्रदान करना है, इसलिए इस योजना का आरंभ किया गया है।

क्योंकि राज्य में ऐसे बहुत सारे ग्रामीण लोग हैं जिनके पास खुद का कोई भी आवास नहीं है और वह बिना घर के अपना जीवन काट रहे हैं। चाहे सर्दी हो या गर्मी वह अपने जीवन को संघर्ष की तरह जी रहे हैं। इसीलिए यह योजना मध्य प्रदेश राज्य के ग्रामीण व गरीब लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है।

Madya Pradesh Gramin Awas Yojana के उद्देश्य

दोस्तों इस योजना का मुख्य उद्देश्य हर साल इंदिरा आवास के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के 1 लाख ग्रामीण व गरीब लोगों को आवास प्रदान करना है। इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश राज्य के लोगों के लिए ही है। साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत अनेकों प्रकार के लाभ आवेदक करता को दिए जाएंगे।

आवेदन करने वाले लाभार्थियों को इस योजना के तहत बैंकों के द्वारा लोन भी दिया जाएगा, हम आपको बता दें कि यह लोन इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले ग्रामीणों को 10 से 15 सालों के लिए दिया जाएगा, जोकि बहुत अच्छी बात है। इतने सालों का समय मिलने के बाद अब हर ग्रामीण अपनी इच्छा के अनुसार लोन का भुगतान आसानी से कर पाएगा।

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

Madya Pradesh Gramin Awas Yojana के लाभ

Advertisement
  • दोस्तों इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश राज्य में ग्रामीण लोगों की आर्थिक स्थिति को काफी बेहतर और मजबूत बनाया जाएगा।
  • अब राज्य में गरीबी रेखा का दर काफी कम हो जाएगा और हर गरीब परिवार के पास अपना खुद का एक आवास स्थान होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के ग्रामीण लोगों के लिए फ्री शौचालय भी बनवाया जाएगा, जिससे कि गांव और कस्बों में अब गंदगी नहीं होगी।
  • इस योजना के ज़रिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को काफी लाभ दिए जाएंगे और सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लोन भी दिया जाएगा और लोन को भरने के लिए 10 से 15 सालों का समय भी दिया जाएगा। जिससे कि हर व्यक्ति इतने सालों तक लोन को भर सके।
  • साथ ही साथ आवेदन करने वाले हर व्यक्ति को सरकार द्वारा मध्य प्रदेश ग्रामीण आवास योजना के तहत सब्सिडी की सुविधा भी दी जाएगी।

Madya Pradesh Gramin Awas Yojana Eligibility

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति ले सकता है जिसने अभी तक सरकार द्वारा चलाई गई किसी दूसरी आवास योजना का आवेदन ना किया हो।
  • लाभार्थी इनकम टैक्स अदा ना करता हो और घर में कोई भी सरकारी नौकरी वाला ना हो।

Madya Pradesh Gramin Awas Yojana Document

  1. Aadhar Card
  2. Voter ID Card
  3. Mobile Number
  4. Bank Account
  5. Age Certificate
  6. Domicile
  7. Passport Size Photo

MP Gramin Awas Yojana Online Registration | मध्य प्रदेश ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया !

  • दोस्तों इस योजना का लाभ लेने के लिये आप अपने ग्राम सेवक से संपर्क कर सकते है, और उन से आवास योजना सम्बंधित अधिक जानकारी ले कर इस योजना के लिए आवेदन करने के लिये बोल सकते है। अगर आप अपने ग्राम सेवक का मोबाइल नंबर और संपर्क पता जानना चाहते है, तो इस वेबसाइट से पता कर सकते है – http://www.prd.mp.gov.in/GramSearch/SearchPanchayat.aspx धन्यवाद !

Content Creator – Sanjay Pathekar

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here