Home Pradhan Mantri Yojana NREGA Yojna Job Card List - ग्रामीण भाई अब NREGA Portal से...

NREGA Yojna Job Card List – ग्रामीण भाई अब NREGA Portal से चेक कर सकते है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम !

भारत सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की सूची देखने के लिए अधिकारिक तौर पर इस योजना को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसके द्वारा अब आप घर बैठे ही इस सूची में अपना नाम और यहां तक कि गांव और शहर के लोगों का नाम भी देख सकते हैं, जो लोग इस योजना में काम कर रहे। आइए जानते हैं कि कैसे NREGA Job Card List

Advertisement
में अपना नाम देखें।

NREGA Yojna Job Card List

NREGA Job Card List, NREGA Job Card List 2020, NREGA Job Card, NREGA, NREGA Yojna, मनरेगा योजना, योजना,
NREGA Yojna Job Card List

Yojana – दोस्तों हम सबको पता है इस योजना के तहत भारत सरकार का उद्देश्य देश के गरीब परिवारों को रोजगार प्रदान करना है। जिसके बदले लाभार्थियों को दिहाड़ी दी जाती है। ताकि गरीब परिवारों को आर्थिक स्थिति का सामना ना करना पड़े। इसी के चलते अब सरकार ने NREGA (National Rural Employment Guarantee Act) List की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

जिसके ज़रिए अब आप घर बैठे ही नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना और अपने परिवार तक का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। जिसमें बताया जाता है कि लाभार्थियों द्वारा किए गए सभी कार्यों की जानकारी देखने को मिल जाते हैं। साथ ही साथ ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिए आप अपने जॉब कार्ड सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

अब आपको नरेगा रोजगार में अपने स्टेटस को जानने के लिए कहीं भी नहीं जाना होगा अथवा आप इस सूची को डाउनलोड करके भविष्य में नरेगा रोजगार में इस सूची को दिखा कर रोजगार के अवसर को भी प्राप्त कर सकते हैं। इस नरेगा जॉब कार्ड सूची में सरकार द्वारा दिए गए आपको पेमेंट, आपके द्वारा किए गए कार्य, आपका और परिवार का नाम, आपको कितनी मजदूरी दी गई, इत्यादि सभी देख सकते हैं।

नरेगा रोजगार कार्ड क्या है?

दोस्तों सरकार द्वारा मनरेगा के लाभार्थियों को एक कार्ड दिया जाता है। जिसे की नरेगा रोजगार कार्ड कहते हैं। अगर आपके पास यह कार्ड नहीं है। तो आप इसे ऑनलाइन बनवा सकते हैंष जो की बहुत ही आसान प्रक्रिया है। आपको सबसे पहले इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

जहां से आप इस कार्ड को बनवा सकते हैं। आपको बस अपने पंचायत, इलाके, अपने परिवार और अपनी, कुछ दस्तावेज़, फोटो देने होते हैं। इसके बाद आपका कार्ड बन जाएगा। फिर आप अपने कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

NREGA Yojna Job Card List को ऑनलाइन कैसे देखें?

Advertisement
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की सूची को देखने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे अब आप को जॉब कार्ड दिखेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अब आपके सामने भारत देश के सभी राज्यों की लिस्ट सूची आ जाएगी। आप जिस भी राज्य में है, उस राज्य के नाम पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे अब आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म आ जाएगा। जिसमें आपको Financial Year, District, Block और Panchayat की जानकारी भरनी है।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद अब आप को Proceed के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही अब आपके सामने चुने गए इलाके के सभी उम्मीदवारों के नाम और जॉब कार्ड नंबर आ जाएंगे।
  • अब आप किसी के भी या अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने उस उम्मीदवार की इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी की सूची आ जाएगी। जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow
careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – नाश्ते का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Breakfast Business

वर्तमान समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी काम में व्यस्त होते हैं और उन्हें सुबह नाश्ते करने का समय नहीं मिल...

अब हर कोई बिना सब्सक्रिप्शन के Disney Plus और Hotstar VIP पर देख पाएगा ऐसे Live IPL 2020 Matches

दोस्तों अगर आप Disney Plus और Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं और IPL के हर Live मैच का लुफ्त...

Link Ration card with Aadhar : राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर,ऐसे करवाए आधार कार्ड से लिंक, जल्दी करें...

भारत सरकार ने Link Ration card with Aadhar राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया...

Small Business Idea – आटा चक्की का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Atta Chakki...

आज के समय में कोई भी व्यक्ति आटा चक्की का व्यापार शुरू करना चाहता हैं तो उसके लिए यह व्यापार काफी लाभकारी...