Home Mukhya Mantri Yojana Nishtha Yojana – निष्ठा योजना क्या है? इस योजना से कैसे देश...

Nishtha Yojana – निष्ठा योजना क्या है? इस योजना से कैसे देश के सभी विद्यार्थियों को लाभ मिलने वाला है? आइए जानते हैं पूरी जानकारी!

681

दोस्तों आज हम आपको निष्ठा योजना के बारे में पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको पता चल सके कि यह योजना देश भर के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों के भविष्य के लिए कैसे लाभदायक साबित होने वाली है। इस योजना के तहत शिक्षकों के द्वारा हर देश के विद्यार्थियों को भिन्न-भिन्न प्रकार की Advance जानकारियां दी जाएंगी। तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

Advertisement

Pradhan Mantri Nishtha Yojana

Pradhan Mantri Nishtha Yojana, Mukhya Mantri Yojana, News, Nishtha Portal, Nishtha Scheme, Nishtha Yojana, Nishtha Yojana Kya Hai, Pradhan Mantri Nishtha Yojana, Pradhan Mantri Yojana, Yojana
Pradhan Mantri Nishtha Yojana

दोस्तों सरकार ने विद्यार्थियों को पूर्ण तरीके से जागरूक अथवा प्रोत्साहन देने के लिए इस नई योजना का आगमन किया है। इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी सरकारी स्कूल के लाखो टीचरों को Advance Training दी जाएगी। ताकि शिक्षक हर कक्षा में विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान देने के साथ-साथ सामाजिक, भौतिक, Technology, Digital इत्यादि प्रकार के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण ज्ञान दें।

इस योजना के तहत सभी शिक्षकों को पूरी तरह से Free Traning दी जाएगी। इस योजना के पीछे देश की सरकार का यही प्रयास है कि आज के युवा कल को पूर्ण ज्ञान प्राप्त करके भारत के देश की रीड की हड्डी बने। ताकि भारत भी सभी क्षेत्रों में बाकी देशों के मुकाबले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सकें। निश्चय योजना से सभी बच्चों की शिक्षा प्रणाली में एक नया बदलाव आएगा।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

Pradhan Mantri Nishtha Yojana का उद्देश्य

हम सबको पता है कि भारत देश के सरकारी स्कूलों की हालत प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले Technology, Athletic, Digital, Physical Development, Social Science, English Culture इत्यादि शिक्षा के क्षेत्र में मुकाबला कम है। हालांकि सरकार आए दिन बच्चों की शिक्षा को लेकर नए-नए प्रयास लागू कर रही है। अथवा सरकारे सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा को लेकर बड़े-बड़े कदम उठाती हैं।

लेकिन बीच में बैठे दलाल सरकार द्वारा दिए गए पैसों को स्कूल के विकास में लगाने की जगह भ्रष्टाचार अथवा अपने पास रख लेते हैं। इसी कारण सरकारी स्कूलों में बच्चों को वह सुविधाएं नहीं मिल पाती, जो कि उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में मिलनी चाहिए। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने Nishtha Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सभी सरकारी स्कूलों के लाखों शिक्षकों को सीधे तौर पर Free Training दी जाएगी।

जिसके तहत शिक्षकों को बताया अथवा Training दी जाएगी कि बच्चों को विद्या ग्रहण करने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक विज्ञान, भौतिक ज्ञान, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, आत्म निर्भर, खेलकूद, इत्यादि की पूर्ण जानकारी देनी चाहिए और उनकी रूचि बढ़ानी चाहिए अथवा जागरूक करना चाहिए। ताकि कल को यह सभी बच्चे देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

Nishtha Yojana से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां!

  • इस योजना के तहत देश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • निष्ठा योजना में शिक्षकों को टेक्नोलॉजी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी सिखाई जाएगी। ताकि वह सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को इसके प्रति जागरूक कर सकें अथवा पूर्ण ज्ञान दे।
  • यह योजना पूरी तरह से निशुल्क है और सरकार द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए समय-समय पर सभी शिक्षकों की अटेंडेंस भी ली जाएगी। ताकि सरकार यह सुनिश्चित कर सके कि सभी शिक्षकों को पूर्ण ट्रेनिंग दी जा रही है अथवा ट्रेनिंग देने में कोई कमी तो नहीं है।
  • ट्रेनिंग में शिक्षकों को मुख्य तौर पर यह ट्रेनिंग दी जाएगी कि बच्चों को पढ़ाते समय अथवा किसी भी क्षेत्र में शिक्षा देने के समय कोई भी परेशानी न आए। इसका विशेष ध्यान सभी शिक्षकों को रखना है।
  • शिक्षकों को मुख्य तौर पर स्कूल में विद्यार्थियों को पूरी तरीके से सुरक्षित अथवा जागरूक करने के लिए मुख्य तौर पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

किस तरीके से दी जाएगी Nishtha Yojana के तहत शिक्षकों को ट्रेनिंग?

दोस्तों इस योजना के तहत देश के लाखों सरकारी शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि आज के समय में कहीं आना और जाना भी ना पड़े और उन्हें आसानी से ट्रेन भी किया जा सके। यह पूरी प्रणाली बिल्कुल फ्री रखी गई है। निश्चय योजना से जुड़ी किसी भी प्रत्येक जानकारी को जानने के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here