Home Bank News SBI Debit Credit Card Update : एसबीआई डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर ये सर्विसेस...

SBI Debit Credit Card Update : एसबीआई डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर ये सर्विसेस 30 सितंबर से बंद हो जाएंगी, जान लें जरूरी बातें !

1854

SBI Debit Credit Card Update स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने डेबिट क्रेडिट कार्ड होल्डर के लिए कुछ सर्विसेज 30 सितंबर से बंद कर रहा है जिसमें अंतरराष्ट्रीय लेन-देन से लेकर ट्रांजैक्शन लिमिट आदि शामिल है।

Advertisement

एसबीआई ने क्रेडिट डेबिट कार्ड में बदलाव करने का निर्णय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी किए गए नए नियमों के आधार पर लिया है अब अंतरराष्ट्रीय लेन-देन की सुविधा जारी रखने के लिए अब ग्राहक को बैंक की ओर से जारी नंबर पर एसएमएस भेजना होगा

इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को एक खास संदेश भेजकर सूचना दे रहा है ताकि ग्राहक को क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर 30 सितंबर से कुछ सर्विसेस बंद की जा रही हैं सर्विस के बारे में पता चल सके |

SBI Debit Credit Card Update

SBI Debit Credit Card Update, Debit Card,Credit Card,डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड,sbi,
SBI Debit Credit Card Update

एसबीआई ने बताया ने कि ये फैसला रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से जारी किए गए नए नियमों के आधार पर लिया गया है, जो ठीक दो दिन बाद लागू हो रहे हैं ये सेवाएं अंतरराष्‍ट्रीय लेनदेन से जुड़ी हुई हैं और साथ ही बैंक ने कहा है कि अगर आप अपने कार्ड पर अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में खरीदारी की सुविधा जारी रखना चाहते हैं तो उन्हें बताए गए नंबर पर s.m.s. भेजकर सूचित करना होगा |

अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए भेजें एसएमएस


एसबीआई ग्राहक अंतरराष्‍ट्रीय सेवा से जुड़ी सुविधा का लाभ जारी रखना चाहते हैं तो उन्हें एक निर्धारित नंबर पर एसएमएस भेजना होगा इसके लिए उन्हें INTL के बाद अपने कार्ड संख्‍या की आखिरी 4 डिजिट लिखकर 5676791 पर भेजना होगा।

एसबीआई ग्राहक अपने अनुसार सुविधा का चयन कर सकते

Advertisement

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक को कौन-सी सुविधा का लाभ चाहिए इसका चुनाव उन्हें खुद से करना होगा तभी आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय, ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन के लिए अलग—अलग प्राथमिकताएं तय करनी होंगी ओर नए नियम के मुताबिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करते वक्त बैंक ग्राहकों को महज घरेलू ट्रांजेक्शन की अनुमति देंगे।

अगर किसी ग्राहक को विदेशी ट्रांजैक्शन करना है तो इसके लिए उन्हें ये सर्विस अलग से लेनी होगी ओर ऐसे में बिना जरूरत के वे पीओएस टर्मिनल पर शॉपिंग के लिए विदेशी ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे।

ग्राहक कभी भी बदल सकता ट्रांजेक्‍शन लिमिट

आमतौर पर हर बैंक की ओर से एक दिन में कितना ट्रांजैशन किया जाए इसकी सीमा तय होती है लेकिन नए आरबीआई के नियमों के अनुसार अब ग्राहकों को छूट होगी कि वे अपने एटीएम कार्ड को मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन पर जाकर, आईवीआर के जरिये कभी भी ट्रांजेक्शन लिमिट में बदलाव कर सकते हैं साथी ग्राहक 24 घंटे सातों दिन अपनी ट्रांजेक्शन की लिमिट भी बदल सकते हैं।

डेबिट कार्ड से खरीदारी कर ईएमआई के जरिये कर सकते भुगतान, बैंक दे रहें हैं त्योहारों के लिए ऑफर, ऐसे ले लाभ !

ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी रखने की नहीं होगी जरूरत, 1 अक्टूबर से बदल रहे ये नियम,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here