Home Business Small Business Idea – पेपर ग्लास बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए...

Small Business Idea – पेपर ग्लास बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Paper Glass Making Business

यदि आप खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो, आप पेपर ग्लास बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं और ये आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिजनेस साबित हो सकता है । पेपर ग्लास बनाना स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि पेपर ग्लास को खत्म कर सकते हैं और प्लास्टिक के ग्लास को खत्म नहीं कर सकते हैं । पेपर ग्लास का इस्तेमाल लगभग होटल, शादी के फंक्शन, कैंटीन इत्यादि में किया जा रहा हैं । यही कारण है कि इस व्यापार को शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की पेपर ग्लास बनाने की प्रक्रिया क्या हैं ? पेपर ग्लास का व्यापार कैसे शुरू करें ? पेपर ग्लास के बिजनेस से कितना लाभ होगा ?

Advertisement
तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें । 

Small Business Idea (Paper Glass Making Business)

Small Business Idea (Paper Glass Making Business)

पेपर ग्लास बनाने के बिजनेस के लिए वित्तीय रणनीति !

Advertisement

यदि आप किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो उस बिजनेस को सफल बनाने के लिए एक रणनीति बनाने की जरूरत होती है । जैसे :-  स्टाफ का खर्चा, व्यापार में लगने वाली लागत, मार्केटिंग में लगने वाली लागत इत्यादि इन सभी पे रणनीति के तहत काम करना होगा। 

पेपर ग्लास बनाने में लगने वाला जरूरी कच्चा माल

दोस्तों, पेपर ग्लास बनाने के लिए आपको प्लास्टिक या फिर मोम और पोली कोटेड कागज की जरूरत पड़ेगी । इन सभी चीजों के माध्यम से ही पेपर ग्लास बनाया जा सकता हैं । 

पेपर ग्लास बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी एवं लागत !

 पेपर ग्लास बनाने के लिए दो प्रकार के मशीनों का उपयोग क्या जाता हैं, एक (पूर्ण स्वचालित मशीन) इस मशीन के माध्यम से आप 1 मिनट में 60 ग्लास बना सकते हैं । अब बात करें इस मशीन के लागत की तो करीब 9 लाख रुपए तक की कीमत आएगी । अब बात करें दूसरे मशीन कि (अर्ध स्वचालित मशीन) इस मशीन की कीमत करीब 5.5 लाख रुपए तक का पड़ेगा । आप इन सभी मशीनों को indiamrt वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं ।

पेपर ग्लास बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए सही जगह का चयन ?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 500 स्क्वायर फीट के जगह की जरुरत पड़ेगी । हालांकि, जगह का चयन करने से पहले एक बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि उस जगह पर बिजली की समस्या ना हो, यदि आपके पास इतनी जगह हैं तो आप इस व्यापार को अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

पेपर ग्लास बनाने की प्रक्रिया क्या है ?

  • सबसे पहले आपको ग्लास के साइज के हिसाब से कटिंग कोटेड पेपर को मशीन में लगाना होता हैं । ये थोड़ा भिंगा हुआ होता हैं और मशीन इसको गोल बनाती हैं ।
  • इसके बाद आपको ग्लास के नीचे वाले हिस्से में गोल तली लगाना होगा ।
  • अब आपको ग्लास की जांच करना होगा फिर इसे एक जगह इक्कठा करना होगा ।
  • अब आपको ग्लास की जांच करना होगा फिर इसे एक जगह इक्कठा करना होगा ।

पेपर ग्लास बनाने के व्यापार में कितनी लागत लगेगी ?

यदि इस व्यापार में लगने वाली लागत की बात की जाए तो आपको करीब 10 लाख रुपए तक की लागत लगेगी, हालांकि आप इस लागत के माध्यम से 66 लाख रुपए तक का लाभ भी कमा सकते हैं ।

पेपर ग्लास बनाने के व्यापार के लिए लोन !

यदि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है तो घबराने की आवश्यकता नहीं हैं आप अपने नजदीकी बैंक से ऋण भी लेे सकते हैं और इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं ।

पेपर ग्लास बनाने के बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस !

दोस्तों, यदि आप किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके आपको कुछ लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती हैं । ताकि, आप बिना किसी परेशानी के बिजनेस को सही तरीके से चला सकें । इसके लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी नंबर इत्यादि और भी कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करना होगा ।

पेपर ग्लास बनाने के बिजनेस से कितना लाभ होगा 

यदि पेपर ग्लास बनाने के व्यापार से होने वाली लाभ कि बात करें तो ये आप पर डिपेंड करता हैं और आपके द्वारा बिजनेस में लगाए लागत पे डिपेंड करता हैं । अगर अनुमान लगाया जाए तो 10 लाख रुपए की लागत में आप 66 लाख रुपए तक का लाभ कमा सकते हैं । लेकिन ये आपके उत्पादन क्षमता पर भी निर्भर करता है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version