Home Business Small Business Idea - बहुत ही कम खर्चे में कोचिंग सेंटर खोलकर...

Small Business Idea – बहुत ही कम खर्चे में कोचिंग सेंटर खोलकर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे खोलें कोचिंग सेंटर ! Coaching Center Business !

दोस्तों, चाहें कोई भी व्यक्ति हो बड़ा हो या फिर छोटा उसके जिंदगी में शिक्षा बहुत मायने रखता है । हालांकि, वर्तमान समय के अभिभावक इसके प्रति बिल्कुल जागरूक रहते हैं कि वो बच्चे को अच्छी शिक्षा देकर उनका अच्छा करियर बना सके । यही कारण है कि शहरी क्षेत्र में कई बड़े स्कूल और कोचिंग सेंटर खोला गया हैं, कई सारे ऐसे व्यक्ति हैं जो अपना पढ़ाई पूरा के लेने के बाद टीचर का काम कर रहे हैं और इससे अच्छा खासा लाभ कमा रहे हैं ।

Advertisement

वर्तमान समय में किसी भी क्षेत्र में नौकरी मिलना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है, यही कारण है कि कई व्यक्ति टीचर के माध्यम से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की कोचिंग सेंटर कैसे खोले, कोचिंग सेंटर खोलने में कितनी लागत लगेगी, कोचिंग सेंटर से कितना लाभ होगा इत्यादि तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

Small Business Idea (Coaching Center Business)

Coaching Center Business, Small Business Idea, Small Business, Small Budget Business, Business, Business Idea
Small Business Idea (Coaching Center Business)

कोचिंग सेंटर खोलने की प्रक्रिया क्या हैं ?

कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आपको बहुत सी बातों पे ध्यान देना जरूरी होता हैं, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट को शिक्षित कर सकें । तो आइए जानते है कि कोचिंग खोलने की प्रक्रिया क्या हैं :- 

  • शिक्षा व्यवस्था को अच्छी तरह समझना

जिस भी क्षेत्र में आप अपना कोचिंग सेंटर खोलना चाह रहें हैं तो, उस जगह के शिक्षा प्रबंध का आकलन करना जरूरी हैं । इसके बाद आपको ये जानना आवश्यक हैं कि उस स्थान में रहने वाले स्टूडेंट किस प्रकार के स्कूल में पढ़ते हैं और उन्हें किस प्रकार के कोचिंग सेंटर की जरूरत हैं ।

  • विषयों का ठीक प्रकार चयन करना 

जब आप शिक्षा व्यवस्था का आकलन कर लेंगे तो आपको फिर अपने विषय का चुनाव करना होगा, आप जिस भी विषय के एक्सपर्ट हैं तो आप उसी से संबंधित कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं ।

  • सही जगह का चयन करना

वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा कोचिंग सेंटर होने के वावजूद भी छात्रों को सही तरीके से शिक्षा प्राप्त नहीं हो पाता हैं । इसका मुख्य वजह ये है कि ज्यादातर टीचर सही तरीके से पढ़ा नहीं पाते या सही तरीके का उस जगह पे कोचिंग सेंटर नहीं होता हैं । इसीलिए आपको सही जगह का चुनाव करना आवश्यक हैं, जहां स्टूडेंट आसानी से कोचिंग सेंटर आ सकें । यदि आपका घर ऐसे किसी जगह पर हो तो आप घर में ही कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। 

  • बड़े रूम की आवश्यकता पड़ती हैं 

जब आप जगह का चयन कर लेंगे तो एक बात पर अवश्य ध्यान दें कि कमरा थोड़ा बहुत बड़ा होना चाहिए ताकि, स्टूडेंट को बैठने में किसी भी प्रकार का कोई परेशानी ना हो वो अच्छे से बैठ कर पढ़ सकें । इसके बाद आपको कुर्सी, ब्लैक बोर्ड, पंखा इत्यादि का इंतजाम करना होगा ताकि बच्चे सही तरह से पढ़ सके.

  • फीस का निर्णय करें 

इसके बाद आपको अपने कोचिंग के फीस का निर्णय करना होगा, लेकिन निर्णय करते समय यह बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपकी फीस अन्य कोचिंग सेंटर के मुकाबले ज्यादा ना हो । आप विषय के अनुसार अपने फीस का निर्णय कर सकते हैं यदि आप साइंस, मैथ इत्यादि पढ़ा रहें है तो आप इसकी फीस अच्छी खासी लेे सकते हैं । हालांकि, आपके पढ़ाने का तरीका अच्छा है तो आप मनचाहा पैसा भी लेे सकते हैं । यदि आप आठवीं क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाते हैं तो, आप उनसे 1500 की फीस लेे सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

कोचिंग खोलने में कितनी लागत लगेगी

Advertisement

यदि आप किसी भी तरह का कोचिंग खोलते है तो उसमे लगने वाली लागत आप पर डिपेंड करता हैं कि आप कोचिंग किस स्थान पे खोल रहें हैं । यदि आपका कोचिंग घर पे खुल रहा है तो आपको कम लागत लगेगी, वहीं आप शहर में खोल रहें हैं तो आपको हर महीने 2000 हजार रुपए का रेंट देना होगा । इसके बाद आपको कुर्सी, ब्लैकबोर्ड, बेंच,कंप्यूटर इत्यादि खरीदने पे खर्च करना होगा, यदि अनुमान लगाया जाए तो आपको करीब 70000 हजार रुपए तक की लागत लगेगी ।

कोचिंग सेंटर से होने वाला लाभ 

जब आप एक बार लागत लगा लेते है तो, इसके बाद आपको सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होगा, अब बात करें कोचिंग सेंटर से होने वाले मुनाफा की तो ये आपके पढ़ाने पे डिपेंड करता है कि आप स्टूडेंट को किस तरह से पढ़ा रहे हैं, और आपके कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या कितनी हैं । यदि आप 20 स्टूडेंट वाला 6 बैच पढ़ाते है तो आप 10000 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं, यदि 6 बैच आप प्रतिदिन पढ़ाते है तो आप महीने के 60000 हजार रुपए का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं ।

कैसे करें अपने कोचिंग का पंजीयन ?

यदि आप अपने कोचिंग सेंटर का पंजीयन करवा लेते हैं तो, आपके कोचिंग के प्रति स्टूडेंट का विश्वास बढ़ जाएगा और आपके यहां अधिक संख्या में स्टूडेंट पढ़ने के लिए आएंगे और आपको अधिक मुनाफा होगा ।

अपने कोचिंग सेंटर का प्रचार कैसे करें ?

यदि आप पेशे से टीचर है तो आपको प्रचार करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, स्वयं ही प्रचार हो जाएगा । यदि आप कम टाइम में ज्यादा स्टूडेंट को अपना कोचिंग सेंटर में देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजे करने की जरूरत पड़ेगी ।  

  • आप अपने कोचिंग के विज्ञापन के लिए न्यूज़पेपर का भी सहारा ले सकते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके कोचिंग के बारे में बहुत सारे लोग जान जाएंगे ।
  • इसके बाद आप टीवी के माध्यम से भी अपने कोचिंग का विज्ञापन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ पैसों की आवश्यकता पड़ेगी ।
  • आप बच्चों को फ्री क्लास भी देकर एक तरह से अपने कोचिंग सेंटर का विज्ञापन कर सकते हैं, इससे ज्यादा संख्या में बच्चे के आने की संभावना होती हैं ।
  • आप अपने कोचिंग सेंटर के विज्ञापन करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके कोचिंग से संबंधित जानकारी अधिक लोगों तक पहुंचेगी । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – होम डिलीवरी सर्विस का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं लाखों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार !...

वर्तमान में चल रहे महामारी ने सब को घर में रहने के लिए विवश कर दिया हैं । ऐसे में हर व्यक्ति...

Small Business Idea – श्रमिक एवं मजदूर कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये व्यापार, होगी हजारों की कमाई प्रतिमाह ! New Business...

वर्तमान समय में चल रहे कोरोना जैसी महामारी के स्थिति में बहुत से व्यक्तियों को एहसास हो गया होगा की आर्थिक परेशानी...

Post Office : पोस्ट ओफिस बचत खाता में ले सकते सरकारी सब्सिडी का लाभ, जानें क्या है प्रोसेस !

Post Office Savings Account केंद्र सरकार द्वारा भेजी गयी सरकारी सब्सिडी को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है लेकिन अगर आपका...

Small Business Ideas – इन 5 लोगों को कभी न बताएं अपने व्यवसाय से जुड़ी बातें, पंहुचा सकते है, भारी नुकसान ! Business Tips

दोस्तों, मैं आपको बता दूँ की चाणक्य एक टीचर थे, परंतु वो टीचर के अलावा भी एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे ।...