Home News PM Suraksha Bima Yojana – सरकार दे रही है ₹12 में 2...

PM Suraksha Bima Yojana – सरकार दे रही है ₹12 में 2 लाख रुपए का बीमा ! अब हर भारतीय करा पाएगा अपना बीमा! ऐसे ले योजना का लाभ !

339

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से PM Suraksha Bima Yojana में आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि सरकार मात्र ₹12 में 2 लाख रुपए का बीमा मुहैया करा रही है। जी हां यह सत्य है, अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष या फिर उससे कम है। तो आप इस महत्वपूर्ण योजना का फायदा उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस योजना में आवेदन कैसे करें और ₹200000 हम कैसे सरकार से प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement

PM Suraksha Bima Yojana

PM Suraksha Bima Yojana, Mukhya Mantri Yojana, PM Suraksha Bima Kaise Lai, PM Suraksha Bima Portal, PM Suraksha Bima Scheme, PM Suraksha Bima Yojana, PM Suraksha Bima Yojana Kya Hai, Pradhan mantri Yojana, Yojana
PM Suraksha Bima Yojana

सरकार ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना के तहत लाभार्थियों को मात्र ₹12 में ₹200000 का बीमा मुहैया कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अगर किसी आवेदक की मृत्यु हो जाती है, या फिर दोनों आंखें,‌ दोनों पैरों, दोनों हाथ किसी दुर्घटना के चलते असक्षम हो जाते हैं, तो सरकार द्वारा आपके और आपके परिवार को ₹200000 सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

अगर आपकी किसी दुर्घटना के कारण एक पैर, एक हाथ अथवा एक आंख असक्षम हो जाती है, तो आप को इस योजना के तहत ₹100000 दिए जाएंगे। हम सभी जानते हैं कि इस योजना में एक रुपए प्रतिमाह देना कोई बड़ी बात नहीं है। हम आसानी से एक रुपए प्रतिमाह यानी कि सालाना ₹12 देकर सरकार द्वारा दिए जा रहे ₹200000 की आर्थिक सहायता को अपने और परिवार वालों के भविष्य के लिए सक्षम बना सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

PM Suraksha Bima Yojana का उद्देश्य

हम सभी जानते हैं कि देश में गरीबों अथवा गरीबी रेखा से नीचे वालों की संख्या बहुत ही ज्यादा है। ऐसे में अगर किसी गरीब परिवार या फिर किसी किसान, मजदूर, माली, इत्यादि में अगर किसी के घर में मुखिया की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है या फिर वह पूरी तरह से इस दुर्घटना में ग्रसित हो जाता है। तो उसके परिवार का जीवन पूरी तरह से आर्थिक कठिनाइयों में भर जाता है। अथवा भविष्य में इनके परिवार में कोई भी कमाने वाला नहीं होता है।

दूसरी और अगर किसी गरीब परिवार के किसी भी सदस्य दुर्घटना में ग्रसित हो जाता है तो ऐसे में उस परिवार के पास उसका पूरा इलाज कराने का भी खर्चा नहीं होता है। इसी समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत सरकार प्रतिमाह ₹1 लेकर यानी कि सालाना ₹12 लेकर 2 लाख रुपए का बीमा उपलब्ध कराएगी।

जिसके तहत अगर किसी गरीब परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाए तो उसका परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए और अगर किसी परिवार के सदस्य दुर्घटना के कारण विकलांग अथवा ग्रसित हो जाता है तो इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि से उसका बेहतर इलाज करा पाएंगे। यही सरकार का प्रयास है।

PM Suraksha Bima Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास अपना खुद का एक सक्रिय Saving Bank Account होना चाहिए।
  • अगर आवेदक का कभी भी बैंक का अकाउंट बंद हो गया, तो यह बीमा पॉलिसी भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने अथवा आवेदन करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना योजना का लाभ हर भारतीय निवासी उठा सकता है।
  • इस योजना के तहत प्रति माह ₹1 लिया जाएगा, लेकिन आपके खाते से साल में एक बार ₹12 की रकम बैंक द्वारा ऑटोमेटिक ली काट ली जाएगी। इसकी भी आप से सहमति बैंक द्वारा मांगी जाएगी।

PM Suraksha Bima Yojana के दस्तावेज़

1. आयु प्रमाण पत्र
2. आय प्रमाण पत्र
3. आधार कार्ड
4. पहचान पत्र
5. बैंक अकाउंट
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

PM Suraksha Bima Yojana में आवेदन कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा जोकि है (Forms) इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको (Application-Forms) के विकल्प को चुनकर हिंदी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस Form को आपने डाउनलोड अथवा प्रिंट करा लेना है। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को आप को भरना है। जैसे नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, जन्मतिथि, ईमेल आईडी इत्यादि।
  • अब आपको इस फॉर्म को भरने के बाद और फॉर्म में अपना आधार कार्ड अथवा बैंक पासबुक लगाने के बाद आपका जिस भी बैंक में खाता है उसमें जमा करा देना है।

अब बैंक द्वारा आपके इस योजना के तहत साल में एक बार ₹12 ऑटोमेटिक काट लिए जाएंगे। इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here