Home Business Small Business Idea – अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए लाखों...

Small Business Idea – अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए लाखों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Agarbatti Making Business

5223

दोस्तों, सामाजिक और धार्मिक कामों में अगरबत्ती का इस्तेमाल अधिक किया जाता हैं, इंडिया में सभी वर्गो के माध्यम से अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता हैं । हालांकि, सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि श्रीलंका और विदेशों में निवास करने वाले भारतीय व्यक्ति भी इसका यूज करते हैं । यही कारण हैं की अगरबत्ती का डिमांड मार्केट में कभी कम नहीं होता हैं बल्कि, फेस्टिवल में डिमांड और अधिक बढ़ जाती हैं ।

Advertisement

हालांकि, आप इस व्यापार को छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर दोनों पर शुरू कर सकते हैं । यदि आप भी अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ये व्यापार आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें ? अगरबत्ती बनाने के व्यापार में कितनी लागत लगेगी ? अगरबत्ती बनाने के व्यापार से कितना लाभ होगा ? तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

Contents hide

Small Business Idea (Agarbatti Making Business)

Small Business Idea (Agarbatti Making Business)

अगरबत्ती उत्पादन का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Advertisement

दोस्तों, इस व्यापार में आपको किसी भी प्रकार का रिस्क लेने की आवश्यकता नहीं हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि आप इस व्यापार को बहुत ही कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं । लेकिन किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस के बारे में रणनीति अवश्य बना लें ।

  • इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको अपने पूंजी के अनुसार एक लिस्ट बनानी होगी और रणनीति बनानी होगी ।
  • इसके बाद आप जिस भी जगह पर अपना बिजनेस स्थापित कर रहे हैं, उस जगह का मार्केट रिसर्च अवश्य कर लें और उसके अनुसार अपनी रणनीति बना लें ।
  • फिर आपको अगरबत्ती बनाने से संबंधित चीज़ों की लिस्ट बनानी होगी, और कहां से खरीदना हैं इसकी भी रणनीति बनानी होगी ।

अगरबत्ती बनाने से संबंधित सामग्री को कहां से खरीदें ?

आप अगरबत्ती बनाने से संबंधित सामग्री को इंडिया में कहीं पर भी लेे सकते हैं ।

  • आप कोलकाता के लोकनाथ अगरबत्ती, दुर्गा इंजीनियरिंग, कृष्णा ग्रुप इत्यादि जैसी बड़ी कंपनी से आप अगरबत्ती बनाने से संबंधित सभी सामग्री को खरीद सकते हैं ।
  • इसके बाद आप अहमदाबाद के अमूल अगरबत्ती वर्क्स या शांति एंटरप्राइजेज जैसी बड़ी कंपनी जो हर राज्य में अगरबत्ती बनाने से संबंधित सामग्री का प्रबंध करती हैं ।

हालांकि, आप अगरबत्ती बनाने से संबंधित सभी सामग्री को indiamart वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं । या फिर tradeindia वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं ।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए सही जगह का चयन ?

यदि आप किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको बड़े जगह की आवश्यकता पड़ती हैं, लेकिन अगरबत्ती बनाने के बिजनेस में ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। आप इसे अपने घर पर भी स्टार्ट कर सकते हैं, अगर आपके पास पर्याप्त पूंजी हैं तो आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए करीब 1000 वर्ग फीट के स्थान की आवश्यकता पड़ेगी ।

अगरबत्ती बनाने में कितना वक़्त लगेगा ?

अगर अगरबत्ती बनाने में लगने वाले टाइम की बात करें तो ये आपके मशीन के ऊपर डिपेंड करता हैं, यदि आप ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग कर रहे हैं तो आप 1 मिनट में लगभग 200 अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते हैं । यदि आप अपने हाथों से अगरबत्ती बनाने का काम के रहे हैं तो ये आपके बनाने की क्षमता पर डिपेंड करता हैं ।

इस व्यापार को शुरू करने में कितनी लागत लगेगी?

यदि आप इस व्यापार को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको करीब 13000 हजार रुपए की लागत लगेगी । यदि आप इस बिजनेस को मशीन के माध्यम से शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए करीब 5 लाख रुपए तक की लागत लगानी पड़ेगी । अगर इसके मैनुअल मशीन के लागत की बात करें तो 14000 रुपए तक पड़ेगा और सेमी ऑटोमेटिक मशीन का लागत करीब 90000 हजार रुपए और हाई स्पीड मशीन का लागत करीब 1.15 लाख रुपए तक का पड़ेगा ।

अगरबत्ती बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल और कीमत ?

यदि आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ कच्चा माल की आवश्यकता पड़ेगी । जो इस प्रकार है :- 

  • जीगात पाउडर (60 रुपए) प्रति किलो 
  • चारकोल डस्ट (13 रुपए) प्रति किलो 
  • चंदन पाउडर (35 रुपए) प्रति किलो 
  • सफेद चिप्स पाउडर (22 रुपए) प्रति किलो 
  • परफ्यूम (400 रुपए) प्रति पीस 
  • बांस स्टिक (116 रुपए) प्रति किलो 
  • पेपर बॉक्स (75 रुपए) प्रति दर्जन 
  • रैपिंग पेपर (35 रुपए) प्रति पैकेट
  • कुप्पम डस्ट (85 रुपए) प्रति किलो
  • डीइपी (135 रुपए) प्रति लीट

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

अगरबत्ती को हांथ से बनाने की प्रक्रिया क्या हैं ?

ज्यादातर दो तरह के अगरबत्ती का निर्माण बिजनेस के रूप से किया जाता हैं, पहला मसाला अगरबत्ती और दूसरा सुगंधित अगरबत्ती  । हालांकि, इसके निर्माण के लिए आपको चारकोल पाउडर, जिगात पाउडर और लकड़ी का पाउडर का मिश्रण किया जाता हैं । सबसे पहले आपको 2 किलो की मात्रा में लेना होगा, फिर आपको इसमें 1 लीटर पानी मिलाकर अच्छे से गुथना होगा । इसके बाद आप इसमें से 2 किलो अगरबत्ती का निर्माण अच्छी तरह से प्राप्त कर सकते हैं । इसके बाद आपको बांस का स्टिक चिपकाकर रोल करना होगा । इसके बाद आप इसकी पैकिंग कर सकते हैं ।

कैसे अगरबत्ती को सुगंधित बनाए ?

यदि आप अपने द्वारा बनाए गए अगरबत्ती को सुगंधित बनाना चाहते हैं तो आपको अगरबत्ती को अच्छी तरह सूखा लेने के बाद आपको इसे परफ्यूम इसे डुबाना होगा ।

इस व्यापार में रखने वाली सावधानी ?

सबसे पहली चीज आप अगरबत्ती को कभी धूप में ना सुखाएं, या तो इसे ठंडे जगह पर सुखाएं या फिर आप सुखाने वाली मशीन का सहायता लेे सकते हैं । अगर ये सही तरीके से नहीं सुखाया जाए तो ये आपस मे चिपक सकती हैं ।

आवश्यक पंजीकरण ?

अगर आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता पड़ेगी ।

  • सर्वप्रथम आपको अपने कंपनी के आकार के हिसाब से आरओसी में अपने बिजनेस को पंजीकरण करवा लें, ऐसा करने के बाद आपके कंपनी पर लोग निवेश करने से डरेंगे नहीं और इसका लाभ आपको होगा ।
  • इसके बाद बिजनेस लाइसेंस के लिए आपको अपने निवासी क्षेत्र के पदाधिकारी के पास अप्लाई करना होगा ।
  • फिर आपको पैन कार्ड बनवाना होगा ।
  • इसके बाद आपको करेंट एकाउंट खोलवान होगा ।
  • अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एनओसी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से लेना होगा । 

अगरबत्ती सुखाने के लिए मशीन !

मार्केट में कई प्रकार के अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन मिलती हैं । यदि आप इस मशीन को 8 घंटे लगातार चलाते हैं तो आप इसके माध्यम से 160 किलो अगरबत्ती सूखा सकते हैं । अब बात करे इस मशीन में लगने वाली लागत की तो आप इस मशीन को 25 हजार रुपए तक की लागत में खरीद सकते हैं । यदि आप इस व्यापार को अपने घर में शुरू करते हैं तो आप पंखा के माध्यम से अगरबत्ती सूखा सकते हैं ।

अगरबत्ती के पाउडर को मिलाने वाली मशीन !

दोस्तों, आप इस मशीन के तहत गीली और सुखी दोनों प्रकार के पाउडर को मिलाने का काम कर सकते हैं । अगर इस मशीन में लगने वाली लागत की बात करें तो आप इस मशीन को 32000 हजार रुपए की लागत में शुरू कर सकते हैं ।

अगरबत्ती की पैकिंग कैसे करें ?

यदि आप किसी भी तरह का व्यापार शुरू करते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण होता हैं इसकी पैकिंग करना । अगर आप इसकी पैकिंग आकर्षित करते हैं तो आपके प्रोडक्ट की डिमांड अधिक होगी और आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं । अगरबत्ती की पैकिंग आप अपने हाथों का उपयोग करके भी कर सकते हैं और मशीन के माध्यम से भी कर सकते हैं ।

अगरबत्ती बनाने के लिए मशीनों का चयन !

चाहें आप छोटे पैमाने पर बिजनेस शुरू करे या फिर बड़े पैमाने पर आपको उसके हिसाब से मशीनों का चयन करना होगा । ज्यादातर अगरबत्ती बनाने के लिए तीन ही मशीनों का प्रयोग किया जाता है । तो आइए जानते हैं वो कौन सी मशीन हैं :- 

  • मैनुअल मशीन
  • हाई स्पीड मशीन
  • ऑटोमेटिक मशीन 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here