Home Business Small Business Idea - बहुत ही कम खर्चे में आम के पापड़...

Small Business Idea – बहुत ही कम खर्चे में आम के पापड़ बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए ढेर सारा लाभ, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Aam Papad Making Business

क्या आपने कभी आम के पापड़ के बारे में सुना हैं ? या फिर आप किसी पापड़ से संबंधित व्यापार शुरू करने का सोच रहें हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं । आज हम आपके लिए एक ऐसा ही व्यापार लेकर आए हैं, वो है आम के पापड़ बनाने का व्यापार जिसे शुरू करके आप ढेर सारा लाभ कमा सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि आम पापड़ एक ऐसा खाने वाला वास्तु हैं, जिसे हर कोई व्यक्ति खाना पसंद करता हैं । यही कारण है कि इस व्यापार में बहुत कम रिस्क होता हैं, इंडिया में बहुत सारी ऐसी जगह है जहां आम के पापड़ को बेचा और खरीदा जाता हैं ।

Advertisement

हालांकि, ये बिजनेस सिर्फ एक ही राज्य में आधारित नहीं बल्कि बहुत सारे ऐसे राज्य हैं जहां आम के पापड़ का डिमांड काफी अधिक हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की आम पापड़ क्या होता हैं ? इस व्यापार में कितनी लागत लगेगी ?इस व्यापार से लाभ कितना होगा ? तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

Small Business Idea (Aam Papad Making Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Aam Papad Making Business
Small Business Idea (Aam Papad Making Business)

आम के पापड़ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री ?

Advertisement
  • पका हुआ आम
  • घी
  • चीनी
  • काला नमक

कहां से खरीदें आम ?

यदि आप आम किसी बाजार से या फिर किसी ठेला वाले से खरीदते हैं तो आपको आम खरीदना महंगा पड़ सकता हैं । यदि संभव हो तो आप किसी किसान से संपर्क करके सस्ते रेट पर आम खरीद सकते हैं ।

आमों की कीमत क्या हैं ?

आम की कीमत एक तरह की नहीं होती हर समय बदलती रहती हैं । हालांकि, ज्यादातर देखा जाए तो आम 50 रुपए किलो के दर से बिकता हैं ।

चीनी

आम के पापड़ बनाने के लिए चीनी का भी उपयोग किया जाता हैं, चीनी के माध्यम से ही आम से बने पापड़ को मीठा किया जाता हैं । हालांकि, आप इसके लिए चीनी पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं ।

कहां से खरीदें चीनी और इसकी कीमत क्या हैं ?

चीनी आप किसी भी किराना दुकान से खरीद सकते हैं, और इसकी लागत की बात करें तो करीब 40 रुपए तक की लागत लगेगी ।

घी

इसके बाद आपको घी की आवश्यकता पड़ेगी अगर संभव हो तो आप आम के पापड़ बनाने के लिए देशी घी का उपयोग करें । यदि घी के कीमत की बात करें तो करीब 500 रुपए प्रति किलो की आती हैं ।

काला नमक 

दोस्तों, बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो आम पापड़ बनाने के लिए काला नमक का भी उपयोग करते हैं । आप काला निमक को किसी भी किराना दुकान से खरीद सकते हैं और इसकी कीमत करीब 14 रुपए हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

आम के पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी 

यदि आप छोटे पैमाने पर या फिर बड़े पैमाने पर आम का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए कुछ मशीनों कि आवश्यकता पड़ेगी । इन मशीनों के माध्यम से आप आम के पापड़ आसान तरीके से बना सकते हैं, और रही बात आम कि पैकिंग करने की तो आप इसके लिए भी मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं । मशीन को आप Indiamart वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं ।

आम पापड़ बनाने की प्रक्रिया क्या हैं ?

  • सबसे पहले आपको पक्के हुए आम को सही तरह से छिलना होगा यानी कि उसका छिलका उतारना होगा।
  • जब आप आम के छिलका को अच्छी तरह से उतार लेंगे तो, आप आम को छोटे टुकड़े में काट दें । फिर आप इन टुकड़ों को मिक्सी में डाल दें और उसके साथ साथ चीनी और काला नमक भी डाल दें । इसके बाद मिक्सी मशीन को चालू करके अच्छी तरह पीस लें । 
  • जब आप आम को अच्छी तरह से पीस लेंगे तो इसके बाद आपको छानना होगा, छान लेने के बाद जो रस निकलता है उसको अपा चूल्हा पर रख कर गर्म कर लें ।
  • आप इसको कम से कम 10 मिनट तक गैस पर पकाएं । फिर अच्छी तरह पक जाए तो आप गैस बंद करदें ।
  • इसके बाद आप एक बर्तन में घी रख लें और उसमें आम का रस मिला दें और दोनों को अच्छी तरह मिला लें और पतला आकार में फैला दें ।
  • फिर आपको इसे  लगभग 2 दिन तक धूप में सुखाना पड़ेगा । जब अच्छे से सुख जाए तो आप चाकू के माध्यम से इसे काट लें । ये सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप आम पापड़ तैयार हो जाएगा ।

आवश्यक लाइसेंस 

  • इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको अपनी ब्रांड के नाम का चयन करना होगा, क्योंकि आपके द्वारा चयन किए गए नाम से ही आपके बिजनेस का पहचान किया जाएगा ।
  • जब आप अपने ब्रांड का नाम रख लेंगे, तो इसके बाद आपको अपने व्यापार का पंजीकरण करवाना पड़ेगा । हालांकि, ये खाने से संबंधित बिजनेस है तो आपको FSSAI का लाइसेंस लेना आवश्यक होता हैं और साथ में जीएसटी भी आवश्यक होता हैं ।

इस व्यापार में कुल कितनी लागत लगेगी ?

यदि इस बिजनेस में लगने वाली लागत की बात की जाए तो, इसमें अधिक लागत लगाने की आवश्यकता नहीं होती हैं । इसमें आपको मशीन एवं अन्य सामग्री खरीदने में खर्च करने पड़ेंगे, यदि आपके पास पूंजी नहीं है तो आप बैंक से ऋण भी लेे सकते हैं ।

आम के पापड़ की पैकिंग कैसे करें ?

आम के पापड़ की पैकिंग करने के लिए आपको पतला प्लास्टिक की आवश्यकता पड़ेगी । इसके बाद उस प्लास्टिक पे आप अपना ब्रांड का नाम एवं अन्य जानकारी भी दे सकते हैं । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season...

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की...

NPS Traders Scheme : छोटे कारोबारियों स्व-रोजगार वालों को मिलेगा 3 हजार मासिक पेंशन, ऐसे ले योजना का लाभ !

NPS Traders Scheme के तहत भारत सरकार द्वारा खुदरा व्यापारियों एवं लघु उद्योग से जुड़े लोगों को पेंशन मुहैया कराने के लिए...

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : राज्य सरकार उठाएगी बेटियों का खर्च जन्म से लेकर पढ़ाई तक के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए !

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से कई योजनाएं...

FASTag Replace : फास्टैग फट जाए या चोरी हो जाए तो जानिए नया फास्टैग पाने का तरीका !

FASTag Replace देशभर में सभी वाहनों पर टोल चुकाने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है ऐसे में अगर आपके वाहन...