Home Business Small Business Idea – अमीर बनना चाहते हैं तो शुरू करें ये...

Small Business Idea – अमीर बनना चाहते हैं तो शुरू करें ये 5 व्यापार, होती है लाखों में कमाई ! High Earning Business

14913

आज के समय में हर व्यक्ति को अधिक पैसा कमाने का शौक होता हैं । ऐसी स्थिति में वे व्यक्ति कुछ ऐसे व्यापार की तलाश में रहते हैं जिसमें लागत कम हो और लाभ दुगुना हो । पहले जमाने के लोग व्यापार को छोटे पैमाने पर शुरू करते थे और कुछ वर्ष बाद व्यापार को बड़े पैमाने पर शुरू करते थे । लेकिन वर्तमान समय में देखा जाए तो कोई भी व्यक्ति व्यापार को शुरू करता हैं तो उसे बड़े पैमाने पर ही शुरू करना पड़ता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें बहुत ही कम समय में व्यापार से लाभ हो सके ।

Advertisement

यदि आप भी किसी ऐसे व्यापार की तलाश कर रहे हैं जिसमें लागत बहुत ही कम हो और लाभ ज्यादा हो तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम लागत में शुरू कर अधिक लाभ कमा सकते हैं, तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – सोशल मीडिया से कमा सकते हैं ढेर सारा पैसा, आइए जानते हैं कैसे शुरू करें यह व्यापार ! Social Media Business

Small Business Idea (High Earning Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, High Earning Business
Small Business Idea (High Earning Business)

अधिक कमाई वाला व्यापार ! (High Earning Business)

Advertisement

यदि आप भी अपना खुद का व्यापार शुरू कर लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बिजनेस आइडिया इस प्रकार हैं :- 

  • कूरियर सर्विस (Courier service)

वर्तमान समय में लगभग हर व्यक्ति को होम डिलीवरी की आदत लग गई हैं । हालांकि, कोरोना वायरस ने बीते कुछ महीनों में पूरे विश्व में लॉकडाउन लगा दिया हैं । जिसके वजह से व्यक्तियों को घर से निकलने के लिए रोक लगा दी गई हैं । ऐसी स्थिति में व्यक्ति को किसी भी चीज की जरूरत होती हैं, तो उसे वो ऑनलाइन के माध्यम से मंगवाते हैं ।

 यही कारण हैं की कूरियर सर्विस अभी मौजूदा समय में लाखों की कमाई कर रहा हैं । यदि आप भी खुद का कूरियर सर्विस व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता हैं । अब बात करें इस व्यापार में होने वाला इन्वेस्टमेंट की तो आपको स्टार्टिंग में थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा ।

  • वेडिंग प्लानर (Wedding Planer)

भारत में जब शादियों का महीना आता हैं तो एक अलग प्रकार का रौनक दिखाई देता हैं । हालांकि, शादी में सभी परिवार और रिश्तेदार और दोस्त शामिल होते हैं और कई प्रकार के रस्म होता हैं । इन सभी रस्मों का आयोजन करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, यही कारण है कि बहुत सारे व्यक्ति शादियों में सभी चीज़ों का प्रबंध करने के लिए वेडिंग प्लानर की बुकिंग करते हैं । वेडिंग प्लानर इन सभी कार्यों के बदले अच्छा खासा पैसा लेते हैं, यही कारण है कि यह व्यापार भी लाखों की कमाई करने वाला व्यापार हैं ।

  • नाश्ते की दुकान (Break Fast Shop)

वर्तमान समय में ज्यादातर व्यक्ति नौकरी करते हैं, जिन्हें प्रातः जल्दी उठकर ऑफिस जाना होता हैं और वो डायरेक्ट शाम में ही घर आते हैं । ऐसी स्थिति में उनके पास वक़्त की कमी होती हैं और वो नाश्ता नहीं बना पाते हैं और किसी होटल में नाश्ता करते हैं । यदि आप भी अधिक पैसा कमाने की चाह रखते हैं तो आप नाश्ते का शॉप खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । इस व्यापार के लिए आपको सही जगह का चयन करना आवश्यक होता हैं, जैसे :- बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन इत्यादि ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
  • सैलून का व्यापार (Sallon Business)

आज के जमाने में युवा पीढ़ी बालों को आकर्षित बनाने के लिए सैलून का रुख करते हैं । पुरुष हो या फिर महिला दोनों अपने बालों के प्रति शौकीन रहते हैं, हालांकि, सैलून का डिमांड केवल शहरी क्षेत्र में नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा हैं । इस व्यापार की सबसे खास बात यह है कि इस व्यापार में कभी मंदी नहीं होती हैं और इस व्यापार को बहुत ही कम लागत में भी शुरू किया जा सकता हैं । इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको सही स्थान का चयन करना आवश्यक होता हैं । आप इस व्यापार के लिए मार्केट के एरिया में जगह का चयन करें इससे आपको अधिक लाभ होगा ।

  • डेयरी उत्पाद व्यापार (Dairy Farm Business)

यदि बात करें डेयरी उत्पाद की तो दही,दूध,घी,पनीर इत्यादि का डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा होता हैं । हालांकि, ज्यादातर व्यक्ति सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते हैं, इसीलिए दूध का डिमांड मार्केट में अधिक होता हैं । कई ऐसे व्यक्ति हैं जो तरह तरह के डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं । ऐसी स्थिति में अगर आप डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अधिक लाभ कमा सकते हैं । इस व्यापार की सबसे खास बात यह है कि, आप इस व्यापार से सुबह उठते ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं । इस व्यापार को भी आप बहुत कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here