Home Business Small Business Idea – जीएसटी सुविधा केंद्र खोलें और कमाए हजारों रुपए...

Small Business Idea – जीएसटी सुविधा केंद्र खोलें और कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! GST Suvidha center Business

3254

भारत में बीते कुछ वर्ष पहले जीएसटी (गुड्स सर्विस टैक्स) सरकार द्वारा लागू किया गया था । जीएसटी को सभी टैक्स को मिलाकर बनाया गया हैं हालांकि, जब से भारत में जीएसटी की शुरुआत की गई है तब से छोटे व्यापारियों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा हैं । यही कारण है कि इस काम को सरल बनाने के लिए और लाभ कमाने के लिए कई सारे व्यक्ति जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने का सोच रहें हैं । लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे भी हैं जिन्हें, सही जानकारी नहीं होती और वो व्यापार को स्टार्ट नहीं कर पाते हैं ।

Advertisement

Small Business Idea (GST Suvidha Center Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, GST Suvidha Center Business
Small Business Idea (GST Suvidha Center Business)

जीएसटी सुविधा केंद्र क्या हैं ?

Advertisement

दोस्तों, जीएसटी सुविधा केंद्र एक ऐसा स्थान है जहां जीएसटी से जुड़े सभी सर्विसेज कस्टमर को प्रदान की जाती हैं । जीएसटी से संबंधित सभी सर्विसेज में व्यापारी, छोटा कारोबारी इत्यादि शामिल होते हैं । यदि आप भी जीएसटी सुविधा केंद्र खोल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो ये व्यापार आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है ।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक पात्रता 

  • यदि आप जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी पीएचडी के डिग्री का होना आवश्यक नहीं होता है ।
  • हालांकि इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 12वी या स्नातक पास होना चाहिए और इसके साथ साथ आपको एकाउंट के बारे में जानकारी होना चाहिए ।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने में किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी !

  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने से पहले आप को कम से कम 150 वर्ग मीटर के स्थान की जरूरत पड़ेगी, ताकि कस्टमर को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो ।
  • इसके बाद आपको कुछ मशीन कि आवश्यकता पड़ेगी, जैसे :- इंटरनेट, कंप्यूटर, स्कैनर, प्रिंटर इत्यादि जैसे चीज़ों का इस्तेमाल करके आप कस्टमर को सर्विस देने का काम कर सकते हैं ।
  • हालांकि, इस व्यापार को अकेले चलाना थोड़ा कठिन होता हैं, इसके लिए आप अपने शॉप में 2 स्टाफ की नियुक्ति कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने का लाभ क्या हैं ?

  • इस व्यापार का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस व्यापार को आप अपने निवासी क्षेत्र में खोल कर हजारों रुपए प्रतिदिन कमा सकते हैं । इसके लिए आपको किसी बड़े शहर में जाने की जरूरत नहीं होती हैं ।
  • इसके बाद आपको जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए कुछ मशीनों कि जरुरत पड़ेगी और अधिक लागत लगाने की आवश्यकता नहीं होती हैं ।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र के माध्यम से व्यापारियों कारोबारियों इत्यादि को लाभ मिलेगा ही उसके बदले में आप भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं ।

जीएसटी सुविधा केंद्र पर ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधा !

  • जीएसटी सुविधा केंद्र के माध्यम से आप ग्राहक का जीएसटी रिटर्न फॉर्म फाइलिंग करने का सर्विस दे सकते हैं ।
  • इसके बाद आप कस्टमर के जीएसटी नंबर के लिए पंजीकरण का सुविधा दे सकते हैं । इसके अलावा आप आयकर, एकाउंटिंग आधार इत्यादि का भी सर्विस दे सकते हैं ।
  • इसके अलावा आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, दस्तावेज स्कैन करना इत्यादि जैसे सर्विस भी दे सकते हैं ।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए कितनी लागत लगेगी ?

इस व्यापार में लगने वाली लागत की बात करें तो ये आप पर डिपेंड करता हैं कि आप किस स्थान पर इस व्यापार को शुरू कर रहे हैं । फिर आपको मशीनरी के लिए खर्च करना होगा । अगर अनुमान लगाया जाए तो आपको करीब 1 लाख रुपए तक की लागत लग सकती हैं ।

यदि आप जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो, जो भी कंपनी जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने का फ्रेंचाइजी देती हैं तो आपको उसके वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा । 

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपको एक होम पेज खुलेगा जहां आपको कॉन्टैक्ट बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको सही जानकारी भरना होगा और इसके साथ साथ आपको एरिया का भी जानकारी देना होगा ।
  • इसके बाद आप फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक करके जमा कर दें । जब आपका फॉर्म approval हो जाएगा तो आपको 20 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here