Home App & Portal Aadhaar Number Verification – कहीं आधार कार्ड नंबर फर्जी तो नहीं, ऐसे...

Aadhaar Number Verification – कहीं आधार कार्ड नंबर फर्जी तो नहीं, ऐसे पता करें मात्र 1 मिनट में।

2033

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मात्र 1 मिनट में यह पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड या फिर किसी का भी आधार कार्ड नंबर असली है या फिर फर्जी। जी हां, आधार से जुड़ी सेवाओं को प्रदान करने वाली अथॉरिटी वेबसाइट UIDAI का कहना है कि हर 12 डिजिट का नंबर आधार नहीं होता है। इसलिए हमें पहले चेक कर लेना चाहिए कि यह नंबर सही है या फिर फर्जी।

Advertisement

तो चलिए जानते हैं कि हम किस प्रकार से मात्र 1 मिनट के अंदर यह पता लगा सकते हैं कि यह आधार नंबर सही है या फिर गलत।

Aadhaar Number Verification

Aadhaar Number Verification, Aadhaar Card, Aadhaar Card Update, Aadhaar Number Verification, Aadhaar Number Verification Kaise Kare, Aadhar Card, Aadhar Card Info Update, Aadhar Card Update, News, Useful Information
Aadhaar Number Verification

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल भारत में आधार कार्ड को लेकर काफ़ी जालसाजया हो रही है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आधार नंबर वेरीफिकेशन करना मात्र 1 मिनट का काम है जो कि आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं। आप अपना अथवा अपने परिवार के सदस्यों के साथ-साथ किसी का भी आधार नंबर को बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं कि यह नंबर असली है या फिर Fake.

आधार नंबर वेरीफिकेशन प्रक्रिया आजकल बहुत ही कामों में अपनाई जाती है, जैसे कंपनी में दिया गया आधार नंबर, किराएदार के सदस्य का आधार नंबर, नया बन के आया आधार नंबर, आपके घर में काम करने वाले नौकर और नौकरानी, कर्मचारी, ड्राइवर इत्यादि सभी लोगों के आधार नंबर हो आप UIDAI की मदद से चेक कर सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं यह महत्वपूर्ण और उपयोगी प्रक्रिया।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

किसी का भी Aadhaar Number Check करे कि यह असली है या फिर फर्जी!

  • दोस्तों किसी के भी आधार कार्ड नंबर की असलियत पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको (My Aadhaar) के ऑप्शन पर क्लिक करके Verify an Aadhaar Number के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। तो अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब आपको जिस भी आधार नंबर को चेक करना है वह आधार नंबर दिए गए कॉलम में डालना है।
  • 12 अंकों का आधार नंबर डालने के बाद अब आपको दिए गए कैप्चा कोड को डालना है और Proceed to Verify के बटन पर क्लिक करना है।
  • दोस्तों इतना करने के बाद यदि आपके द्वारा डाला गया आधार नंबर असली है तो आपके सामने अब Aadhaar Number 6273****6272 Exists! लिखा आएगा। साथ में जिस भी व्यक्ति का आधार नंबर डाला है उसका Age Band, Gender, State, Mobile Number इत्यादि की भी जानकारी लिखी आएगी।

लेकिन यदि आपके द्वारा डाला गया नंबर फर्जी निकला तो आपके सामने यह लिखा आएगा कि यह आधार नंबर मारने नहीं है और गलत है। तो दोस्तों इस तरह से आप अपने, अपने परिवार के सदस्य अथवा किसी भी अन्य व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर वेरीफाई करके पता लगा सकते हैं कि यह नंबर असली है या फिर फर्जी।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here