Home Mukhya Mantri Yojana Post Office Five Star Village Yojana – अब हर ग्रामीण क्षेत्रों में...

Post Office Five Star Village Yojana – अब हर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मिलेगा, इन सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ !

दोस्तों आज हम आपको Post Office Five Star Village Scheme के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। क्योंकि इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों को कई प्रकार की सरकारी योजनाओं के लाभ मिलेंगे। ताकि देश में रहने वाले गांव के लोग भी सरकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकें। तो आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी और इसके लाभ।

Advertisement

Post Office Five Star Village Yojana

Post Office Five Star Village Yojana

दोस्तों आए दिन भारत सरकार देश के लोगों को कई प्रकार के लाभ व सुविधाएं प्रदान करने के लिए और मदद करने के लिए नई-नई योजनाएं निकालते रहते हैं। साथ ही साथ ऐसे कई संस्थाएं हैं, जो इसमें भारत सरकार की मदद कर रही हैं। ऐसे में अब पोस्ट ऑफिस ने भी अपनी एक योजना का आगमन कर दिया है। जिसका नाम है Five Star Village Scheme.

इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को पोस्ट ऑफिस के सभी प्रकार की योजना अथवा सरकार द्वारा चलाई जा रही कई प्रकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। जो कि हम आपको नीचे बताने वाले हैं वह कौन-कौन सी योजनाएं हैं। 5 स्टार गांव योजना के ज़रिए पोस्ट ऑफिस के सभी सुविधाओं अथवा सेवाओं और Products को ग्रामीण इलाकों में भी पूरी तरह से संचालित करना है।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

Post Office Five Star Village Portal का उद्देश्य

हम सभी जानते हैं कि भारत देश में ऐसे कई ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां पर तकनीकी सुविधा ना होने के कारण लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं अथवा सेवा का लाभ नहीं मिल पाता है और दूसरी ओर ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां पर पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है, ऐसे में पोस्ट ऑफिस ने अपनी इस योजना का आगमन किया है।

जिसके तहत पोस्ट ऑफिस के सभी प्रकार के प्रोडक्ट को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कराना है और उनका प्रचार करना है अथवा लोगों में जागरूकता फैलाना है। यह योजना अभी के समय में महाराष्ट्र में शुरू की गई है। यहां से मिले हुए Feedback अथवा जरूरतों और अनुभव के आधार पर इसे बाद में पूरे देश भर में लागू किया जाएगा।

Post Office Five Star Village Portal के ज़रिए इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता
  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी
  • सुकन्या समृद्धि खाता
  • बचत खाता, जमा खाता, भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाता, डाकघर बचत खाता इत्यादि।

इन सभी योजनाओं के लाभ आपको Five Star Village Portal के तहत मिलने वाले हैं। जो कि हर ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। अभी इस पोर्टल को महाराष्ट्र में शुरू कर दिया गया है और आने वाले कुछ समय में ही इस के अनुभव के आधार पर पूरे देश में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा।

ऐसे होगी गांवों में Five Star Village योजना चालू और इसका प्रचार

दोस्तों हम आपको बता दें कि इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में चालू करने के लिए 5 ग्रामीण डाक सेवकों की टीम बनाई गई है, जिनके द्वारा यह योजना चालू की जाएगी। जिनको अलग-अलग गांव सौंपा जाएगा। साथ ही साथ इन टीम पर निगरानी भी रखी जाएगी। इनका नेतृत्व होगा कि यह लोगों को इस योजना के प्रति जागरूक करें और इस योजना का प्रचार करें।

यह टीम इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के हर निवासी के घर-घर जाकर लोगों में जागरूकता अभियान चलाएंगी। साथ ही साथ स्कूल, बाजार, पंचायत कार्यालय अथवा छोटे-छोटे कार्यक्रम और मेले करवा कर इस योजना का विज्ञापन करेंगे। ताकि हर कोई इस योजना का लाभ उठा सकें और इस योजना के प्रति जागरूक हो सके।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version