Home Mukhya Mantri Yojana PM Shaadi Shagun Yojana – सरकार अल्पसंख्यक अथवा मुस्लिम लड़कियों को विवाह...

PM Shaadi Shagun Yojana – सरकार अल्पसंख्यक अथवा मुस्लिम लड़कियों को विवाह के लिए 51 हजार की धनराशि दे रही है ! ऐसे मिलेगा योजना का लाभ !

191

दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना में आवेदन कैसे करें के बारे में बताएंगे। क्योंकि इस योजना के तहत भारत सरकार देश की सभी मुस्लिम लड़कियों अथवा अल्पसंख्यक लड़कियों को शादी के लिए ₹51000 की धनराशि सहायता के रूप में प्रदान कर रही है।

Advertisement
तो आइए जानते हैं इस योजना से झूठी पूरी जानकारी अथवा आवेदन के बारे में और यह भी जानेंगे कि इस योजना का लाभ कैसे मिलने वाला है।

PM Shaadi Shagun Yojana

PM Shaadi Shagun Yojana, Mukhya Mantri Yojana, PM Shaadi Shagun Portal, PM Shaadi Shagun Scheme, PM Shaadi Shagun Yojana, PM Shaadi Shagun Yojana Kya Hai, Pradhan Mantri New Yojana, Pradhan Mantri Shaadi Shagun Yojana, Pradhan Mantri Yojana, Yojana
PM Shaadi Shagun Yojana

दोस्तों सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां अथवा मुस्लिम लड़कियों के लिए प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का आरंभ पूरे तरीके से कर दिया है। इस योजना के तहत इन सभी लड़कियों को किसी भी प्रकार की ग्रेजुएशन पूरी होने के पश्चात शादी के लिए 51 हजार रुपए की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। क्योंकि हर मुस्लिम अथवा अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए बहुत ही खुशी की बात है।

कोई भी मुस्लिम लड़की या अल्पसंख्यक समुदाय की लड़की ग्रेजुएशन करती है तो वह इस योजना के लिए पूर्ण तरीके से पात्र है। उसे इस योजना का लाभ मिलने से कोई नहीं रोक सकता अकबर शादी के लिए लड़की को 51 हजार रुपए की सहायता भी दी जाएगी।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

PM Shaadi Shagun Yojana का उद्देश्य

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि भारत में कई गांव, कस्बा, शहर और राज्य में लड़कियों की शादी 18 वर्ष से पहले ही कर दी जाती है। दूसरी और लड़कियों को पढ़ाई के क्षेत्र में इतना धकेला नहीं जाता है। उन्हें बिना पढ़ाई किए घर पर ही रखा जाता है अथवा 10वीं और 12वीं पाठ पढ़ाने के बाद ही शादी कर दी जाती है। जिससे लड़कियां बिना पढ़े लिखे अपने पैरों पर खड़ी भी नहीं हो सकती है और ना ही कुछ कर सकती है।

इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने Pradhan Mantri Shaadi Shagun Yojana की शुरुआत की है। जिसके तहत अगर मुस्लिम समुदाय अथवा अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां किसी भी फील्ड में ग्रेजुएशन कर लेती हैं, तो वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं अथवा उन्हें विवाह के लिए सरकार द्वारा ₹51000 की धनु राशि दी जाएगी। देश में लड़कियों को पढ़ाया जाए अथवा सही उम्र आने पर ही उनकी शादी की जाए, यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

PM Shaadi Shagun Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जो भारत के नागरिक हैं।
  • इस योजना का लाभ वह भी मुस्लिम लड़कियों ले सकती है, जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हज़रत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की हो।
  • इस योजना का लाभ वही मुस्लिम लड़कियां ले सकती हैं जिसने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो अथवा यह स्नातक की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा, जिनके परिवार की सालाना आय ₹200000 या फिर उससे कम हो।
  • इस योजना का लाभ वही मुस्लिम अथवा अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां ले सकती हैं जिन्होंने शादी से पहले अपनी स्नातक की पढ़ाई को पूरा कर लिया हो।

PM Shaadi Shagun Yojana में आवेदन कैसे करें?

दोस्तों इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं अथवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आपके मन में PM Shaadi Shagun Yojana से संबंधित कोई भी सवाल है अथवा आप इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं। तो आप एक बार इनके वेबसाइट पर जरूर विजिट करें। ताकि आपको अपने सभी प्रश्नों के उत्तर आसानी से मिल जाए और इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कोई भी परेशानी ना आए।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here