Home Business Small Business Ideas - इन 5 लोगों को कभी न बताएं अपने...

Small Business Ideas – इन 5 लोगों को कभी न बताएं अपने व्यवसाय से जुड़ी बातें, पंहुचा सकते है, भारी नुकसान ! Business Tips

दोस्तों, मैं आपको बता दूँ की चाणक्य एक टीचर थे, परंतु वो टीचर के अलावा भी एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे । चाणक्य को अर्थशास्त्री का बहुत अधिक ज्ञान था . यही कारण है की चाणक्य को धन के जरूरतों के बारे में पूरी जानकारी थी । चाणक्य नीति आचार्य चाणक्य के जीवन के आधार पर बताए गए धन और आदर्शों के बारे में हैं ।

Advertisement

इसमें जीवन से जुड़े सभी बात लिखा गया हैं । आचार्य चाणक्य ने इसमें व्यक्ति के जन्म से लेकर उसके मृत्यु तक का पूरा विवरण लिखा है । आचार्य चाणक्य के माध्यम से जाने तो इसमें लिखा गया है की आप व्यापार के मामले में सबको नही कहना चाहिए, आपके ऐसा कहने से आपके बिजनेस में धोखा भी मिल सकता है और धोखे के साथ ही आपको भारी नुकसान का भी सामना करना पर सकता है । आपको गलती से भी किसी 5 लोगो से व्यापार के मामले में कोई बात भी नही बताना चाहिए ।

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – 50000 हजार रुपए की लागत से शुरू करें गोबर की लकड़ी बनाने का व्यापार और कमाए ढेर सारा लाभ, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Cow Dunk Wood Making Business !

Small Business Idea (Business Tips)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business Idea, Business Tips, Busness
Small Business Idea (Business Tips)

लालची महिला ! 

Advertisement

यदि आपके नजर में कोई भी लालची महिला को यदि आप जानते है तो आप उसे भूल कर भी बिजनेस से जुड़ी बाते ना बताए । ऐसा इसलिए क्योंकि चाणक्य ने कहा है की महिलाओ को खुद की बात दुसरो को बताने का शौक होता है, और लालची महिलाओ को दुसरो की संपत्ति हड़पने का शौक होती है । यदि आपके सामने भी कोई लालची महिला है तो गलती से भी उसे अपने बिजनेस से जुड़ी बाते न बताए।

दूसरों से जलने वाले व्यक्ति : 

जैसा कि आप सभी को पता है जो व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति की सफलता से जलन होती है,  वो  जलने की आग में दूसरे सफलता व्यक्ति को भी उसी आग में जला के राख कर देते है । इसलिए आपको सबसे पहले ये बता दूँ की जलने वाले व्यक्ति से दूर ही रहे और जलने वाले व्यक्ति को तो भूल से भी अपने बिजनेस से जुड़ी राज नहीं बताए ।

बल्कि, ऐसे इर्ष्या करने वाले व्यक्ति को अपने व्यापार में लाभ प्राप्त की भी कोई बाते नहीं करनी चाहिए । यदि आप उनको किसी लाभ के बारे में भी चर्चा करते है तो वो अपने जलने की आग में आपको भी नुकसान पंहुचा सकता है तो आप इन इर्ष्या करने वाले व्यक्ति से दूर ही रहे तो आपके लिए ये अच्छा साबित रहेगा ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

सामन्य बिजनेस करने वाले को भी ना बताए राज  ! 

 यदि आप किसी भी तरह का व्यापार करते है, और वही व्यापार कोई और व्यक्ति करता है,  तो आप उससे भी अपनी बिजनेस का राज नही शेयर कर सकते है 

। यदि ऐसे लोग से आप अपनी बिजनेस से जुडी कोई भी बात करते है तो ये आपके आगे के जीवन के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है ।

हालांकि ऐसे व्यक्ति के लिए नाम का ही संबंध बनाए रखना आपके लिए अच्छा साबित होगा, ऐसे लोग आपके आगे के जीवन में आपके लिए नुकसान साबित हो सकते है । इसलिए आप ऐसे व्यक्ति से नाम का रिश्ता बनाए रखे जिससे आपका भविष्य आगे के लिए सुरक्षित हो सकेगा , जिससे आपका व्यापार सफलता की ओर बढ़ता ही जाएगा ।

घर या ऑफिस के छोटी पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति ! 

अगर आपके पोस्ट से छोटे पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति से भी आपको  बच के रहना चाहिए । जैसे की घर हो या ऑफिस आपके निचली पोस्ट पर काम करने वाले को भी आपको अपने व्यापार के बारे में उनसे कोई बात नही करनी चाहिए । आपका उनसे बिजनेस के बारे में कोई भी बात करना आपके लिए नुकसान साबित हो सकता है ।

यदि आपके घर हो या व्यापार में यदि आपके सामने छोटी पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति है, तो आप ये ध्यान दे की आपकी बिजनेस के बारे में उसको कोई जानकारी नही होनी चाहिए । बल्कि, आप कोई बिजनेस की बात कर रहे है तो आपको ये ध्यान देना होगा की आपकी बात कोई ना सुन सके । ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि, यदि ये आपकी बिजनेस ट्रिक्स सुन लेते है, तो वो बाहर जाकर दूसरे व्यापार करने वाले व्यक्ति को बता सकते है  । जिससे आपको बिजनेस में नुकसान का भी सामना करना पर सकता है ।

सावधान रहे ऐसे व्यक्ति से ! 

आचार्य चाणक्य का यह मानना है की यदि आपका कोई मित्र शकल से मासूम दिखे तो उससे भी आप अपने व्यापार से जुड़ी कोई बात भी ना करे । क्योंकि मासूम रूप से दिखने वाले व्यक्ति को कोई भी व्यक्ति बेवकूफ बना कर आपके बिजनेस से जूरी महत्वपूर्ण  जानकारी ले सकता है । इसी लिए मासूम मित्र को भी अपने व्यापार से जुड़े कोई भेद ना बताए । मैंने आपको व्यापार में क्या करना और क्या नही करना अपने लेख के माध्यम से बता दिया है । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

PM Free Silai Machine Yojana – सरकार दे रही है देश की महिलाओं को मुक्त सिलाई मशीन ! जल्दी से ऐसे करें आवेदन और...

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से प्रधानमंत्री मुक्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इस...

Transfer Money To Wrong Account : अगर गलत खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो ऐसे पाएं वापस,जानिए कुछ तरीके !

Transfer Money To Wrong Account आरबीआई के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के...

Small Business Idea – चेरी बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Cherry...

Cherry Making Business - वर्तमान समय में लाखों व्यक्ति ऐसे हैं जिनकी नौकरी वायरस के कारण चली गई । वैसे व्यक्ति घर बैठे...

Check LPG Cylinder Subsidy Online : गैस सब्सिडी मिल रही है या नहीं ,ऐसे करे ऑनलाइन चेक !

Check LPG Cylinder Subsidy Online अगर आपके भी घर में एलपीजी गैस कनेक्शन है तो आप भी सब्सिडी का फायदा ले रहे...