Home Business Small Business Idea - घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग जॉब कर कमा सकते...

Small Business Idea – घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग जॉब कर कमा सकते हैं लाखों रुपए ! ऐसे करे शुरू कोचिंग देने का काम ! Online Teaching Job !

दोस्तों, पहले के युग में पढ़ने या फिर पढ़ाने के लिए एक क्लास का निर्माण किया जाता था, फिर बच्चों को क्लास रूम में बैठाकर टीचर के द्वारा पढ़ाया जाता था । हालंकि, जैसे – जैसे समय व्यतीत होता गया वैसे – वैसे पढ़ने और पढ़ाने के तरीके भी बदलते गए । वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के माध्यम से अब भारत से बैठे – बैठे अन्य देशों में भी पढ़ाया जाता हैं । जी दोस्तों, वर्तमान समय में internet Revolution ने E-Tutoring को प्रोमोट किया हैं । 

Advertisement

यदि आप एक छात्र हैं और आपको बच्चे को पढ़ाने में दिलचस्पी हैं, इसके साथ – साथ आप इसके माध्यम से कुछ पैसे कमाना चाहते है, और पार्ट टाइम पढ़ाने के शौकीन हैं, या फिर आप एक अभिभावक हैं, और कुछ फैमिली रीजन के कारण नहीं पढ़ा पाते तो आपके लिए online tutor एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता हैं। इससे आप अपने शौक ही नहीं पूरा करेंगे बल्कि, एक अच्छा कैरियर भी बना सकते हैं ।

Small Business Idea (Online Teaching Job)

Online Teaching Job, Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business Idea, Business
Small Business Idea (Online Teaching Job)

ऑनलाइन ट्यूशन में क्या करना पड़ता हैं ?

Advertisement

ऑनलाइन ट्यूशन का चालन इंडिया में बीते कुछ वर्षों पहले ही हुआ है, इसमें टीचर को छात्र के घर जाने कि आवश्यकता नहीं होती हैं और छात्र को भी ट्यूशन सेंटर जाने की आवश्यकता नहीं होती हैं । छात्र ऑनलाइन के द्वारा ईमेल या फिर वेबसाइट के माध्यम से स्टूडेंट अपने पढ़ाई से संबंधित सावलों को tutor पे शेयर कर पूछ सकता हैं । इसके बाद tutor उन्हें सॉल्व करके ऑनलाइन ही भेज देते हैं । ऐसा करने से tutor को अच्छा खासा पैसा मिलता हैं । 

ऑनलाइन ट्यूशन व्यापार कैसे शुरू करें ?

यदि आप ऑनलाइन ट्यूशन का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो, आपको इसके लिए कुछ बड़ा करने की आवश्यकता नहीं हैं । यदि आप केवल भारतीय छात्र को ही अपना क्लाइंट बनाने का सोच रहें हैं तो आपको अपना एक वेबसाइट का निर्माण करना होगा । यदि आप अन्य देश के छात्र को भी पढ़ाने का सोच रहें हैं तो उसके लिए आपको इंटरनेट का उपयोग करते हुए वैश्वीक परिदृश्य पर क्लाइंट यानि छात्र को बनाए । 

यह आपके कमाई को और अधिक बढ़ा सकता हैं, पूरे विश्व में बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं, जो विश्व के सभी कॉलेज, स्कूल के स्टूडेंट को ऑनलाइन ट्यूशन की सुविधा प्रदान करती हैं । इस वेबसाइट पे सभी सब्जेक्ट से संबंधित टीचर का एक पैनल बना होता हैं । हालांकि, आप जिस भी सब्जेक्ट के एक्सपर्ट हैं तो आप इस पैनल में ज्वॉइन हो सकते हैं । इसमें ज्वॉइन होने के लिए आपको वेबसाइट पे पंजीयन करवाना होगा, और उनके द्वारा दिए हुए काम को समय से कंप्लीट करके सबमिट करना होगा । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

ऑनलाइन टीचिंग के लिए सॉफ्टवेयर कौन सा हैं ?

यदि आप अपने स्वयं का वेबसाइट बनाने का सोच रहें हैं तो, ये आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं । ऐसे में आप स्टूडेंट के साथ 24 घंटो मौजूद रह सकते हैं, और अपने स्टूडेंट से नजदीकियां भी बढ़ा सकते हैं । हालांकि, नजदीकी बढ़ाने के लिए आप डॉक्यूमेंट शेयर, टेक्स्ट मैसेज, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, डिजिटल वाइट बोर्ड इत्यादि सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कर सकते हैं । ये सब सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं ।

ऑनलाइन ट्यूशन घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं ?

ऑनलाइन ट्यूशन का एक ख़ास बात यह है कि, इसमें आपको किसी खास स्थान की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं । आप अपने सुविधा को देखते हुए किसी भी स्थान से पढ़ा सकते हैं या फिर आप इसे अपने घर पे भी स्टार्ट कर सकते हैं । इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की आवश्यकता होगी जैसे :- इंटरनेट,लैपटॉप,. 

ऑनलाइन ट्यूशन का विज्ञापन कैसे करें ?

आप वेबसाइट के विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप अपना फेसबुक पे पेज भी बना सकते हैं और उस पेज में स्टूडेंट को जोड़कर अपने वेबसाइट का विज्ञापन कर सकते हैं । 

ऑनलाइन टीचिंग करके कितना पैसा कमाया जा सकता हैं ?

भारत को छोड़कर अन्य देश के ऑनलाइन वेबसाइट tutor को 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक का लाभ देती हैं । कहने का अर्थ यह है कि आप प्रतिदिन 3 घंटे भी काम करते हैं तो आप आसानी से 50000 रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं । यदि आपका अपना वेबसाइट है तो आप और अधिक पैसा कमा सकते हैं ।

ऑनलाइन टीचिंग व्यापार में संभावना कहां हैं ?

आज के जीवन के इस दौर में सभी व्यक्ति अपने ऑफिस के कामों में भाग दौर करते रहते हैं, ऐसी स्थिति में व्यक्ति अपने बच्चों पे ध्यान नहीं दे पाता और उनका होमवर्क पूरा नहीं करवा पाता हैं । इसी कारण से ऑनलाइन ट्यूशन का विस्तार हो रहा हैं । हालांकि, इंडिया में इसका तो अभी शुरुआती दौड़ हैं, लेकिन आने वाले कुछ वर्षों में इसका फ्यूचर ब्राइट हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Aam Aadmi Bima Yojana – यदि आप भूमिहीन, गरीब, मजदूर, मजबूर में शामिल हैं तो सरकार की खास स्कीम, 100 रुपये सालाना में पाएं...

एलआईसी की आम आदमी बीमा स्कीम जो संगिठन न हो उस  क्षेत्र में मजदूरों के लिए और ऐसे व्यक्ति जिनके पास एक...

Small Business Idea – 2 लाख रुपए निवेश करके शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी लाखों में कमाई ! Top 5 Small Investment Business

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 ऐसे व्यापार जिसे आप कम खर्च में शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं...

Pan Card Correction – अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलत जानकारी हैं तो, जानिए कैसे करें सुधार !

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी आदमी के लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक माना जाता है । कभी कभी...

Small Business Idea – शनिवार और रविवार को शुरू करें यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Weekend Business

Weekend Business - आज के जमाने में सभी लोग खुद का व्यापार शुरू करके पैसा कमाने का प्रयास करते हैं । लेकिन...