Home Business Small Business Idea - मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बनाने का व्यापार शुरू...

Small Business Idea – मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Mobile Back Cover Printing Business ।

आज के समय में मोबाइल सबसे ज्यादा यूज होने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं । बहुत सारी कंपनी अलग अलग प्रकार के डिज़ाइन का मोबाइल बना रही हैं, हालांकि, बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं जो मोबाइल को आकर्षित दिखाने के लिए अलग अलग प्रकार के कवर का यूज करते हैं । यही कारण है कि मोबाइल का व्यापार शुरू करने के साथ साथ मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बनाने का व्यापार भी अच्छा खासा लाभ कमा रहा हैं । 

Advertisement

Small Business Idea (Mobile Back Cover Printing Business)

Mobile Back Cover Printing Business, Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business Idea, Business
Small Business Idea (Mobile Back Cover Printing Business)

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग के लिए जरूरी मशीनरी एवं रॉ मटेरियल 

Advertisement

दोस्तों, इस कार्य को करने के लिए आपको कंप्यूटर, सब्लिमेशन प्रिंटर, सब्लिमेशन मशीन, सब्लिमेशन टेप, सब्लिमेशन पेपर, 99 सब्लिमेशन सॉफ्टवेयर इत्यादि की जरूरत पड़ेगी । 

मशीनरी एवं रॉ मटेरियल की कीमत क्या हैं ?

  • सब्लीमेशन पेपर (230 रुपए) 20 पीस
  • सब्लीमेशन मशीन (30000 रुपए)
  • सब्लिमेशन प्रिंटर (30000 रुपए)
  • सब्लीमेशन टेप (200 पर पीस)

इन सभी जरूरी मशीनरी एवं रॉ मटेरियल को आप Indiamart वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं ।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग व्यापार के लिए लागत 

यदि आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आपको करीब 80000 रुपए तक की लागत लगेगी, हालांकि, आप इस व्यापार से अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं ।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग में लगने वाला समय 

यदि आप मोबाइल कवर को बनाने के लिए सब्लिमेशन मशीन का उपयोग करते हैं तो, उस मशीन में आप 4 कवर एक बार में डाल सकते हैं । हालांकि, आप जब सादा कवर मशीन में डालते है तो आपकी कवर करीब 10 मिनट में प्रिंट हो जाएगी । यदि अनुमान लगाया जाए तो आप 25 मिनट में 3 कवर बना सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग की प्रक्रिया क्या हैं ?

  • सबसे पहले आपको कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी और कंप्यूटर में 99 सब्लिमेशन सॉफ्टवेयर का होना बहुत जरूरी हैं और इसके साथ साथ सब्लिमेशन प्रिंटर का भी होना आवश्यक हैं । 
  • फिर आपको कंप्यूटर से जिस भी थीम से आप बैक कवर बनाना चाहते हैं तो, आप उसको प्रिंट करके अवश्य निकाल लें । इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप निकाले गए प्रिंट और चयन किए गए थीम की मिरर इमेज निकाल सकते हैं ।
  • इसके बाद आप प्रिंट किए हुए थीम को मोबाइल कवर पर अच्छे तरह से सब्लिमेशन टेप की सहायता से चिपका दें । हालांकि, इस टेप की खास बात यह है कि ये 200 डिग्री के टेंपरेचर पर भी पिघलता नहीं हैं ।
  • जब आप सादा (सफेद) कार्बन मोबाइल पेपर के भीतर की ओर वस्तु से रिलेटेड बार कोड लगाना होगा । 
  • फिर आपको इसे सब्लिमेशन मशीन के भीतर डालना होगा, मशीन में टेम्परेचर और टाइम को सेट करना होगा । इसके बाद कार्बन को रब कर दें ताकि, कवर पर थीम ठीक प्रकार से बैठ सकें ।
  • अब आपको मशीन को ढकना होगा, और टाइम को सेट करके मशीन को चालू करना होगा । हालांकि, आप ज्यादातर टाइमिंग 8 मिनट का ही सेट किया जाता है और इसका टेंपरेचर 200 डिग्री पे रखना होगा ।
  • जब मशीन को चले हुए 8 मिनट हो जाएगा तो आपको कवर को मशीन से निकालना होगा, फिर इसमें लगे हुए पेपर को निकाल दें । इस प्रकार से आपका मोबाइल कवर बनकर तैयार हो जाएगा ।

मोबाइल बैक कवर की पैकिंग 

जब आप मोबाइल बैक कवर की प्रिंटिंग करके तैयार के लेंगे तो अब बारी आती है पैकिंग करने कि, इसके लिए आपको अपने ब्रांड के पैकेट के माध्यम से पैक करना होगा । हालांकि, आप इसको बाहरी शॉप के लिए भी पैक कर सकते है ।  यदि आप मोबाइल बैक कवर की पैकिंग करना चाहते हैं तो, इसके लिए पहले आपको अपने कंपनी के नाम की पैकेट तैयार करवानी होगी । हालांकि, आप जो भी कवर जिस भी मोबाइल के लिए बनाए है उसका स्टिकर आपको पैकेट पे चिपकाना होगा ।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग व्यापार की मार्केटिंग 

यदि आप मोबाइल बैक कवर के लिए मार्केटिंग करना चाहते हैं तो, इसके लिए आप ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन दोनों तरीका अपना सकते हैं । यदि आप ऑनलाइन तरीका अपनाना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको कुछ शॉपिंग वेबसाइट जैसे :-  स्नैपडील, फ्लिप्कार्ट इत्यादि पर अपना कवर की बिक्री कर सकते हैं । ऑनलाइन के माध्यम से आप कम टाइम में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं । हालांकि, ऑफिलाइन में ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं क्योंकि ऑफलाइन के बाजार में अपने ब्रांड को आसमान में पहुंचाना थोड़ा कठिन हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

WhatsApp Tricks : व्हाट्सएप पर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है, तो ऐसे करें उसे मैसेज

WhatsApp Tricks अगर आपको आपके मित्र या फिर परिवार के किसी व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो आपको परेशान...

Pm Kisan Yojna update : किसान सम्मान निधि योजना में फ्रॉड रोकने के लिए घर-घर जाकर होगी लाभार्थियों की जांच, सरकार ने दिये...

Pm Kisan Yojna update भारत सरकार ने राज्यों को आदेश दिया है कि 5 पर्सेंट लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाए ताकि...

Paytm Money App : पेटीएम मनी ऐप से हर कोई कर सकता स्टॉक मार्केट में निवेश, जीरो ब्रोकरेज पर मिलेगी निवेश की सुविधा,ऐसे ले...

Paytm Money App पेटीएम ने मनी एप्प पर देश के सभी लोगों के लिए स्टॉक ब्रोकिंग एक्सेस की सुविधा लॉन्च कर दी...