Home Business Small Business Idea - होम डिलीवरी सर्विस का व्यापार शुरू कर कमा...

Small Business Idea – होम डिलीवरी सर्विस का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं लाखों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Home Delivery Business

वर्तमान में चल रहे महामारी ने सब को घर में रहने के लिए विवश कर दिया हैं । ऐसे में हर व्यक्ति को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं और वो अपने जरूरतमंद जैसे चीज़ों को खरीदने के लिए बाहर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में लोगों को सबसे बड़ी परेशानी होती हैं, जरूरी चीजों का प्राप्त करना । हालांकि, इसके लिए बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो ऑनलाइन डिलीवरी का कार्य करती हैं और अच्छा खासा लाभ भी कमा रही हैं । 

Advertisement

ऐसी स्थिति में कमाने का एक ही माध्यम हैं वो भी अपने डिलीवरी का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं । अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि डिलीवरी सर्विस व्यापार कैसे शुरू करें, इस व्यापार से लाभ कितना होगा इत्यादि तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – श्रमिक एवं मजदूर कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये व्यापार, होगी हजारों की कमाई प्रतिमाह ! New Business Idea

Small Business Idea (Home Delivery Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Home Delivery Business
Small Business Idea (Home Delivery Business)

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार क्या होता हैं ?

Advertisement

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार एक तरह का ऐसा व्यापार होता हैं, इस व्यापार के माध्यम से आप लोगों के घरों तक सामान पहुंचाने का कार्य करते हैं । इस व्यापार को आप बेहद आसान तरीके से स्टार्ट कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ खास करने कि जरूरत नहीं होती हैं आप एक मोबाइल के माध्यम से भी इस व्यापार को स्टार्ट कर सकते हैं । ऐसे इसलिए क्योंकि कस्टमर इस व्यापार में फोन के माध्यम से ही ऑर्डर देने का कार्य करते हैं, इस ऑर्डर को पूरा करना डिलीवरी मैन का कार्य होता हैं ।

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार का डिमांड ?

वायरस के संक्रमण के पश्चात तो इस व्यापार की डिमांड काफी अधिक बढ़ गई हैं, हालांकि, इससे पहले भी डिमांड अधिक थी । ऐसा इसलिए क्योंकि की आज के जमाने में हर व्यक्ति घर बैठे बैठे सामान मंगवाना पसंद करता हैं । यदि समय को देखते हुए आप होम डिलीवरी सर्विस का व्यापार शुरू करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यापार से कमा सकते हैं 2 लाख रुपए प्रतिमाह, जानिए कैसे शुरू करें यह व्यापार ! Cold Drink Making Business !

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार कितने तरह के होते हैं

दोस्तों, होम डिलीवरी सर्विस व्यापार के प्रकार की गिनती की जाए तो आप अनेकों प्रकार में इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं । आइए जानते हैं :- 

  • पिज़्ज़ा डिलीवरी

यदि आप पेशे से कुक हैं या फिर खाना बनाने का शौक रखते हैं तो आप खुद का पिज़्ज़ा बनाकर कस्टमर के घरों तक डिलीवरी कर सकते हैं । ये भी तरीका काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं ।

  • किराने की डिलीवरी 

वायरस के इस महामारी के दौरान व्यक्तियों को सोशल distancing का खयाल रखने का बार बार सरकार द्वारा निर्देश दिया जा रहा हैं । ऐसे में लोगों को घरेलू सामान लेने के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं । तो ऐसी स्थिति में आप किसी व्यापार को शुरू करने का सोच रहें हैं तो आप किराने का होम डिलीवरी सर्विस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ।

  • दवा वितरण

कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो बीमारियों के कारण घर से बाहर नहीं जा पाते हैं । ऐसी स्थिति में उन्हें घर से बाहर दवाई लेने के लिए मजबूरी में निकलना पड़ता हैं, ऐसे में आप दवा की होम डिलीवरी सर्विस व्यापार शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं ।

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार के लिए वाहन एवं उपकरण !

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार के लिए आपको अन्य कई तरह साधनों को जरूरत पड़ेगी । जिसमे से कुछ इस प्रकार हैं :- 

  • विभिन्न उपकरण 

दोस्तों, प्रोडक्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेे जाने के लिए या फिर ट्रक इत्यादि से प्रोडक्ट को उतारने के तरह तरह के उपकरणों की जरूरत होती हैं । व्यापार शुरू करते वक़्त आपको उन सभी उपकरण की जरूरत होगी ।

  • ट्रक अथवा वेन 

अगर आप किसी बड़े बड़े प्रोडक्ट का होम डिलीवरी सर्विस देना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको ट्रक या फिर वेन की जरूरत पड़ेगी ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार का पंजीकरण ?

यदि आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस व्यापार को बाजार के मुकाबले एक अलग नाम देना आवश्यक होता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि कस्टमर को आपके व्यापार के बारे में पहचान हो सके । इसीलिए आपको अपने व्यापार के लिए एक ऐसा आकर्षित नाम चयन करने की जरुरत है जो हमेशा लोगों याद रहे ।

होम डिलीवरी सर्विस कंपनी का एवं लाइसेंस के लिए पंजीकरण ?

यदि आप किसी भी तरह का व्यापार शुरू करते हैं तो आपको उसके लिए पंजीकरण करवाने की जरूरत तो होती ही हैं । आप अपने निवासी क्षेत्र के अधिकारी से मिलकर अपने व्यापार का पंजीकरण करवा लें और इससे संबंधित लाइसेंस अवश्य बनवा लें । ताकि, आप अपने व्यापार को बिना किसी परेशानी के सुचारू रूप से चला सकें ।

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार के लिए सही जगह का चयन ?

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार शुरू करने से पहले आपको एक ऐसे जगह का चयन करना होगा जहां, गाड़ी को आने जाने में किसी भी प्रकार का कोई परेशानी ना हो । इसके बाद आपको प्रोडक्ट रखने के लिए बड़े गोदाम की भी जरुरत पड़ेगी, कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो आप एक ऐसे जगह का चयन करें जो मार्केट के अगल बगल में ही हो, और शहरी क्षेत्र से संपर्क अच्छे से हो सके ।

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार की मार्केटिंग ?

यदि आप अपने व्यापार का मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोशल मीडिया का भी सहायता लेना पड़ेगा । इसके बाद आप अपने व्यापार का एक कार्ड भी छपवा कर मार्केटिंग कर सकते हैं ।

होम डिलीवरी सर्विस व्यापार में कितनी लागत लगेगी और लाभ कितना होगा !

यदि आप होम डिलीवरी सर्विस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा लागत लगने की जरुरत नहीं होती हैं । लेकिन आपके पास किसी प्रकार का साधन नहीं हैं तो, उस साधन को पूरा करने के लिए आपको कुछ लागत लगाने की जरूरत पड़ेगी । यदि आप साधन के तौर पर 1 ट्रक लेते हैं या फिर वेन और जगह का रेंट लेकर आपको 30 लाख रुपए तक की लागत लगेगी । अब बात करें इस व्यापार से होने वाली लाभ कि तो आप, इस व्यापार से अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं । यदि अनुमान लगाया जाए तो आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं 

यहं भी पढ़े :- Small Business Ideas – इन 5 लोगों को कभी न बताएं अपने व्यवसाय से जुड़ी बातें, पंहुचा सकते है, भारी नुकसान ! Business Tips

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – लॉकडाउन में बिना किसी निवेश के घर बैठे कमाई करने वाला व्यापार, जानिए व्यापार के बारे में ! Lockdown Business...

वर्तमान समय में हर जगह वायरस का ही चर्चा चल रहा हैं, हालांकि बीमारी भी भयानक हैं तो चर्चा तो होगी ही,...

Whatsapp news – कैसे लीक होती है वॉट्सएप चैट और इसे कैसे कर सकते है परमानेंट डिलीट? जानिए प्रक्रिया

जैसा कि दो व्यक्तियों के बीच मे Whatsapp पे बात हो रहा तो कोई तिसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता है । परंतु...

Small Business Idea – बिना कोई एग्जाम दिए ! आधार सुधारने का काम करे और कमाये हजारो रूपये ! Aadhar Correction Business

अगर आप ऐसा ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे है, जिसे शुरू करने के लिए आप को कोई एग्जाम या रजिस्ट्रेशन...

Aam Aadmi Bima Yojana – यदि आप भूमिहीन, गरीब, मजदूर, मजबूर में शामिल हैं तो सरकार की खास स्कीम, 100 रुपये सालाना में पाएं...

एलआईसी की आम आदमी बीमा स्कीम जो संगिठन न हो उस  क्षेत्र में मजदूरों के लिए और ऐसे व्यक्ति जिनके पास एक...