Home App & Portal Top 5 Government Apps - सरकारी एप्प जो हर किसी के पास...

Top 5 Government Apps – सरकारी एप्प जो हर किसी के पास होने चाहिए ! जाने कौन से है, वे एप्प !

भारत सरकार पिछले कई वर्षों से डिजीटल इंडिया को कामयाब बनाने के लिए कड़े प्रयास कर रही है। इन प्रयासों की बदौलत सरकार ने आज गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर कई सारे सरकारी एप्स उपलब्ध कराए हैं , जिनसे आम जनता को बहुत फायदे मिल रहें हैं। यह एप्स जनता को रोज की जानकारियाँ आसानी से उपलब्ध करवातें हैं। आज हम आपको ऐसे 5 एप्स बताएंगे जो आपको अपने मोबाईल में ज़रूर डाउनलोड करना चाहीए। 

Advertisement

Top 5 Government Apps

Top 5 Government Apps, Top Government Apps, Government Apps, App, Sarkari App, सरकारी एप्प, टॉप सरकारी एप्प,
Top 5 Government Apps

1.  डिजीलॉकर (Digilocker)

डिजीलॉकर एप एक आसान और सुरक्षित डिजीटल वॉलेट (Digital Wallet) प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology, Meity), भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है। जनता इस एप में अपने ज़रूरी दस्तावेज जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड तथा अपने कॉलेज के सर्टिफिकेट को डिजीटल फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं। यह आपातकालीन समय में काम आ सकते हैं। इससे लोगों को हर वक्त अपने साथ दस्तावेजों की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। आप इन दस्तावेजों की डिजीटल कॉपी शेयर भी कर सकते हैं।

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

2. उमंग (Umang)

उमंग का फुल फॉर्म यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू –ऐज गवर्नेंस (Unified Mobile Application for New-age Governance) है। यह राष्ट्रीय ई–गवर्नेंस डिवीज़न (National e-Governance division, NeGD) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology, MeitY) द्वारा मोबाईल गवर्नेंस चलाने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह एप जनता को केंद्रिय, राज्य और स्थानिय सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी सेवाएं पहुंचाने का काम करती है 

यह एप सी.बी.एस.ई (CBSE), ऐ.आई.सी.टी.ई (AICTE),एन.सी.ई.आर.टी (NCERT), पी.एम.क.वी.वाए (PMKVY),  क्रॉप इंश्योरेंस(CROP insurance) से जुड़ी नई अपडेट देता है तथा गैस, पानी, बिजली आदि विभिन्न उपयोगि बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी देता है।

3. एम आधार एप (mAdhaar App)

यह एप भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India, UIDAI) के द्वारा बनाया गया है। इसका उद्देश्य जनता को एक प्लेटफॉर्म देना है जिसमें आधार कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी (जैसे की नाम, जन्म दिनांक, लिंग, पता और फोटो जो आधार नंबर से लिंक है) बस एक क्लिक की दूरी पर होती है।

इस एप में यूजर ई-केवाइसी (e-KYC) की जानकारी किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के साथ किसी भी वक्त साझा कर सकते हैं और आधार प्रोफाइल क्यू आर कोड (QR Code) के माध्यम से देख सकते हैं।

इस एप से आप आधार कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं और आपका आधार किस बैंक में लिंक है यह भी आसानी से देख सकते हैं।

4. भीम (BHIM)

भीम एप का फुल फॉर्म भारत इनटर्फेस फॉर मनी (Bharat Interface for Money) है। यह एप वित्तीय लेनदेन के लिए भारत सरकार के उपक्रम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है। यह अन्य युनिफाइड पेमेंट इनटर्फेस (Unified Payment Interface, UPI)  से भी जुड़ा है जिसके द्वारा क्विक मनी ट्रांसफर (quick money transfer) ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

ग्राहक इस एप के द्वारा पैसों का लेन देन तथा अपना बैंक बैलेंस भी चैक कर सकते हैं। और तो और इस एप के द्वारा ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं। इस एप में ग्राहक दो बैंकों के बीच ऑनलाइन लेन देन कर सकते हैं। यह एप कैश फ्री भारत बनाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

5. माई गव (my gov)

भारत सरकार द्वारा बनाया गया यह एप अपने में खास है। इस एप का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सरकार के साथ जोड़ना तथा राष्ट्र के विकास के लिए लोगो द्वारा दिए गए सुझाव को सरकार तक पहुँचाना है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से जनता अनेक सरकारी विभागों और मंत्रालयों को अपना सुझाव दे सकती है।

माई गव जनता को अनेक विषयों पर विचार विमर्श करने की अवसर प्रदान करता है। जनता इस प्लेटफॉर्म पर कागज़ात, चित्र, केस-स्टडी, वीडियो के माध्यम से अपनी योजनाएं अपलोड कर सकती है तथा अपनी इच्छा अनुसार अपनी प्रविष्टियाँ (Entries) जमा कर सकती है जो अन्य सदस्य और विशेषज्ञ जांच कर सकेंगें। 

भारत सरकार द्वारा डिजीटल इंडिया का प्रारंभ युवा पीड़ी को भारत के विकास में भाग लेने के लिए, प्रोत्साहित करने के कारण किया गया है। इसके द्वारा युवा नेतृत्व,तथा सही गुरू पा सकेंगे। यह एप्स भारत के सभी शहरी तथा ग्रामीण इलाकों तक डिजीटल वस्तुओं से अवगत कराता है तथा उन्हें ऑनलाइन वस्तुओं तथा सेवाओं का उपयोग करने हेतु प्रोत्साहित करता है।

यह एप्स भारत को आत्म-निर्भर बनाने में लाभदायक हैं। इन एप्स के माध्यम से युवा पीड़ी तक देश से जुड़ी जानकारियाँ आसानी से दी जा सकती हैं। तो आज ही जाइए और इन एप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और डिजीटल इंडिया बनाने में साथ दीजिए।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatapp GroupJoin
Telegram ChannalJoin
Youtube ChannalSubscribe
Instagram AccountFollow

यह आर्टिकल भी पड़े – मोबाइल से पैसे कमाये !

careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – नाश्ते का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Breakfast Business

वर्तमान समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी काम में व्यस्त होते हैं और उन्हें सुबह नाश्ते करने का समय नहीं मिल...

अब हर कोई बिना सब्सक्रिप्शन के Disney Plus और Hotstar VIP पर देख पाएगा ऐसे Live IPL 2020 Matches

दोस्तों अगर आप Disney Plus और Hotstar VIP का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं और IPL के हर Live मैच का लुफ्त...

Link Ration card with Aadhar : राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर,ऐसे करवाए आधार कार्ड से लिंक, जल्दी करें...

भारत सरकार ने Link Ration card with Aadhar राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया...

Small Business Idea – आटा चक्की का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Atta Chakki...

आज के समय में कोई भी व्यक्ति आटा चक्की का व्यापार शुरू करना चाहता हैं तो उसके लिए यह व्यापार काफी लाभकारी...