Home Business Small Business Idea – लंबे समय तक कमाना चाहते हैं पैसा, तो...

Small Business Idea – लंबे समय तक कमाना चाहते हैं पैसा, तो करें चंदन की खेती का (व्यापार) ! ऐसे करें चंदन की खेती ! Sandal Wood Farming Business !

908

चंदन की लकड़ी बहुत ही उपयोगी वाली चीज होती हैं, इसका उपयोग व्यक्ति बहुत सारे चीज़ों में करता हैं । जैसे :- पूजा पाठ बनाने के सामग्री में, अलग – अलग प्रकार के सौंदर्य वाली प्रोडक्ट बनाने में इत्यादि, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई सारे औषधीय गुण होते हैं । इसे बाजार में काफी ज्यादा लोग पसंद करते हैं, यही कारण है कि चंदन की लकड़ी को अधिकतर लोग खरीदते हैं । 

Advertisement

चंदन की लकड़ी के खेती की बात करें तो बहुत ही कम होती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि ये चल रहे परम्परा से हट कर खेती होती हैं । चूंकि, चंदन के लकड़ी का डिमांड बाजार में काफी ज्यादा हैं, तो किसान चंदन के लकड़ी का खेती करके अधिक लाभ कमा रहें हैं । यदि आप भी चंदन की लकड़ी का खेती करके अच्छा खासा लाभ कमाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता हैं । 

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – रुई बत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! New Business Idea !

Small Business Idea (Sandal Wood Farming Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Sandal Wood Farming Business
Small Business Idea (Sandal Wood Farming Business)

चंदन की खेती का मार्केट में डिमांड ?

Advertisement

चंदन की लकड़ी एक ऐसी चीज है जो ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन ये काफी ज्यादा महंगा भी होता हैं । चंदन की खेती सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि, विदेशों में भी काफी अधिक किया जाता हैं । इंडिया में हर साल लगभग 7 हजार से 8 हजार टन चंदन की लकड़ी का उपयोग किया जाता हैं । अगर हम इसके उत्पादन की बात करें तो यह हर साल सिर्फ 100 टन ही होता हैं ।

चंदन की लकड़ी की मार्केट में कीमत ?

यदि चंदन की लकड़ी की मार्केट में चल रहे कीमत के बारे में बात करें तो करीब 6000 हजार से लेकर 12000 हजार रुपए पर किलो हैं ।

चंदन की लकड़ी के प्रजातियां

चंदन की पूरे दुनिया में करीब 16 प्रकार हैं, इसमें से एक प्रजातियां बहुत ही सुगंधित होती है वो हैं,सेंत्लम एल्बम और ये अधिक गुणों से भरा हैं । हालांकि, इसके 16 प्रजाति में से सेंडल, सफेद चंदन, सुखद सेंडल इत्यादि मौजूद हैं और इसी प्रजाति की खेती सबसे अधिक की जाती हैं ।

चंदन की खेती करने में मिट्टी का चयन ?

चंदन की खेती के लिए आपको अलग तरह के मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती हैं । इसकी खेती आप हर प्रकार के मिट्टी में कर सकते हैं, लेकिन कुछ मिट्टी ऐसी होती हैं जिसमें आप इसकी खेती अच्छे तरह से कर सकते हैं, वो मिट्टी हैं रेतीली मिट्टी, लाल मिट्टी, चिकनी मिट्टी, दानेदार मिट्टी इत्यादि मौजूद हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत में शुरू करें ये 5 नये व्यापार ! High Earning Business !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

चंदन की खेती करने के लिए कौन सी जगह सही रहेगी ?

चंदन की खेती आप इंडिया में कुछ स्थान को छोड़कर बाकी, हर जगह कर सकते हैं । जैसे :- राजस्थान राज्य में स्थित जैसलमेर, लद्दाख, कश्मीर इत्यादि इन सभी जगहों पर चंदन की खेती नहीं की जा सकती हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि यहां बर्फबारी होती हैं, पानी सूख जाता हैं, यही कारण हैं की इस स्थान में चंदन की लकड़ी की खेती ठीक प्रकार नहीं की जा सकती हैं । हालांकि, इंडिया में स्थित पश्चिम बंगाल का क्षेत्र में चंदन की लकड़ी की खेती सही तरीके से कर सकते हैं ।

चंदन की लकड़ी की खेती किस तरीके से करें ?

जब आप इसकी खेती करने के लिए मिट्टी का चयन कर लेंगे तो, इसके बाद आपको चंदन की खेती के लिए पौधा का चयन करना होगा । इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो इस प्रकार हैं :- 

  • एक एकड़ के खेत में अधिक से अधिक 375 सफेद चंदन पौधा लगाकर खेती शुरू कर सकते हैं ।
  • इसके पौधे में अधिक पानी की सिंचाई करने की जरूरत नहीं होती हैं, यही कारण है कि खेत में मेड़ को बनाके पौधा को रोपा जाता हैं । इस मेड़ को करीब 10 फूट के डिस्टेंस पर बनाया जाता हैं ।
  • मेड़ के ऊपर वाले भाग में चंदन का पौधा लगाया जाता हैं तो वो दोनों के आपस में 12 फूट से कम डिस्टेंस नहीं होनी चाहिए ।
  • एक बात को आपको खास खयाल रखना होगा कि जब भी चंदन की खेती की जाती हैं तो वो कभी भी अकेले नहीं किया जाता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि चंदन के पौधे सुख जाते हैं । मेरे कहने का अर्थ यह है कि चंदन के एक पौधे कि उम्र जितनी होती हैं उसमे से 50 प्रतिशत उसका अपना जीवन होता हैं । बाकी, का 50 प्रतिशत उसका जीवन दूसरे पौधे के जड़ों पर डिपेंड करता हैं ।
  • चंदन की खेती जिस भी स्थान में किया जाता हैं, उस स्थान में चंदन के पौधे के साथ कुछ अन्य पौधे भी लगाने की जरूरत होती हैं । इसके माध्यम से आप चंदन की खेती बेहतर तरीके से कर सकते हैं ।

चंदन का पौधा या बीज कहां से खरीदें ?

यदि आप चंदन की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चंदन के बीज या फिर पौधे की जरुरत पड़ेगी । आप इन दोनों में से किसी एक के साथ खेती शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको पौधे या फिर बीज खरीदने होंगे । अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि चंदन के पौधे कहां मिलेगा, आप इसके पौधे या फिर बीज केंद्र सरकार के लकड़ी विज्ञान या फिर तकनिकी संस्था से खरीदना होगा । 

यहाँ भी पढ़े :- Small Business Idea – घर बैठे मोबाइल चार्जर बनाए और कमाएं महीने में 100000 रूपए, जाने पूरी बिज़नेस आइडिया ! Mobile Charger Making Business !

निष्कर्ष 

दोस्तों, चंदन की खेती का व्यापार बहुत ही फायदेमंद वाला व्यापार हैं, यदि व्यापार के नजरिए से देखा जाए तो चंदन की खेती किसान द्वारा बहुत ही सावधानी से गुजरात, कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र, तमिनाडु इत्यादि जैसे राज्य में किया जा सकता हैं । हालांकि, यह व्यापार किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद वाला व्यापार साबित हो सकता हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here