Home Pradhan Mantri Yojana PM Ujjwala Yojana - मुफ्त में गैस कनेक्शन में बचे है सिर्फ...

PM Ujjwala Yojana – मुफ्त में गैस कनेक्शन में बचे है सिर्फ तीन दिन, जल्दी करे आवेदन जानिए क्या है पूरा प्रोसेस ! PM Ujjwala Yojana !

दोस्तों, जैसा की आप जानते है की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के माध्यम से PM Ujjwala Yojana Free Gas Connection की घोषणा की गई थी । यदि आप किसी कारण वश Pm Ujjwala Yojana Free Gass Connection में आवेदन नहीं दे पाए है या आप ये सोच कर टाल रहे है की कभी भी करवा लेंगे तो आपको बता दूँ की इस योजना की अवधी मात्र तीन दिन की ही है । तो जल्दी करे इस योजना में आवेदन करे और उठाए इस योजना का लाभ । आपको जानकारी दे दूँ की Pm Ujjwala Yojana Free Gas Connection में आवेदन करने का लास्ट डेट 30 सितम्बर को है ।

Advertisement

यदि आप इस डेट तक आवेदन नहीं कर पते है तो इस साल आप Pm Ujjwala Yojana Free Gas Connection का लाभ नहीं उठा सकते है । महत्वपूर्ण बात बता दूँ की यदि आप अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं कर पाए है, तो जल्दी से करवा ले नहीं तो आप 30 सितम्बर के बाद इस योजना में आवेदन नहीं कर पाएँगे । मैं आपको अपने लेख के माध्यम से आवेदन करने की पूरी जानकारी आपको दूँगा कृपा कर इस आवेदन को अंत तक जरुर पढ़े और इस योजना में आवेदन कर लाभ का पात्र बने ।

Pm Ujjwala Yojana

Pm Ujjwala Yojana

Pm Ujjwala Yojana क्या है ? 

Advertisement

जैसा की हम जानते है की हमारे देश में कई अधिक गरीब ऐसे है जिनके पास इतना पैसा नहीं रहता है जिससे वो गैस कनेक्शन अपने घरो में करा सके । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन्ही बातो को मद्दे नजर रखते हुए PM Ujjwala Yojana Free Gas Connection की घोषणा कर दी ताकि जो गरीब है जिनके घरो में लकड़ी के चूल्हे में खाना बनता है उनके इस समस्या का समाधान कर सके इसलिए केंद्र सरकार के तहत इस योजना की घोषणा की गई है । 

इस योजना से उन सभी महिलाओ को मदद मिल पाएगी वो भी सबकी तरह गैस कनेक्शन पा कर उसपे खाना बना सकती है और इस योजना के माध्यम से जो उनसे तकलीफ़ होती थी । जैसे लकड़ी के चूल्हे में खाना बनाने से धुए के कारण बीमार होना और अपनी फैमिली को भी इस तकलीफ़ से दूर कर सकती है । इस योजना की घोषणा वर्ष 2015 में केंद्र सरकार के तहत किया गया था । इस योजना का लाभ लगभग लाखों महिलाए उठा चुकी है ।

इस Pm Ujjwala Yojana Free Gas Connection के माध्यम से महिलाए को गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 1500 रूपए की मदद दी जाएगी । इस मदद से महिलाए फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्शन प्राप्त कर सकती है । खुद को धुए वाली जिंदगी और अपने परिवार को भी इस तकलीफ़ से बहार निकल सकती है इस योजना के तहत . 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

ये जानकारी योजना से जुड़ी है ! 

हम आपको बता दे की अप्रैल के महीने में ही PM Ujjwala Yojana Free Gas Connection की अवधी ख़तम होनी वाली थी । परंतु हमारे देश करोना काल से झुझ रहा है तो केंद्र सरकार ने इसका अंतिम डेट 30 सितम्बर तक किया है । यदि आप अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से करवा ले नही तो 30 सितम्बर के बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जायगा जिसके कारण आप इस योजना का फ़ायदा नहीं उठा सकते है ।

केंद्र सरकार और पेट्रोलियम मंत्रलाए के माध्यम से इस योजना के तहत देश में गरीबो व BPL के परिवारों में रहने वाली महिलाओ को फ्री गैस कनेक्शन दिए जाएँगे । इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना परता है और आवेदन के लिए कुछ दस्तावेज़ देना पड़ता है मैं अपने लेख के माध्यम से उन सभी के बारे में बताऊंगा इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

  • आधार कार्ड की जरुरत है ।
  • आपको आय प्रमाण पत्र की भी  जरुरत पड़ेगी ।
  • BPL कार्ड की जरुरत है ।
  • स्थानिये निवासी प्रमाण पत्र की जरुरत है ।
  • मोबाइल नंबर की जरुरत ।
  • बैंक खाते का पासबुक की जरुरत है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना में आवेदन कैसे करे ? 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के माध्यम से शुरू हुई ये प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना में आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना की ओफिसिअल वेबसाइट पे जाना होगा । फिर आगे की प्रकिया की शुरुआत होगी उसके बाद आपके सामने जो होम पेज खुलेगी उसमे आपका आवेदन पत्र होगा । उसपे आप जाकर वो खाली जगह पे जो जो जानकारी चाहिए आप उसको अच्छे से आवेदन पत्र को भर लेना । 

यदि आपका आवेदन पत्र बार गया है तो आप उसके बाद इसे पास में गैस LPG के ऑफिस में आप उस आवेदन पत्र को जमा करवा ले । उसके बाद आवेदन की जाँच पड़ताल होगी की क्या सही है और क्या गलत यदि आपका आवेदन सही है तो उसे स्वीकार कर लिया जाएगा फिर आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

4 COMMENTS

  1. My name Rohitkumar IAM 22years mobil no 7080947789 mujhey chahiye sir Maharajeganj Nichalual Catia tola rampuraua ( Lalpur )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Aam Aadmi Bima Yojana – यदि आप भूमिहीन, गरीब, मजदूर, मजबूर में शामिल हैं तो सरकार की खास स्कीम, 100 रुपये सालाना में पाएं...

एलआईसी की आम आदमी बीमा स्कीम जो संगिठन न हो उस  क्षेत्र में मजदूरों के लिए और ऐसे व्यक्ति जिनके पास एक...

Small Business Idea – 2 लाख रुपए निवेश करके शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी लाखों में कमाई ! Top 5 Small Investment Business

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 ऐसे व्यापार जिसे आप कम खर्च में शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं...

Pan Card Correction – अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलत जानकारी हैं तो, जानिए कैसे करें सुधार !

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी आदमी के लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक माना जाता है । कभी कभी...

Small Business Idea – शनिवार और रविवार को शुरू करें यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Weekend Business

Weekend Business - आज के जमाने में सभी लोग खुद का व्यापार शुरू करके पैसा कमाने का प्रयास करते हैं । लेकिन...