Home Business Small Business Idea - एक ऐसा बिजनेस जिसे घर पर शुरू करके...

Small Business Idea – एक ऐसा बिजनेस जिसे घर पर शुरू करके कमाए महीने के 30,000 हजार से लेकर 40,000 रु तक !

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप बहुत ही कम मात्रा में पैसे लगाकर खोल सकते हैं और महीने का ₹40000 आसानी से कमा सकते हैं। चाहे आप पुरुष हो या महिला दोनों ही इस काम को कर सकते हैं। आज हम आपको अगरबत्ती के बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करके भारत के कई परिवार घर बैठे ही अच्छा खासा कमा रहे हैं।

Advertisement

Small Business Idea

Small Business Idea, Business Idea, Business, Low Investment Business Idea, स्माल बिज़नेस आईडिया, बिज़नेस आईडिया, बिज़नेस, लोव बिज़नेस आईडिया,

Business – हम सबको पता है कि आज के दौर में हर घर में अगरबत्ती इस्तेमाल की जाती हैं और इसका इस्तेमाल हर दिन किया जाता है। इसीलिए अगरबत्ती बिजनेस आज के समय में खूब जोरों शोरों पर है। जिसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं। पूरी दुनिया कोरोनावायरस से ग्रसित है इसीलिए सभी लोग एक ऐसे बिजनेस की तलाश में है। जिसे हम घर पर ही शुरु कर सकें।

इस बात को ध्यान में रखते हुए इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगरबत्ती बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा, कौन सी मशीन लेनी होगी, किस लाइसेंस को लेना होगा, और अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री कहां से लें या फिर घर पर ही मंगवाए, कितना प्रॉफिट होगा? यह सब जानकारी अब हम आपको देने जा रहे हैं। इसलिए आपको इस विशेष जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना है।

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

Agarbatti Business को घर पर शुरू करने के लिए क्या चाहिए?

  • अगरबत्ती बिजनेस को घर पर शुरू करने के लिए आपके घर में या फिर खुले में 1000 sqr.ft की जगह होनी चाहिए। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी जगह में काम कर सकते हो। क्योंकि इसको शुरू करने के लिए आपके पास मशीन सामग्री की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आप की जगह होनी चाहिए।
  • अगरबत्ती को बनाने के बाद आपको उसे सुखाने की ज़रूरत भी पड़ती है। इसके लिए आपके पास कूलर होना चाहिए या फिर आप पंखे से भी सुखा सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर करते हैं तो आपको अगरबत्ती सुखाने के लिए मशीन लेनी पढ़ती है। जिसमें आप कम टाइम में ज्यादा अगरबत्ती को सुखा सकते हैं।

Agarbatti Business Idea – अगरबत्ती बिजनेस को ऐसे शुरू करें?

Advertisement

दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अगरबत्ती बिजनेस को घर पर कैसे शुरू कर सकते हैं और इसको शुरू करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और क्या-क्या नहीं करना चाहिए। किस-किस चीज़ की आपको जरूरत पड़ेगी और कहां से उस चीज़ को खरीदना पड़ेगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

सामग्री

अगरबत्ती बनाने के लिए आपके पास कुछ सामग्रियां होनी चाहिए। इंसान वीडियो को आप अपने इलाके के परचून की दुकान है किराने के स्टोर पर जाकर ले सकते हैं। आपको यह चीज आसानी से मिल जाएगी।

दोस्तों अगरबत्ती बनाने के लिए जिस सामग्री का इस्तेमाल होता है उनके नाम है चंदन पाउडर, पेपर बॉक्स, रैपिंग पेपर, चारकोल पाउडर, सफेद चिप्स पाउडर, डिगात पाउडर, बॉस स्टिक, इत्र/परफ्यूम, कुप्पम डस्ट, इत्यादि।

Licence

इस व्यापार को घर पर शुरू करने के लिए आपके पास कुछ लाइसेंस होने चाहिए। जिसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। दोस्तों अगर आप अगरबत्ती बिजनेस को बहुत ही बड़े लेवल पर करते हैं। इसके लिए आपके पास GST Number, NOC Certificate होना चाहिए जिसे आप प्रदूषण नियंत्रण केंद्र में जाकर बनवा सकते हैं।

साथ ही साथ अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और इसे बड़े लेवल पर करना चाहते हैं, इसके लिए आपको MSME ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना है। ताकि आप अपने बिजनेस के लिए अगर लोन लेना चाहते हैं। तो इसमें रजिस्टर करने के बाद लोन आपको कहीं से भी बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

Machine

घर पर अगरबत्ती के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपके पास मैनुअल मशीन होनी चाहिए। जिसे आप मार्केट से आसानी से खरीद सकते हो। यह मसीन बहुत ही लंबे समय तक चलती है और अच्छा कार्य करती है। यह मशीन लगभग 10,000 से 14,000 के बीच तक मिल जाती है।

Investment

दोस्तों अगर आप छोटे लेवल पर अगरबत्ती बिजनेस को घर पर शुरू करना चाहते हैं। इसमें आप का बजट लगभग ₹10,000 से ₹20000 के बीच होनी चाहिए। क्योंकि घर पर अगरबत्ती बिजनेस करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मशीन लेने की आवश्यकता नहीं है। आप यह काम अपने हाथों द्वारा भी कर सकते हैं।

अथवा अगरबत्ती को हाथों द्वारा बनाकर पंखे या कूलर की मदद से घर पर ही सुखा सकते हैं। आपको अगरबत्तीसामग्री लेने के लिए खर्चा करना पड़ेगा और साथ ही साथ अगर आपको अच्छी पैकेजिंग करनी है तो इसके लिए भी आपको थोड़ा बहुत खर्च करना है। या फिर आप किसी कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं और आपके द्वारा बनाई गई अगरबत्ती को बेच सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

1 COMMENT

  1. मै चाहूंगा कि आप मेरे द्वारा बताया गया उपाय को भी आप अपनी साइड पर लोड कर लोगो को बताए | आपकी महान कृपा होगी |
    ऑनलाइन वो भी अपने मोबाइल से घर पर बैठे छात्र, गृहिणी, रेगुलर वर्क करने वाले, बिज़नस मैन, और अनपढ़ भी वर्क कर सकते हैं वो है 24mudra.com साइड वोपन कर देख सकते हैं | अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें 9565466644

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – नाश्ते का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Breakfast Business

वर्तमान समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी काम में व्यस्त होते हैं और उन्हें सुबह नाश्ते करने का समय नहीं मिल...

अब हर कोई बिना सब्सक्रिप्शन के Disney Plus और Hotstar VIP पर देख पाएगा ऐसे Live IPL 2020 Matches

दोस्तों अगर आप Disney Plus और Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं और IPL के हर Live मैच का लुफ्त...

Link Ration card with Aadhar : राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर,ऐसे करवाए आधार कार्ड से लिंक, जल्दी करें...

भारत सरकार ने Link Ration card with Aadhar राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया...

Small Business Idea – आटा चक्की का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Atta Chakki...

आज के समय में कोई भी व्यक्ति आटा चक्की का व्यापार शुरू करना चाहता हैं तो उसके लिए यह व्यापार काफी लाभकारी...