Home Business Small Business Idea - श्रमिक एवं मजदूर कम लागत में शुरू कर...

Small Business Idea – श्रमिक एवं मजदूर कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये व्यापार, होगी हजारों की कमाई प्रतिमाह ! New Business Idea

वर्तमान समय में चल रहे कोरोना जैसी महामारी के स्थिति में बहुत से व्यक्तियों को एहसास हो गया होगा की आर्थिक परेशानी किसी को भी हो सकती हैं । हालांकि, वर्तमान समय में सबसे अधिक जो वर्ग प्रभावित हुआ हैं तो वो श्रमिक वर्ग हैं । आज के वक़्त में श्रमिक वर्ग को दो वक़्त के खाना खाने के लिए भी पैसा नहीं है । यही कारण है कि कई लोग नौकरी के खोज में भटक रहे हैं, हालांकि, ऐसी स्थिति में अगर कोई व्यक्ति व्यापार शुरू करना चाहता है तो वो योजना के तहत ऋण लेकर व्यापार शुरू कर सकता हैं । 

Advertisement

Small Business Idea (New Business Idea)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, New Business Idea
Small Business Idea (New Business Idea)

श्रमिक एवं मजदूर कम लागत में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार !

Advertisement
  • फुल डेकोरेशन

वर्तमान समय में व्यक्ति अपने घर को सजाने के लिए या फिर फंक्शन में डेकोरेट करने के लिए फूलों का ही उपयोग करते हैं । आज के समय में फूलों का डिमांड अधिक हैं, यदि आप इस व्यापार को शुरू करते हैं तो अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं । इस व्यापार की खासियत यह है कि आप इस व्यापार को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं । फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें ! अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें ।

  • जेरॉक्स मशीन

जेरॉक्स मशीन का उपयोग अधिकतर फोटो कॉपी के लिए किया जाता हैं, जेरॉक्स मशीन का शॉप कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता हैं । इस व्यापार के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं और ना किसी डिग्री की जरूरत होती हैं । यदि आप इस व्यापार को शुरू करते हैं तो आपको एक ज़रॉक्स मशीन की जरूरत पड़ेगी और इसके साथ साथ आपको एक सही स्थान का चयन करना जरूरी होता हैं । 

यदि संभव हो तो आप ऐसे जगह का चयन करें जहां फोटो कॉपी का काम ज्यादा संख्या में हो जैसे :- कोर्ट, स्कूल, सरकारी कार्यालय, रजिस्ट्री विभाग इत्यादि के पास स्थान का चयन कर सकते हैं । इससे आपको अधिक लाभ प्राप्त हो सकता हैं ।

  • होम डिलीवरी कार्य

वर्तमान समय में डिलीवरी के कार्य में ज्यादा लाभ होता हैं, और डिलीवरी का व्यापार काफी तरक्की कर रहा है। हालांकि, शहरी क्षेत्र में डिलीवरी का कार्य आसानी से हो जाता हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में अभी इस कार्य को करने में परेशानी होती हैं । लेकिन अभी पूरी दुनिया में महामारी फैलने के कारण लोगों को अब होम डिलीवरी की आवश्यकता महसूस होने लगी है और ग्रामीण क्षेत्र में होम डिलीवरी का कार्य नहीं हो पाता तो, ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं । अगर आप चाहें तो होम डिलीवरी का कार्य बहुत ही कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं ।

  • टिफिन सर्विस

यह एक शानदार व्यापार हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि टिफिन सर्विस की आवश्यकता लगभग सभी क्षेत्रों में होती हैं । हालांकि, वर्तमान में महामारी के वजह से सभी होटल, रेस्टुरेंट इत्यादि बंद कर दिया गया हैं । तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति घर का शुद्ध खाने खाना पसंद करता हैं । ऐसे में आप अपने घर से भोजन तैयार कर के लोगों तक खाना पहुंचाने का काम शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं । इस व्यापार को शुरू करने में आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं और ना किसी प्रकार के डिग्री की आवश्यकता पड़ती हैं । टिफिन सर्विस का व्यापार कैसे शुरू करें ! अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें ।

  • पूजा पाठ के सामग्री का शॉप

यदि आप पूजा पाठ के सामग्री का शॉप खोलना चाहते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद का व्यापार साबित हो सकता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि की मंदिरों में इस सामग्री का अधिक उपयोग किया जाता हैं, हर व्यक्ति पूजा पाठ तो करता ही हैं । इस व्यापार को आप बेहत की कम खर्चों में भी शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं । इसके साथ – साथ आप अगरबत्ती बनाने का भी व्यापार शुरू कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season...

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की...

NPS Traders Scheme : छोटे कारोबारियों स्व-रोजगार वालों को मिलेगा 3 हजार मासिक पेंशन, ऐसे ले योजना का लाभ !

NPS Traders Scheme के तहत भारत सरकार द्वारा खुदरा व्यापारियों एवं लघु उद्योग से जुड़े लोगों को पेंशन मुहैया कराने के लिए...

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : राज्य सरकार उठाएगी बेटियों का खर्च जन्म से लेकर पढ़ाई तक के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए !

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से कई योजनाएं...

FASTag Replace : फास्टैग फट जाए या चोरी हो जाए तो जानिए नया फास्टैग पाने का तरीका !

FASTag Replace देशभर में सभी वाहनों पर टोल चुकाने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है ऐसे में अगर आपके वाहन...