Home Business Small Business Idea - नया व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं,...

Small Business Idea – नया व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं, तो रखे चाणक्य कि 5 बातों का ख्याल ! नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है ! Business Idea Tips

चाणक्य टीचर तो थे लेकिन टीचर के अलावा वो सही निति के तौर पर कब किस बिज़नस में क्या और कैसे करना है वो इन सब का भी ज्ञान प्राप्त कर लिए थे . उनके योजना बनाने का जो तरीका था यदि कोई बिज़नस करने वाले लोग उनके वचनों पे चले तो वो हमेसा सफल होते रहेंगे . जिन्हें बिज़नस करना है वो यदि चाणक्य के पाच बातो पर चले तो वो हमेसा सफल ही होंगे . अब आप जानना चाहेंगे की चाणक्य के वो पाच बाते क्या है . तो आप मेरे लेख को लास्ट तक पढ़े तभी आपको जरी जानकारी प्राप्त होगी . तो आइये हम आपको चाणक्य के लक्ष के बारे में बताए की वो बिज़नस के प्रति क्या क्या जानकारी रखते थे .

Advertisement

यहाँ भी पढ़े – Small Business Idea – लंबे समय तक कमाना चाहते हैं पैसा, तो करें चंदन की खेती का (व्यापार) ! ऐसे करें चंदन की खेती ! Sandal Wood Farming Business !

Small Business Idea (Business Idea Tips)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Business Tips
Small Business Idea (Business Idea Tips)
  • रणनीति को बनाए मजबूत : 

आचार्य चाणक्य का ज्ञान यह कहना था की कोई भी बिज़नस को खरा करने से पहले योजना जरुर बना ले .यदि आप स्कीम के माध्यम से चलते है तो आपको पता रहता है की स्कीम के अनुसार चलने से ये होता है यदि हम स्कीम बना के उसी रस्ते पे चले तो हम सफल हो जाएँगे . इसलिए ये महत्वपूर्ण है की हम एक स्कीम बनाए और उसी के माध्यम से चले तो हम चक्ष में कामयाब हो सकते है . यही कारण है की चाणक्य की ज्ञान यही कहती है की कोई बिज़नस यदि आप करते है तो उससे पाहे आप स्कीम जरुर बना ले .

  • अपनी रणनीति किसी को नहीं बताए : 

आचार्य चाणक्य की दूसरी बात यह है की घर हो या ऑफिस आप अपनी रणनीति किसी को भी नहीं बताए । जैसे की यदि आप जिस पोस्ट पे है और उससे निचली पोस्ट पर कोई व्यक्ति है, तो भूल कर भी आप अपनी योजना उसको नहीं बताए । यदि आप ये रणनीति  उस व्यक्ति को बताते है तो वो आपको धोखा भी दे सकता है । अब घर की बात कर ले तो यदि आपके घर कोई काम करने आता है तो उसके सामने भी आप अपनी रणनीति की कोई जिक्र ना करे ।

 यदि उस व्यक्ति को आपके कार्य से जूरी हुई कोई भी रणनीति की भनक भी हो गई तो वो बाहर जा कर जो आप बिज़नेस कर रहे वही व्यापार करने वाली कंपनी कोई आपकी रणनीति की खबर दे सकता है । ये आपके बिजनेस के लिए घातक साबित हो सकता है । ये बातों को ध्यान में रख कर की कोई आपकी बात नही सुन रहा तो ही आप अपनी योजना की बात कर सकते है । आचार्य चाणक्य का यह कहना था की आप अपने योजना को एक राज की तरह की छिपा कर रखे ।

  • विश्वास और भरोसेमंद व्यक्ति को ही अपने साथ रखे :

आपको बता दूं की आचार्य चाणक्य का तीसरा यह बात थी की आप अपने बिजनेस में अच्छे लोग जो की विश्वासी हो ईमानदार हो, जिनके मन में कोई छल कपट ना हो वही व्यक्ति को अपने बिजनेस में साथ रखे । यदि आप किसी व्यक्ति पर भरोसा नहीं करते या शक की नजर से देखते है तो उस व्यक्ति को अपने बिज़नेस में कतई ना रखे । वो आपको कभी भी धोखा का सामना करवा सकता है । 

हालांकि आचार्य चाणक्य ये नही कहते की जो आपको विश्वासी लगता है, उसपे आप अंधविश्वासी कर ले, बल्कि उनका यह कहना था की अपने विश्वासी बंदा को समय समय पर उसको परखने की जरुरत है । आप अपने कुछ ज़िम्मेदारी वाले काम यदि किसी को करने को कहते है तो पहले उसे जांच परख ले यदि आप उससे संतुष्ट है तभी आप अपना काम उस व्यक्ति को करने को कहे । इस बात पर कायम करेंगे तो कभी धोखा नही खाएंगे ।

  • समझदारी के साथ ही करे पैसे की खर्चा : 

आचार्य चाणक्य की ये चौथी बात है की समझदारी से साथ ही करे पैसे की खर्च । जैसे की किसी व्यक्ति को बिज़नेस से बहुत लाभ के तौर पर उसे अधिक धन की प्राप्ति होती है । तो कही किसी व्यक्ति को अपने पीढियों से धन प्राप्त होता है । परंतु ये समझना बहुत महत्वपूर्ण है की सोच समझ कर ही व्यक्ति को धन खर्च करना चाहिए । 

बिज़नेस के मामले में व्यक्ति को कदम फुक फुक कर रखना चाहिए । यदि आप बिजनेस में पैसे लगाते है तो सोच समझ कर ही पैसा इन्वेस्मेंट करे । तभी आप धनवान बने रह सकते है ।और आपकी बिजनेस में वृद्धि होती रहेगी । यदि आप आज समझदारी के साथ पैसे खर्च करेंगे तो फ्यूचर में आपको कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

  • संसाधनों का करे पूर्ण सदुपयोग :  

आचार्य चाणक्य की ये पांचवीं बात है की उनकी योजना के अनुसार संसाधनों का पूरा उपयोग करना चाहिए । संसाधनों का पूरा उपयोग ही हमारा अटल सोच बनना चाहिए । यदि आप आज संसाधनों का उपयोग सही से करते है, तो फ्यूचर में आपको कोई नुकसान नही हो सकता । परंतु यदि आप आज अपने संसाधनों का सही उपयोग नही करते है तो आपको भरी नुकसान का सामना करना पर सकता है । जो व्यक्ति सफल होते है उनके सफलता के पीछे उनका संसाधनों का सदुपयोग करना ही है ।

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – रुई बत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! New Business Idea !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow


Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Aam Aadmi Bima Yojana – यदि आप भूमिहीन, गरीब, मजदूर, मजबूर में शामिल हैं तो सरकार की खास स्कीम, 100 रुपये सालाना में पाएं...

एलआईसी की आम आदमी बीमा स्कीम जो संगिठन न हो उस  क्षेत्र में मजदूरों के लिए और ऐसे व्यक्ति जिनके पास एक...

Small Business Idea – 2 लाख रुपए निवेश करके शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी लाखों में कमाई ! Top 5 Small Investment Business

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 ऐसे व्यापार जिसे आप कम खर्च में शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं...

Pan Card Correction – अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलत जानकारी हैं तो, जानिए कैसे करें सुधार !

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी आदमी के लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक माना जाता है । कभी कभी...

Small Business Idea – शनिवार और रविवार को शुरू करें यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Weekend Business

Weekend Business - आज के जमाने में सभी लोग खुद का व्यापार शुरू करके पैसा कमाने का प्रयास करते हैं । लेकिन...